Strict Laws in Lucknow: बीते पिछले 1 हफ़्ते में कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनज़र रखते हुए सुरक्षा कानून में और सख़्ती बरती गई है। सावर्जनिक स्थानों पर बिना मास्क के पाए जाने पर भी अब जुर्माना भरना पड़ेगा। साथ ही आपको बता दें कि पब्लिक प्लेस पर पान मसाला या गुटका का सेवन करने और थूकने पर 5000 तक का जुर्माना भरना पड़ सकता है। आइये आपको बताते हैं इस खबर के बारे में विस्तार से।

Strict Laws in Lucknow – प्राइवेट अस्पताल नहीं करेंगे कोरोना का इलाज

यू.पी. की राजधानी लखनऊ में कोरोना वायरस तेज़ी से अपनी पैठ बना रहा है। संक्रमण फैलने के डर से सरकार द्वारा दी गयी सुविधाओं में हो रही ढिलायी पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध लगाया गया है। योगी आदित्यनाथ सरकार ने इस विषय मे यह निर्णय लिया है कि, आने वाले समय में कोरोना से ग्रसित या उससे मिलते जुलते लक्षण वाले किसी भी संक्रमित व्यक्ति का किसी भी प्रकार का उपचार प्राइवेट हॉस्पिटल में नही करेंगे। आप को बता दें कि, प्रदेश की राजधानी लखनऊ में अब तक 1100 मामले सामने आ चुके हैं जिनमें बीते हफ़्ते में 126 नए मामले दर्ज किए गए हैं।

लखनऊ के साथ साथ प्रदेश के अन्य जिले जैसे कि गौतम बुद्ध नगर, और ग़ाज़ियाबाद इस दौरान पूरी तरह से लॉकडाउन की स्थिति में बने हुए हैं। इन तीनों ही जिलों में कई हॉट स्पॉट बन चुके हैं जहां पर प्रशासन ज़रा भी ढिलायी बरतने के पक्ष में नही है।

साथ ही सरकार ने यह भी निर्णय लिया है कि, इस दौरान अगर कोई भी मरीज़ निजी अस्पताल में जांच के लिए आता है तो उस मरीज़ की पूरी जानकारी सी.एम.ओ और निकटतम सरकारी अस्पताल को दी जाएगी। साथ ही उस मरीज़ को सरकारी अस्पताल तक ले जा कर भर्ती कराने की ज़िम्मेदारी भी प्राइवेट अस्पतालों की होगी।

यह भी पढ़े कोरोना इफ़ेक्ट : योगी राज में अब बिना राशन कार्ड के भी लोगों को मिल सकेगा राशन !

करना होगा नियमों का पालन, वर्ना होगा 5000 का जुर्माना

योगी सरकार ने ना केवल नियमों में तब्दीली की है बल्कि नियमों में सख़्ती भी बरती है। सरकार द्वारा बनाये गए नियमों में फेस मास्क लगाना अनिवार्य है। मास्क के बग़ैर पाए जाने पर आप पर जुर्माना हो सकता है। साथ ही सरकार ने यह भी निर्देश जारी किए हैं कि सार्वजनिक जगहों पर किसी भी व्यक्ति द्वारा पान मसाला या गुटके का सेवन करने और थूकने पर 5000 का जुर्माना किया जाएगा। आगे जनता की मर्जी, या तो नियमों का पालन करें या फिर जुर्माना भरने के लिए तैयार रहे।

Facebook Comments