1 फरवरी से TRAI केबल टीवी और DTH के लिए नया नियम लागू करने वाला है। इस नियम के अनुसार आपसे केवल उन्ही चैनल के चार्ज ले पाएगे जो आप देखते है। इसमें नए ट्रैफिक प्लान्स और पैकेज भी दिए जाएगें। केबल टीवी ऑपरेटर Hathway और Den के अलावा ये नियम सभी पर लागू किये गए है।

TRAI  के नए नियमो के अनुसार आपका मासिक खर्च कम हो जाएगा। 31 जनवरी से आपके केबल टीवी और DTH का खर्चा लगभग 40 फीसदी कम हो जाएगा। इस नए नियम के अनुसार Star, Zee, कलर्स, TV18 जैसे ब्रॉडकास्टर्स अपने खुद के प्लान्स बना सकते हैं। TRAI ने ब्रॉडकास्टर्स चैनल्स की अधिकतम राशि 19 रुपये रखी है। इनमे HD चैनल भी शामिल होंगे। इससे आम लोगो को बहुत फायदा होने वाला है क्युकी आने वाले समय में कोई भी चैनल 19 रुपये से ज्यादा नहीं होगी।

इस नए नियम के तहत 100 HD चैनल के लिए 130 रुपये अदा करने पड़ेगे और इसके अलावा टैक्स अलग से देना होगा। TRAI ने इस पैकेज में फ्री और पेड चैनल दोनों ही शामिल किये गए है। ट्राई इसके लिए 10 जनवरी को ही सुचना जारी कर चूका है। नए नियम के तहत किसी भी पैक में  पब्लिक ब्रॉडकास्टर डीडी के 25 चैनल्स देने जरूरी है। नए नियम के तहत चैनल और पैकेज चुनने के लिए चार लिस्ट जारी की है। इन लिस्ट की मदद से आप अपने पसंदीदा चैनल्स को चुन सकते हो।

trai new rule for dth and tv cable

हम आपको यह कुछ लिंक दे रहे है। जहां से आप अपने पसंदीदा चैनल्स को चुन सकते है और हर चैनल को देखने की कम से कम प्राइस यानि रुपये भी देख सकते है।

चैनल्स का चुनाव करने के लिए लिस्ट को यहा से डाउनलोड करे।

https://channeltariff.trai.gov.in/data/Bouquets27122018.pdf

हर चैनल्स के प्राइस यानि रुपये देखने के लिए ये लिस्ट डाउनलोड करे।

https://channeltariff.trai.gov.in/data/MRP_of_Pay_Channels.pdf

फ्री टू एयर चैनल के बारे में जानकारी के लिए ये लिस्ट डाउनलोड करे।

https://channeltariff.trai.gov.in/data/List_of_FTA_Channels.pdf

अगर आप चैनल्स के चुनाव करने में कंफ्यूज हो रहे है तो ये लिस्ट डाउनलोड करे।

https://channeltariff.trai.gov.in/data/SuggestiveBouquet19122018.pdf

ये भी पढ़े: नए साल पर हुए ये बड़े बदलाव

Facebook Comments