Coronavirus Vaccine: पूरी दुनिया को सौगात में कोरोना वायरस देने वाला देश चीन लगातार दुनिया से कुछ छुपा रहा है। ये साफ तौर पर पता चल पा रहा है क्योंकि, चीन के वुहान से कोरोना वायरस की शुरुआत हुई। इसके बाद चीन में कोरोना संक्रमितों की संख्या भी अन्य देशों से काफी कम थी और कुछ ही दिनों में चीन ने इस वायरस से निजात पा लिया। मौजूदा समय में चीन में अन्य देशों की तुलना में लोग नॉर्मल लाइफ में लौट चुके हैं। ये सभी चीजें बेहद संदिग्ध हैं जो बार-बार चीन पर इस वायरस के संबंध में दुनिया से कुछ छुपाने की ओर इशारा करते हैं। बीते दिनों दिनों चीन ने पहले कहा कि, उसने कोरोना वायरस का वैक्सीन बना लिया है लेकिन बाद में अपनी बात से मुकड़ गया। आइये जानते हैं आखिर क्या है पूरा सच और क्या छिपाने की कोशिश कर रहा है चीन।

लंदन में एक मीटिंग में कही वैक्सीन बनाने की बात

china already has coronavirus vaccine
Source: Aaj Tak

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, बीते दिनों चीन के राजदूत ने लंदन में एक मीटिंग के दौरान कहा कि, चीन ने कोरोना वायरस की वैक्सीन तैयार कर ली है। गौरतलब है कि, एक ब्रिटिश डेली अखबार ने मुताबिक, चीन के राजदूत लीऊ श्याओमिंग ने खुद एक मीटिंग के दौरान लंदन में कहा था कि, चीन ने वैक्सीन बना ली है और ये ट्रायल के चौथे चरण में है। बता दें कि, उन्होनें ने साफ तौर पर इस मीटिंग के दौरान यह भी कहा था कि, वो पूरी दुनिया को ये वैक्सीन उपलब्ध करवाना चाहते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, किसी वैक्सीन का ट्रायल के चौथे चरण में होने का मतलब है कि, वैक्सीन लोगों को दिए जाने के लिए पूरी तरह से तैयार है।

वैक्सीन बनाने की बात से मुकरा चीन

आपको बता दें कि, ब्रिटिश डेली अखबार की एक रिपोर्ट के अनुसार जब बाद में चीनी एम्बेसी से ब्रिटिश सरकार ने वैक्सीन बनाने के बार में पुछा तो उन्होनें एक ट्रांसक्रिप्ट भेजी। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार इस ट्रांसक्रिप्ट में चीन वैक्सीन बनाने की बात से पूरी तरह से मुकर गया है। मिली जानकारी के अनुसार चीन के राजदूत ने जो बयान पहले दिया था उसे बदल इस ट्रांसक्रिप्ट में लिखा गया है कि, चीन अभी वैक्सीन बनाने के दूसरे चरण में ही है। गौरतलब है कि, चीनी राजदूत ने लंदन में मीटिंग के दौरान जो बात कही है उसे एक रिकॉर्डिंग में भी सुना जा सकता है। इस रिकॉर्डिंग में भी साफ़ लहजे में सुना जा सकता है कि, उन्होनें वैक्सीन के चौथे चरण में होने की बात की है। चीन के बार-बार बयान बदलने की आदत से यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि, वो जरूर दुनिया से कुछ छुपाने की कोशिश कर रहा है।

Facebook Comments