भारत की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के द्वारा भारत की आर्थिक स्थिति को सुधारने के प्रयास भले ही रंग ना ला रहे हो, लेकिन उनके द्वारा किए गए कामों की चर्चा पूरे विश्व में हो रही है। फोर्ब्स मैगजीन ने निर्मला सीतारमण का नाम विश्व की 100 सबसे ज्यादा पावरफुल महिलाओं की सूची में शामिल किया है। इस लिस्ट में HCL कॉर्पोरेशन की सीईओ रोशनी नडार मल्होत्रा, बायोकॉन की फाउंडर किरण मजूमदार शॉ का भी नाम है।

सीतारमण 34वें स्थान पर

forbes 100 powerful women list 2019
punjab kesari

फॉर्ब्स मैगजीन की इस सूची में निर्मला सीतारमण 34वें पायदान पर हैं। वहीं रोशनी नाडर मल्होत्रा 54वें पायदान पर और किरण मजूमदार शॉ 65वें पायदान पर हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि निर्मला सीतारमण देश की पहली वित्त मंत्री हैं। हालांकि इंदिरा गांधी जब प्रधानमंत्री थी। तो उस दौरान उन्होंने अपने पास कुछ समय के लिए वित्त मंत्रालय की जिम्मेदारी रखी थी। निर्मला सीतारमण इससे पहले देश की पहली रक्षा मंत्री रह चुकी हैं।

पिछले 9 सालों से एंजेला मर्केल टॉप पर

forbes 100 powerful women list 2019

जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल फोर्ब्स की इस लिस्ट में शीर्ष पर हैं। वह इस सूची में पिछले 9 सालों से पहले स्थान पर काबिज हैं। दूसरे नंबर की बात करें तो यूरोपियन सेंट्रल बैंक की प्रेसिडेंट क्रिस्टिन लेगार्ड इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर हैं। अमेरिकी सांसद और स्पीकर नैंसी पलोसी इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर हैं। पड़ोसी देश बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीन लिस्ट में 29वें पायदान पर हैं।

डॉनल्ड ट्रंप की बेटी इवांका 42वें पायदान पर

forbes 100 powerful women list 2019

बात जब दुनिया के सबसे अमीर शख्स का हो तो अमेरिका का वाइट हाउस पीछे कैसे रह सकता है। दुनिया की सबसे शक्तिशाली महिलाओं की सूची में अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप की बेटी इवांका ट्रंप 42वें पायदान पर हैं। इनके अलावा इस लिस्ट में मिलिंडा गेट्स छठे पायदान पर, आईबीएम की सीईओ गिनी रोमेटी नौवें पायदान पर, न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा एंड्रेन 38वें पायदान पर, डॉनल्ड ट्रंप की बेटी इवांका ट्रंप 42 वें पायदान पर, सिंगर रिहाना 61वें पायदान पर, बियोंस 66वें पायदान पर, टेलर स्विफ्ट 71वें पायदान पर, टेनिस स्टार सेरेना विलियम्स 81वें पायदान पर और क्लाइमेट ऐक्टिविस्ट ग्रेट थनबर्ग 100वें पायदान पर हैं।

Facebook Comments