North Korea Dictator: दुनिया के सबसे अलग थलग और रहस्यमय देश उत्तर कोरिया में तानाशाही चलती है। वहां के तानाशाह किम जोंग उन हैं जिनके बिना उत्तर कोरिया का एक पत्ता भी नहीं हिलता है। किम जोंग उन इन दिनों अपने घर के अंदर ही बने अस्पताल में ज़िंदगी और मौत से जूझ रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह दावा किया जा रहा है कि किन जोंग उन ब्रेन डेड हो चुके हैं और उनकी हालत बेहद नाज़ुक है। ऐसे में यह सावल उठता है कि उनके बाद उत्तर कोरिया का अगला तानाशाह कौन होगा? या सालों से चल रही उत्तर कोरिया में अब तानाशाह प्रणाली खत्म हो जाएगी? लेकिन कुछ सूत्रों की मानें तो कहा जा रहा है कि उत्तर कोरिया की अलगी तानाशाह किम जोंग उन की छोटी बहन किम यो जोंग हो सकती हैं। कहां से आई किम जोंग उन की यह बहन, कौन हैं किम यो जोंग आइए जानते हैं।

किम जोंग उन की तबियत खराब होने का अंदाज़ा उसी समय लगा लिया गया था जब कुछ दिनों पहले उनकी छोटी बहन किम यो जोंग को निर्णय लेने वाले दल में शामिल किया गया था। इसके बाद किम यो जोंग का औदा बढ़ गया था। कोरियन सेंट्रल न्यूज़ एजेंसी के अनुसार, किम यो जोंग अपने भाई की काफी अर्से से करीबी सलाहकार रहीं हैं। शनिवार को किम यो जोंग को शीर्ष अधिकारियों के पदक्रम में कुछ बदलाव करने के बाद, राजनीतिक ब्यूरो का एक बार फिर से वैक्लिपक सदस्य चुना गया है।

North Korea Dictator – वार्ता विफल होने पर कर दिया था बर्खास्त

North Korea dictator condition critical kim-yo-jong-can-handle-power
Navbharattimes

खबरों की मानें तो अपनी बहन की दोबारा नियुक्ति पर फैसला लेने के लिए किम जोंग उन ने ही बैठक की थी। एनालिस्ट की मानें तो किम यो जोंग को उनके भाई ने 2019 में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की हनोई में शिखर सम्मेलन की दूसरी वार्ता विफल होने के कारण उन्हें इस पद से निकाल दिया गया था। लेकिन अब अपनी खराब हालत के चलते यह स्पष्ट हो रहा हैै कि किम जोंग अपनी बहन पर भरोसा करके उन्हें तानाशाही सौंप सकते हैं।

किम यो जोंग ने किया देश का नेतृत्‍व

2018 के विंटर ओलंपिक खेलों में किम यो जोंग ने अपने भाई की जगह उत्तर कोरिया की ओर से देश का नेतृत्व किया था। इसके बाद पार्टी में उनकी अहमियत काफी बढ़ गई थी। ऐसा माना जाता है कि किम जोंग उन की विदेशों और उत्तर कोरिया में उस तरह की इमेज बनाने के पीछे किम यो जोंग का दिमाग है। किम यो जोंग भी तानाशाही में पीछे नहीं है। उन्होंने अपने चाचा को फांसी पर राजद्रोह के आरोप में लटकवा दिया था। किम जोंग उन उस समय भी अपनी बहन पर बहुत भरोसा करते थे।

किम यो जोंग ने इस देश को कहा ‘कुत्ता’

North Korea dictator condition critical kim-yo-jong-can-handle-power
Asiant News Hindi

किम यो जोंग ने दक्षिण कोरिया के खिलाफ पीछले महीने बेहद कटाक्ष बयान दिया था। उन्होंने कहा था कि ”’डरे हुए कुत्‍ते भौंक रहे हैं।‘ ऐसा उन्होंने तब कहा था जब उत्तर कोरिया ने लाइव फायर मिलिट्री अभ्यास को अंजाम दिया था और दक्षिण कोरिया ने इस अभ्यास की आलोचना एवं विरोध किया था। इससे पहले मार्च में उन्होंने ट्रम्प द्वारा पत्र पाने पर खुशी दिखाई थी और कहा था कि उत्तर कोरिया और अमेरिका के रिश्ते बेहतर हो सकते हैं।

यह भी पढ़े किम जोंग की बिगड़ी तबीयत, मीडिया रिपोर्ट्स में हुआ ये बड़ा खुलासा

अपनी बहन से बेहद प्यार करते हैं – North Korea Dictator

वहीं उत्तर कोरिया के जानकर लिओनिड पेट्रोव बताते हैं कि किम यो जोंग तानाशाह की बहन है इसलिए कुछ भी बोत हो वो सीधे उन तक पहुंचा सकती हैं। इतना ही नहीं उत्तर कोरिया के तानाशाह पर अपनी बहन का बेहद गहरा प्रभाव है। किम जोंग उन भले ही एक तानाशाह है लेकिन अपनी उनका रिश्ता किम यो जोंग से वैसा ही है जैैसे एक भाई-बहन का होता है। किम यो जोंग तानाशाह की सबसे वफादार हैं और वे अपनी बहन पर बहुत भरोसा करते हैं। किम यो जोंग विदेशियों से डील करती हैं और अपनी भाई की एक अच्छी इमेज दुनिया के सामने बनाने का काम करती हैं। दोनों भाई-बहनों में बचपन से ही बेहद प्यार है। माना जा रहा है कि अगर किम जोंग उन की मृत्यू खराब हालत के चलते होती है तो किम यो जोंग या उनके बेटे को तानाशाह का पद दिया जा सकता है।

Facebook Comments