Most Dangerous Tourist Destination in the World: पाकिस्तान के आतंक समर्थक गतिविधी से सिर्फ भारत को ही नहीं बल्कि अन्य देशों को भी खतरा है। यह मुल्क ग्रे लिस्ट के बाद अब खतरनाक टूरिस्ट डेस्टिनेशन 2020 की सूची में शामिल हैं। भारत सदियों से पाकिस्तान के आतंकी गतिविधियों को समर्थन देने के खिलाफ लड़ाई लड़ रहा है। भारत पाकिस्तान के आतंकवाद को दुनिया के सामने लाने के लिए हमेंशा से आवाज उठाता रहा है। बावजूद इसके पाकिस्तान आतंकवादी संगठनों का पालन पोषण कर रहा है। हाल ही में इंटरनेशनल एस‌ओएस कंपनी ने खतरनाक टूरिस्ट डेस्टिनेशन की सूची जारी की गई है।

इस सूची में 13 देशों के नाम शामिल हैं जिसमें एक नाम पाकिस्तान का भी है। यह कंपनी हर उन देशों का जायजा लेती है जहां लोगों का जाना किसी खतरे से कम नहीं। कुछ समय पूर्व ही अमेरिका ने पाकिस्तान को दुनिया का सबसे ख़तरनाक देश बताया था। इस तरह की सूची में पाकिस्तान पहली बार शामिल नहीं हो रहा है। इससे पहले भी पाक इस सूची में शामिल हो चुका है। इस वर्ष वीरिस्क मैपलकफ्ट एजेंसी ने इस सूची को जारी किया। इस सर्वे में 198 देशों के हर क्षेत्रों का आंकलन किया गया है, जिसमें 13 देश शामिल हैं। इस सूची में ज्यादातर अफ्रिकी देश शामिल हैं। इसमें सबसे पहले माली, फिर लिबिया, नाइजीरिया, सेंट्रल अफ्रीकन रिपब्लिकन, यमन, सीरिया, अफगानिस्तान, यूक्रेन, इराक , इजरायल और पाकिस्तान शामिल हैं।

इन सूची में शामिल होने के पीछे का कारण ना केवल इन देशों आतंकवाद का होना है बल्कि वहां की कानून व्यवस्था भी अन्य देशों से अलग है। इन देशों में आने वाले पर्यटकों के सुरक्षा लिए कोई कड़ी व्यवस्था नहीं है। सबसे बड़ा कारण यह है कि इन देशों का फैसला सैन्य बल के हाथों में होता है। यही वजह है कि वहां आए दिन हिंसा होती है। इन देशों में जब तक सरकार नहीं ध्यान देगी तब तक इन देशों में टूरिस्ट के लिए जाना खतरनाक साबित हो सकता है।

Facebook Comments