Lockdown Thailand: कोरोना वायरस की वजह से पूरे विश्व में लॉकडाउन है। सभी कारोबार, फैक्ट्रियां, दफ्तर, यातायात सब बंद पड़ा है। ऐसे में कई देशों की अर्थव्यवस्था पर भी काफी असर पड़ रहा है। कई देशों में खाने-पीने की समस्या और कैश की किल्लत हो रही है। कई देशों में ये नौबत तक आ गई है कि लोग अपना कीमती सामान बेचने को मजबूर हो गए हैं। जी हां थाईलैंड में लोगों के पास कैश नहीं है जिस वजह से मजबूरी में अपनी कीमती जमा पूंजी यानी सोना बेच रहे हैं।

Lockdown Thailand – सोना बेचने की नौबत

People of Thailand forced to sell gold due to lockdown
Guardian.ng

कोरोना वायरस का प्रभाव देशों की अर्थव्यवस्था के साथ-साथ लोगों की निजी ज़िंदगी पर भी पड़ता दिखाई दे रहा है। दरअसल, थाईलैंड में लोग कैश की किल्लत से निपटने के लिए सोना बेच रहे हैं। वहां सोने के आभूषण बेचने वालों की लंबी लाइनें लगी हैं। नकदी की कमी से निपटने के लिए थाईलैंड के लोग सोना बेच रहे हैं। वहां सोने के इस समय अच्छे खासे दाम मिल रहे हैं। अमेरिका के नेतृत्व में ग्लोबल लेवल पर इकोनॉमी को फिर से मजबूत करने के लिए सोने का भाव 1,731.25 डॉलर प्रति औंस के सात साल के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया।

यह भी पढ़े इस देश में लगाए गए चावल के एटीएम, लॉक डाउन में नहीं होगी खाने की कमी…

पहले भी हो चुका है ऐसा

थाईलैैंड के लोग अच्छे मौके पर निवेश करने के लिए सोना खरीदते हैं। हालिया आर्थिक कठिनाई के चलते लोग इस समय सोना बेचकर प्रोफिट कमाना चाहते हैं। पहले भी देखा गया है कि थाईलैंड के लोग सोने के गहने खरीदकर रख लेते हैं और जब सोने की कीमतों में इजाफा होता है या आर्थिक मंदी का दौर होता है तो वे इसकी बिक्री कर देते हैं।

कीमतों में 20 फीसदी इजाफा

थाईलैंड के बैंकॉक में लॉकडाउन चल रहा है। ऐसे में वहां सैकड़ों की संख्या में लोग सोना बेचने के लिए लंबी-लंबी कतारे लगा रहे हैं। लोग 20 प्रतिशत की तेज़ी का लाभ उठाने में कोई कमी नहीं छोड़ रहे हैं।

Facebook Comments