कोरोनावायरस के चलते अब तक 200 देशों में लॉक डाउन की स्थिति पैदा हो गई है। ऐसे में लोग घर से बाहर नहीं निकलेंगे तो अपने खाने का इंतजाम कैसे करेंगे इन्हीं बातों को ध्यान में रखते हुए एक देश ने एक ऐसा तरीका निकाला है जिसके चलते सोशल डिस्टेंसिंग को मेंटेन करते हुए लोगों तक चावल पहुंचाई जा रहे हैं वह भी फ्री में। आइए जानते हैं आखिर किस देश ने की ऐसी अनोखी पहल:- 

इस देश में भी है कोरोना का प्रकोप (Lockdown Free Rice Vietnam Help Needy)

वियतनाम नामक देश का नाम तो आपने पहले सुना ही होगा इस देश में भी कोरोनावायरस का कहर बहुत बुरी तरह से बरसा। जिसके बाद 31 मार्च को ही यह फैसला ले लिया गया कि इस पूरे शहर को पूरी तरह से लोग डाउन किया जाए और सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखा जाए जिसके चलते हजारों लोग बेरोजगार हो गए और छोटे-बड़े सभी प्रकार के बिजनेस ठप हो गए। सूत्रों के अनुसार यहां पर लगभग 262 कोरोनावायरस ओके नाम सामने आ चुके हैं। हालांकि कोरोनावायरस जैसे अभी तक किसी व्यक्ति की मौत की खबर सामने नहीं आई है।

ऐसा है यह चावल का एटीएम (Vietnam Help Needy)

वियतनाम देश में एक खास प्रकार का प्राइस एटीएम बनाया गया जिसकी पहल वियतनाम के एक व्यवसाई होआंग तुआन नामक व्यक्ति की। उसने खास तौर पर यह राइस एटीएम मशीन छोटे स्तर पर काम करने वाले लोग जैसे स्ट्रीटसेलर, हाउसकीपिंग, लॉटरी टिकट बेचने का काम करने वाले लोगों के लिए आरंभ की है क्योंकि ऐसे लोगों के लिए रोज का काम आना और रोज का खाना होता है। इस राइस मशीन में से एक समय पर 1.5 चावल ही निकाला जा सकता है 1 दिन के भोजन के लिए वह पर्याप्त मात्रा है यदि परिवार में चार से पांच व्यक्ति हो तो। वह राइस मशीन काफी लोगों के लिए सहायक सिद्ध हो रही है कम से कम उन्हें दिन का हल्का-फुल्का भोजन खाने को तो मिल ही जाता है।

Facebook Comments