Ukraine Country: यूक्रेन एक बेहद खूबसूरत और प्राचीन शहर है। यहां बने स्मारक और मस्जिद का अपना ही एक महत्व है। दुनियाभर के लोग दूर-दूर से इस देश की खूबसूरती देखने आते हैं। यह देश पूर्वी यूरोप का हिस्सा है। इसकी सीमाएं बहुत से देशों से मिलती हैं, जैसे पूर्व में रूस, उत्तर में बेेलारूस, पोलैंड और स्लोवाकिया आदि। इस देश की राजधानी कीव है और कीव को ‘खूबसूरत महिलाओं का शहर’ कहा जाता है। यूक्रेन से जुड़े कुुछ ऐसे ही और भी रोचक तथ्य हैं जिन्हें जानकर आप हैरान हो जाएंगे।

Ukraine Country से जुड़े हैरान कर देने वाले तथ्य

people started eating each other in ukraine country
Daily Mail
  1. आपको जानकर आश्चार्य होगा कि विश्व का सबसे गहरा रेलवे स्टेशन यूक्रेन में है। इस स्टेशन का नाम ‘आर्सेनल्ना मेट्रो स्टेशन’ है। यह स्टेशन जमीन से 105.5 मीटर गहराई में बनाया हुआ है।
  2. यूक्रेन के सबसे उच्चतम बिंदु होरा होवर्ला है। यह कारपैथियन पर्वतों पर 2,061 मीटर (6,762 फीट) की ऊंचाई पर स्थित है।
  3. शराब पीन चाहे दुनिया भर में गलत माना जाता हो लेकिन यूक्रेन के लोगों के लिए शराब पीना गलत नही हैं बल्कि यह उनकी परंपरा में शामिल है। WHO की एक रिपोर्ट की मानें तो यूक्रेन में सबसे ज्यादा शराब पी जाती है और यह विश्व में शराब पीने के लिहाज से छठे स्थान पर आता है।
  4. विश्व के अधिकतम देशों में भले ही शादी की अलग अलग परंपराएं होती हैं लेकिन सभी में शादी के वक्त बाएं हाथ में कपल एक दूसरे को रिंग पहनाता हैष लेकिन यूक्रेन में ऐसा नहीं है, यहां कपल इसके एक दम उलट दाएं हाथ में एक दूसरे को रिंग पहनाते हैं। यूक्रेन में शादी की और भी कई अनोखी परंपराएं हैं।
  5. आप शायद सोचेंगे कि संगीत से तो हर किसी को लगाव होता हैै। लेकिन आपको बता देें कि यूक्रेन के लोगों को संगीत से बहुत प्रेम है। यही वजह है कि दुनिया का सबसे लंबा वाद्ययंत्र यहीं बनाया जाता है। इसे ट्रेबिंटा कहा जाता है।
  6. आपने लोगों को अक्सर कई तरह की अजीबो-गरीब चीज़ों को खाते हुए देखा या सुना होगा। लेकिन क्या आपने कभी सुना है कि एक इंसान ने भूख लगने पर दूसरे इंसान को ही खा लिया हो। जी हां यूक्रेन में एक ऐसी ही घटना घटित हुई जहां अकाल पड़ने पर लोगों ने एक दूसरे को मारकर खाना शुरू कर दिया था। जी हां, 1932-33 में यूक्रेन में एक खतरनाक अकाल पड़ गया था जिसमें लाखों लोगों ने अपनी जान गवां दी थी। ऐसाा माना जाता है कि इस अकाल के दौरान भूखमरी इस कदर बड़ गई थी कि लोग एक दूसरे की जान के प्यासे हो गए थे। इंसान ही इंसान को मारकर खाने लगा था। यहां तब लगभग 3000 लोगों को नरभक्षण के जुर्म में गिरफ्तार किया गया था।

यह भी पढ़े OMG: इस देश के लोग खा रहे हैं ‘लाश

Facebook Comments