Coronavirus in US: दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाला देश अमेरिका कोरोना वायरस की मार से सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ है। अमेरिका में लाखों की तादाद में लोग कोरोना वायरस संक्रमण से ग्रस्त हैं। यह बीमारी अमेरिका में देखते ही देखते हाहाकार मचा रही है। इस संक्रमण का असर सिर्फ आम अमेरिकीयों पर ही नहीं बल्कि अब बेजुबान जानवरों पर होने लगा है। जी हां, खबर है कि दुनिया में पहली बार किसी इंसान के संक्रमण का असर अब जानवर में भी ट्रांसफर होने लगा है। अमेरिका के नाम यह रिकोर्ड भी न चाहते हुए दर्ज हो गया है।

चिड़ियाघर का बाघ निकला कोरोना पॉजिटिव (US Bronx Zoo Tiger Coronavirus Positive)

दरअसल, अमेरिका के ब्रोंक्स चिड़ियाघर का एक बाघ कोरोना वायरस पॉजिटिव पाया गया है। बताया जा रहा है कि करीब आधा दर्जन शेर और चीते भी इस संक्रमण से ग्रसित हो सकते हैं। बता दें कि न्यूयॉर्क में स्थित ब्रोंक्स चिड़ियाघर के नाडिया नामक बाघ में कोरोना वायरस निकला है। इस चिड़ियाघर की वाइल्डलाइफ कंंजर्वेशन ने बताया कि 4 साल के मलायन प्रजाति के इस बाघ में कोरोना वायरस संक्रमण, चिड़ियाघर के किसी कोरोना वायरस पॉजिटिव कर्मचारी द्वारा पहुंचा है। वहीं अमेरिका के नेशनल वैटनरी लैबरोटरीज़ की मानें तो यह पहला ऐसा मामला है जहां कोरोना वायरस किसी इंसान द्वारा जानवर में पाया गया है। कोरोना के कहर से पहले से ही जंग लड़ रहे अमेरिका पर यह कोरोना वायरस की दोहरी मार काफी खतरनाक साबित हो सकती है।

Tiger at Bronx Zoo tests positive for COVID-19 after developing ...
clickorlando

चिड़ियाघर के अन्य जानवरों की भी जांच

बता दें कि चिड़ियाघर के बाघ के कोरोना पॉजिटिव होने के बाद, बाकी जानवरों की भी जांच की जा रही है। नाडिया के बाड़े के साथ रहने वाले अन्य 5 शेर और चीतों के सैंपल ले लिए गए हैं। बता दें कि इनमें भी कोरोना वायरस के लक्षण दिख रहे हैं। खबर के मुताबिक, इनमें सूखी खासी और थकान जैसे लक्षण देखने को मिले हैं। चिड़ियाघर के अधिकारियों द्वारा जारी सूचना में बताया गया है कि नाडिया की बहन अजुल के अलावा अमूर बाघ और अफ्रीकी शेरों को सूखी खांसी और थकान जैसे लक्षण दिख रहे हैं।

आने वाला हफ्ता रहेगा चुनौतीपूर्ण

अमेरिका के सर्जन जनरल जेरोम एडम्स ने रविवार को चेतावनी देते हुए कहा कि कोरोना वायरस का कहर आने वाले हफ्ते में ज्यादातर अमेरिकीयों के लिए सबसे ज्यादा गंभीर होने वाला है। आने वाला हफ्ता बेहद चुनौतीपूर्ण और दुखद साबित हो सकता है। बता दें कि कोरोना वायरस की सबसे ज्यादा मार इटली के बाद अमेरिका के ऊपर पड़ी है। अमेरिका में अब तक लगभग 3,36,674 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हैं। इतना ही नहीं, यहां एक दिन में करीब 25,314 कोरोना वायरस के नए मामले सामने आए हैं। मरने वालों का आंकड़ा देखते ही देखते 9,616 तक पहुंच गया है। हालात ऐसे ही बने रहे तो ये आंकड़ा बढ़ने की पूरी संभावनाएं हैं। एडम्स ने रविवार को फॉक्स न्यूज से बातचीत में कहा, ‘यह हमारा पर्ल हार्बर होगा, यह 9/11 जैसा होगा बस फर्क इतना होगा कि यह स्थानीय नहीं होगा।’

बता दें कि पूरी दुनिया में इस समय लॉकडाउन बना हुआ है। भारत में कोरोना वायरस से जंग अभी शुरू हुई है, अगर लॉकडाउन का पालन सही तरीके से होता है तो आशा जताई जा रही है कि इसकी रोकथाम करना मुमकिन हो पाएगा, नहीं तो भारत में भी अगर अमेरिका जैसी स्थिति हो गई तो इसका कहर रोकना नामुमकिन होगा।

Facebook Comments