Coronavirus Pakistan: चीन जो कि पाकिस्तान का सदाबहार दोस्त माना जाता है, उसे अपने इसी दोस्त ने बड़ा धोखा दिया है। कोरोना वायरस के संकट से जूझ रहे पाकिस्तान को चीन की ओर से मदद की पेशकश की गई थी। इसी मदद के फलस्वरूप चीन की ओर से पाकिस्तान को एन-95 मस्क भेजे गए। हालांकि जब माल पहुंचा तो पता चला कि ये सभी मास्क अंडरवियर से बने हुए थे। इससे पहले कई यूरोपीय देश भी शिकायत कर चुके हैं कि जो मेडिकल किट और मास्क चीन से उनके यहां भेजे गए हैं, उनकी गुणवत्ता बहुत ही खराब है। बताया जाता है कि स्पेन और नीदरलैंड ने तो सामान लौटा भी दिए थे।Coronavirus Pakistanचीन जो कि पाकिस्तान का सदाबहार दोस्त माना जाता है, उसे अपने इसी दोस्त ने बड़ा धोखा दिया है।

कोरोना वायरस के संकट से जूझ रहे पाकिस्तान को चीन की ओर से मदद की पेशकश की गई थी। इसी मदद के फलस्वरूप चीन की ओर से पाकिस्तान को एन-95 मस्क भेजे गए। हालांकि जब माल पहुंचा तो पता चला कि ये सभी मास्क अंडरवियर से बने हुए थे। इससे पहले कई यूरोपीय देश भी शिकायत कर चुके हैं कि जो मेडिकल किट और मास्क चीन से उनके यहां भेजे गए हैं, उनकी गुणवत्ता बहुत ही खराब है। बताया जाता है कि स्पेन और नीदरलैंड ने तो सामान लौटा भी दिए थे।

इमरान खान करते थे गुणगान

china sent masks made of underwear to pakistan coronavirus
The News

कोरोना संकट से जूझते पाकिस्तानी के प्रधानमंत्री इमरान खान अपने भाषणों में लगातार चीन का गुणगान करते रहते हैं। हालांकि, पाकिस्तानी प्रधानमंत्री को चीन का गुणगान करने से कोई लाभ नहीं मिला। चीन ने जो मदद के नाम पर यहां एन-95 मास्क भेजे, उन पैकेट्स को खोलने के बाद पता चला कि ये सभी मास्क अंडरवियर से बने हुए थे। सबसे हैरानी वाली बात तो यह रही कि प्रांतीय सरकारों ने चीन से आए माल की जांच भी नहीं की और इन्हें सीधे अस्पताल में भेज दिया।

यह भी पढ़े जानें क्यों उठ रहे हैं पाकिस्तान (Pakistan) के क्वॉरंटीन कैम्प को लेकर सवाल

किया था अनुरोध

इससे पहले चीनी दूतावास ने पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय से अपनी सीमा को कुछ समय के लिए खोलने का अनुरोध किया था, ताकि वह गिलगित-बलिस्तान क्षेत्र के लिए मेडिकल सुविधाएं उपलब्ध करा सके। चीन की इस पेशकश के बाद तो पाकिस्तान फूले नहीं समा रहा था, पर जब चीन की ओर से जो मास्क भेजे गए और मेडिकल स्टाफ ने जब देखा कि ये सभी मास्क अंडरवियर से बने हुए हैं तो इसके बाद पाकिस्तान को एहसास हुआ कि उसके सबसे सदाबहार दोस्त चीन ने उसे कैसा चूना लगाया है।

चिट्ठी में लिखा था

विदेश मंत्रालय के नाम जो चिट्ठी चीनी दूतावास ने लिखी थी, उसमें कहा गया था कि चीन की ओर से पाकिस्तान को 2 लाख सामान्य मास्क, दो हजार एन-95 मास्क, पांच वेंटिलेटर और 2 हजार टेस्टिंग किट भेजे जाएंगे। बाकी सामान में कोई खामी है या नहीं, इसका खुलासा फिलहाल नहीं हो पाया है। पाकिस्तान में भी लगभग 3000 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं और 40 से भी अधिक लोगों की जान चली गई है।

Facebook Comments