Ice Cube Tray: गर्मी का आगमन हो चुका है। गर्मी में खुद को कूल रखने के लिए आइस ट्रे का इस्तेमाल करके कई तरीके से करके शरीर को ठंडक पहुंचाई जा सकती है। यदि आप भी उन्हीं लोगों में से एक हैं, जो केवल बर्फ जमाने के लिए ही आइस क्यूब की ट्रे को प्रयोग में लाती हैं, तो आपको जान लेना चाहिए कि इसका इस्तेमाल और भी कई तरीकों से किया जाना मुमकिन है। बस थोड़ी सी रचनात्मकता दिखाने की जरूरत है। यहां हम आपको बता रहे हैं कि आइस क्यूब के साथ किस तरीके से आप एक्सपेरिमेंट कर सकती हैं।

हर्ब्स को रखें ताजा – Ice Cube Tray

benefits of ice cube tray
Everyday Craves

हर्ब्स को यदि आप ताजा रखना चाहती हैं तो इसके लिए आपको ऑलिव ऑयल और एक आइस क्यूब ट्रे की आवश्यकता पड़ेगी। रोजमेरी और ऑरिगेनो जैसे हर्ब्स को आपको ट्रे में रख देना है। इन पर ऑलिव ऑयल लगा देना है। इसके बाद फ्रीजर में इन्हें डाल दीजिए। इस तरीके से लंबे समय तक हर्ब्स ताजा रहेंगे।

स्मूदी को दीजिए जगह

benefits of ice cube tray
One Green Planet

यदि स्मूदी आपको पसंद आती है तो ऐसे में आपके लिए एक बेहतर विकल्प के रूप में स्मूदी क्यूब भी है। आपको स्मूदी को आइस क्यूब ट्रे में जमा लेना है। जब भी आप इसे खाना चाहती हैं तो बस उसे फ्रीजर से निकाल लेना है और अपने कप में इसे डालकर पिघलने के लिए छोड़ देना है। इसके बाद बेहतरीन स्मूदी तैयार हो जाएगी।

Ice Cube Tray – शानदार दिखेगी बेरी

benefits of ice cube tray
Amazon

बेरी और केला कभी भी अचानक से खराब हो जाते हैं और इनका पता ही नहीं चल पाता है। ऐसे में इन्हें बर्बादी से रोकने के लिए आइस क्यूब का इस्तेमाल किया जा सकता है। यदि आप फलों को जमा कर रखती हैं तो ये ज्यादा दिनों तक सुरक्षित रह सकते हैं। फलों के रस को भी जमा कर चाहें तो आप रख सकती हैं। रंग-बिरंगे क्यूब आपको इससे मिल जाएंगे। साथ ही बेहतरीन स्वाद का लुत्फ भी लंबे समय तक आप उठा पाएंगी।

खूबसूरती के लिए

benefits of ice cube tray
Fustany

एलोवेरा जेल और टमाटर आदि का भी आप चाहें तो आइस क्यूब तैयार कर सकती हैं। टमाटर के क्यूब का इस्तेमाल यदि आप करती हैं तो इससे आपकी त्वचा में रोम छिद्र बंद हो जाते हैं। एलोवेरा में भी तमाम तरह की खूबियां हैं, जो त्वचा के लिए बड़ी कारगर साबित होती है। आलू के रस का क्यूब भी यदि आप त्वचा पर लगाती हैं तो यह त्वचा को हाइड्रेट करता है। उसी तरीके से आंखों को खीरे के रस का क्यूब बड़ी राहत प्रदान करता है। पपीता का आइस क्यूब पिगमेंटेशन में बड़ा काम आता है।

यह भी पढ़े:

बर्बाद नहीं होगा कुछ भी

benefits of ice cube tray
LifeChecker

तरह-तरह की डिश तैयार करने के लिए यदि आप अंडे के पीले हिस्से को प्रयोग में लाती हैं तो अंडे के सफेद भाग को आप चाहें तो लंबे समय तक बचा कर रख सकती हैं। आइस ट्रे में इसके लिए आपको अंडे के सफेद हिस्से को जमा देना है। जब भी आपको जितनी जरूरत पड़े, इन क्यूबस को निकालकर आप इन्हें इस्तेमाल में ला सकती हैं।

Facebook Comments