Uses of Rose Petals in Hindi: गुलाब का फूल जितना सुगंधित होता है उतना ही फायदेमंद भी होता है। गुलाब को प्यार का प्रतीक माना जाता है, वहीं कुछ लोग गुलाब के फूल की मदद से अगरबत्तीस और कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स भी बनाते हैं। फिलहाल पूरे देश में लॉकडाउन तीसरी बार 17 मई तक देश में लागू हुआ है। लॉकडाउन के कारण खेतों में जो गुलाब के फूल मुरझा रहे हैं, उसके विभिन्न उपयोग करने की सलाह देते हुए उत्तर प्रदेश के उद्यान विभाग के अध्यक्ष डॉ. एसबी शमार बताते हैं कि जिन गुलाब के फूलों में हल्की सी सुगंध हों, उस गुलाब की पत्तियों को धूप में सुखाकर उसका कई तरह से उपयोग किया जा सकता है। गुलाब की सूखी पत्तियों का उपयोग मिष्ठान में, आइस्क्रीम बनाने में और गुलकंद बनाने में किया जा सकता है।

rose petal uses
Heal them Bassy

उत्पादों की आय का स्रोत बन सकते हैं ये विकल्प (Uses of Rose Petals in Hindi)

इतना ही नहीं, डॉ. शमार ने आगे बताया कि गुलाब की इन सूखी पत्तियों का पाउडर बनाकर इससे अगरबत्ती और गुलाब जल भी बनाया जा सकता है। साथ ही फूलों की कलियों को गोंद या फेविकोल में मिलाकर विभिन्न चिह्न बनाए जा सकते हैं। इसके बचे हुए भाग को खाद के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है और इसे बेचा भी जा सकता है। यह विकल्प गुलाब उत्पादों के लिए अच्छी आय का स्तोत्र बन सकता है।

बनाई जा सकती है ये चीज़ें

उन्होंने आगे बताया कि खुले फूलों को सूखाकर इनके पाउडर से गुलाल भी निर्मित किया जा सकता है। जिन किसानों ने गुलाबों का उत्पादन किया है वे उन्हें फेंके नहीं बल्कि वे लोग इनका उपयोग गुलकंद बनाने में कर सकते हैैं। वे गुलाब की पंखुड़ियों से इत्र, गुलाब जल, गुलाब का तेल और गुलकंद बना सकते हैं।

दिक्कत होने पर ली जी सकती है मदद

महिलाएं इनकी पत्तियां सूखा कर लिप्स्टिक भी बना सकती हैं। उन्होंने आगे कहा कि ” गुलाब के उत्पादक वर्तमान में रोपण प्रणाली में इस प्रकार विविधता लायें ताकि लगभग 45 दिनों के बाद उत्पादन को फिर से शुरू किया जा सके”। यदि अस प्रकिया में किसी भी प्रकार की समस्या आती है तो मंडलों के उप निदेसन उद्यान और जिला उद्यान अधिकारी को संपर्क कर सहायता ली जा सकती है।

Facebook Comments