Dalchini ke Fayde: दालचीनी का इस्तेमाल भारतीय घरों में न केवल एक मसाले के रूप में किया जाता है, बल्कि इसके ऐसे बहुत से उपयोग हैं जिनके बारे में आप शायद ही जानते होंगें। ये सिर्फ एक उम्दा किस्म का मसाला ही नहीं है बल्कि एक हर्बल प्रोडक्ट भी है। इसका इस्तेमाल खाने में करने से आप बहुत सी बीमारियों और शारीरिक समस्याओं से खुद को बचा सकते हैं। आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको दालचीनी के प्रमुख फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं। तो देर किस बात की आईये एक नजर डालते हैं दालचीनी से होने वाले विभिन्न स्वस्थ्य लाभों के बारे में।

दालचीनी आपके शरीर के लिए किस प्रकार से उपयोगी है ? (Cinnamon Benefits in Hindi)

दालचीनी से होने वाले फायदे के बारे में जानने से पहले ये जाना लेना बेहद आवश्यक है कि, आखिर इसका इस्तेमाल आपके शरीर के लिए कैसे उपयोगी है। बता दें कि, दालचीनी में ऐसे बहुत से आवश्यक और गुणकारी तत्व पाए जाते हैं जो एक मानव शरीर के लिए खासा लाभदायक साबित हो सकते हैं। इसलिए यदि आप दालचीनी को प्रॉपर खाने में लेने के बदले यदि गुनगुने पाने में दालचीनी पाउडर मिक्स करके लेते हैं या फिर यदि आप दूध के साथ उसे लेते हैं, तो काफी फायदा मिल सकता है (Dalchini ke Fayde)। आपमें से बहुत से लोग इस बात से अनजान होंगें कि सिनेमन वास्तव एक पेड़ की छाल है जिसका इस्तेमाल खाने के जायके को बढ़ाने के साथ ही साथ एक प्रकार के औषधि के रूप में भी किया जाता है।

दालचीनी के औषधीय प्रयोग से आपको ये फायदे मिल सकते हैं Cinnamon benefits in hindi

डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद (Dalchini for Diabetes in Hindi)

dalchini for diabetes
food ndtv

डायबिटीज या मधुमेह के रोगियों के लिए दालचीनी को किसी वरदान से कम नहीं माना गया है। नियमित रूप से इसका सेवन कर काफी हद ब्लड शुगर लेवल को कण्ट्रोल में रखा जा सकता है। दालचीनी पाउडर को रोज सुबह गुनगुने पानी में मिलाकर खाली पेट लेने से शरीर में ग्लूकोज की मात्रा को कम किया जा सकता है। कुछ शोधों में भी इस बात की पुष्टि की जा चुकी है। हालांकि यदि काफी अरसे से डायबिटीज के मरीज रहे हैं और इसके लिए आप डॉक्टर की दवा भी ले रहे हैं तो इस स्थिति में दालचीनी का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह एक बार जरूर ले लेनी चाहिए।

सर्दी जुखाम में असरदार (Dalchini for Cough and Cold)

चूंकि दालचीनी की तासीर गर्म होती है इसलिए इसका सेवन करने से आपको सर्दी जुखाम से भी निजात मिलती है। दालचीनी के नियमित सेवन से आप सर्दी जुखाम से तो बच ही सकते हैं, लेकिन जब आपको ये समस्या नहीं भी होती है, तब भी आपको रोज रात को सोने से पहले एक ग्लास गुनगुने दूध में आधा चम्मच दालचीनी का पाउडर मिलाकर जरूर लेना चाहिए। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, दूध के साथ दालचीनी पाउडर मिलाकर पीने से हड्डियों को भी मजबूती मिलती है।

अनियमित पीरियड से छुटकारा 

आजकल बहुत सी महिलाओं में ये समस्या देखने को मिलती है। समय पर पीरियड ना आना या पीरियड के दौरान असहनीय दर्द होना। इससे छुटकारा पाने के लिए यदि दालचीनी का प्रयोग किया जाए तो महिलाओं के लिए ये नुस्खा काफी फायदेमंद हो सकता है। यदि नियमित रूप से दालचीनी पानी का सेवन किया जाए तो अनियमित पीरियड की समस्या से काफी हद तक छुटकारा पाया जा सकता है।

मोटापे से छुटकारा (Dalchini for Weight Loss in Hindi)

Dalchini for Weight Loss
RapidLeaks

मोटापे की समस्या से आज भारत ही नहीं बल्कि दुनिया के हर देश के अधिकतर लोग ग्रस्त हैं। मोटापे की समस्या से छुटकारा पाने के लिए लोग क्या नहीं करते, अलग-अलग तरह की डायट, खान पान में बदलाव, जिम जाना आदि। लेकिन यदि आप अपनी डेली रूटीन में दालचीनी को शामिल करते हैं तो इससे आपको काफी लाभ मिल सकता है। रोज सुबह नियमित रूप से यदि खाली पेट दालचीनी पानी का सेवन किया जाए तो इससे आपको काफी लाभ मिल सकता है।

इन 5 तरह की चाय पीने से तेजी से घट सकता है आपका वजन

हालांकि यदि आप किसी तरह के मेडिकेशन पर हैं या आपका कोई इलाज चल रहा है तो, ऐसी स्थिति में दालचीनी का सेवन करने से पहले एक बार अपने डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें। प्रेग्नेंट महिलाओं को भी इसके इस्तेमाल से पहले अपने डॉक्टर को कंसल्ट जरूर करना चाहिए।

Facebook Comments