Denim Jeans: पुरानी जींस यदि आपके पास भी है, जिन्हें पहन-पहन कर आप एकदम बोर हो गई हैं और अब आपकी इच्छा इसे फेंक देने की हो रही है तो जान लें कि ऐसी-ऐसी चीजें पुरानी जींस से बनाई जा सकती हैं, जिनके बारे में शायद आपने अब तक सोचा भी नहीं होगा। यहां हम आपको ऐसी ही 5 चीजों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आप अपनी जींस से बड़ी ही आसानी से तैयार कर सकती हैं।

Denim Jeans – वैक्स स्ट्रिप

denim jeans recycling idea
Navbharattimes

घर पर वैक्स क्या आप भी करती हैं? यदि हां, तो आप अपनी पुरानी जींस से वैक्स स्ट्रिप को तैयार कर सकती हैं। डेनिम फैब्रिक अन्य किसी भी तरह के कपड़े या फिर मैटेरियल की तुलना में अधिक मजबूत होता है। ऐसे में बेहतर तरीके से वैक्सिंग की प्रक्रिया को पूरा किया जा सकता है। स्ट्रिप तैयार करने के लिए आपको एक मेजरिंग टेप, पेन और कैंची लेनी है। जितनी लंबी स्ट्रिप आपको चाहिए, उस हिसाब से नाप लेकर पेन से मार्क कर लेना है। फिर इन्हें कैंची से काट लीजिए। वैक्सिंग के बाद गर्म पानी में बस साबुन के साथ इन्हें भिगो दीजिए और धो लीजिए।

हेयर बैंड

denim jeans recycling idea
Navbharattimes

इसके लिए पुरानी जींस के घुटने के नीचे के भाग को आपको लेना है और तीन हिस्सों में उसे काट लेना है। जिस तरीके से आप अपनी चोटी को गूंथती हैं, उसी तरह से इन तीन हिस्सों को आपको गूंथ लेना है। इसके दोनों सिर पर गांठ बांध लेना है और नीचे की ओर कुछ हिस्सों को आपको खुला रहने देना है। बालों पर इसे आगे की ओर आप लगा लें और पीछे से बचे हुए खुले हिस्से को आप बांध लीजिए। इस तरह से आपका एक प्यारा सा हेयर बैंड तैयार हो जाएगा।

कप होल्डर – Denim Jeans

denim jeans recycling idea
Navbharattimes

पुरानी जींस के नीचे के सिरे को आपको लेना है और लगभग 5 इंच की लंबाई में इसे काट लेना है। बचे हुए कपड़े में से दो पतली-पतली 8-8 इंच लंबी पट्टी भी आपको काट लेनी है। सुई-धागे की मदद से इन पट्टियों को स्ट्रैप की तरह दूसरे कटे हुए हिस्से से जोड़ लेना है। आराम से इसमें आप कॉफी कप को फंसा सकती हैं और बिना हाथ जलाए उसे कैरी भी कर सकती हैं। चाहें तो स्ट्रैप को आप अवॉइड भी कर सकती हैं।

पेन होल्डर

denim jeans recycling idea
Navbharattimes

कार्डबोर्ड का एक हिस्सा लेकर 3 इंच चौड़ाई और 6 इंच लंबाई में चार हिस्से काटकर इसके किनारों को ग्लू से एक-दूसरे से चिपका देना है और निचले हिस्से का नाप लेकर उसके मुताबिक बोर्ड का एक और हिस्सा काट लेना है। चारों पीस के नीचे के हिस्से को चिपका देना है और पुरानी जींस लेकर और कार्डबोर्ड से बने होल्डर के नाप से उसके फैब्रिक को काट लेना है। फैब्रिक को ग्लू से कार्ड बोर्ड पर चिपका देना है। नीचे और ऊपर के सिरे पर लेस लगा देना है। आपका पेन होल्डर तैयार है।

यह भी पढ़े:

किचन क्लोथ

denim jeans recycling idea
Navbharattimes

इसमें बस पुरानी जींस के बड़े हिस्सों को बराबरी में काटकर इसके सिरों को ट्रिम कर लेना है। कॉटन की तुलना में डेनिम बेहतर तरीके से किचन में सफाई कर सकता है।

Facebook Comments