Diet to Avoid Coronavirus: दुनियाभर में जानलेवा कोरोनावायरस का संक्रमण थमने का नाम ही नहीं ले रहा है। यही वजह है कि कोरोना वायरस के संक्रमण से होने वाली बीमारी कोविड-19 का प्रसार नहीं रुक पा रहा है। अमेरिका, इटली, स्पेन जैसे विकसित देश भी इस बीमारी की चपेट में बुरी तरीके से आ गए हैं। भारत भी इससे अछूता नहीं रहा है। यह बीमारी सभी के लिए नई है। न तो वैज्ञानिकों को मालूम है कि क्या करना चाहिए और न ही डॉक्टरों को। ऐसे में हेल्थ प्रोफेशनल्स की ओर से इस वक्त यही सलाह दी जा रही है कि बीमारी से बचाव के लिए अपने शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी कि इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाए रखें। ऐसे में यह जानना जरूरी है कि शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने के लिए कौन-कौन सी चीजें खानी चाहिए और कौन सी नहीं, क्योंकि केवल मल्टीविटामिन टेबलेट खाने से शरीर का इम्यून सिस्टम मजबूत नहीं होने वाला है। इसके लिए खानपान की आदतों में इस वक्त विशेष सुधार लाए जाने की आवश्यकता है। कई मीडिया रिपोर्ट्स में डॉक्टरों के हवाले से इस बारे में महत्वपूर्ण सलाह दी गई है, जिसके बारे में यहां हम आपको बता रहे हैं।

कैसा हो आप डाइट? (Diet to Avoid Coronavirus)

कोरोना वायरस को लेकर अधिकतर डॉक्टरों का यही कहना है कि इस वायरस के नए होने की वजह से अब तक इसके बारे में किसी भी तरह की स्पष्ट जानकारी मौजूद नहीं है। ऐसे में इसका इलाज करना बहुत ही मुश्किल हो रहा है। डॉक्टरों का इस संबंध में मानना है कि इन सब के बावजूद एक चीज तो साफ हो गई है कि बाकी वायरस की तरह कोरोना वायरस भी उन लोगों पर बेअसर साबित हो रहा है, जिनके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत है। ऐसे में शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने के लिए हाई प्रोटीन डायट लेने की जरूरत होती है। शरीर का इम्यून सिस्टम यदि मजबूत होगा तभी यह किसी भी बीमारी या किसी भी संक्रमण से लड़ सकता है। आमतौर पर जो रोजाना हम भोजन करते हैं, उसमें प्रोटीन की मात्रा लगभग 15 प्रतिशत तक होती है। अब जब यह खतरनाक संक्रमण फैला हुआ है तो ऐसे में इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए रोजाना बेहद हाई लेवल प्रोटीन यानी कि 25 प्रतिशत प्रोटीन की आवश्यकता शरीर को है।

diet to avoid coronavirus
Youtube

और क्या खाएं? (What to Eat to Avoid Coronavirus)

डॉक्टरों का कहना है कि शरीर में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा भी इस वक्त कम-से-कम 50% होनी चाहिए। इसके अलावा डॉक्टरों के मुताबिक ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन भी इस दौरान खूब करना चाहिए, जिनमें आयरन प्रचुर मात्रा में हो। इसके अलावा विशेषज्ञ यह भी सलाह देते हैं कि रात के वक्त बादाम भिगोने के लिए डाल दें और अगले दिन सुबह में इन्हें खाएं। इससे इम्यून सिस्टम मजबूत बनता है। साथ ही किशमिश और अखरोट खाने से भी शरीर को मजबूती मिलती है। डॉक्टरों के मुताबिक इस वक्त लाल और पीले रंग वाले फल जैसे कि संतरा, नारंगी, बेरी, बेर, कीवी और पपीता आदि का सेवन करते रहना चाहिए, क्योंकि इनसे विटामिन सी के साथ आयरन एवं ओमेगा 3 फैटी एसिड भी शरीर को मिलते हैं, जो कि इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए बहुत ही जरूरी है।

आयुर्वेदिक नुस्खे भी आजमा सकते हैं

चाहें तो कुछ आयुर्वेदिक नुस्खों को भी अपनाया जा सकता है, क्योंकि यदि इनसे लाभ न भी मिले तो कोई नुकसान भी नहीं है। उदाहरण के लिए हर दिन सुबह में खाली पेट तुलसी के कुछ पत्ते आप चबा सकते हैं। इसके बाद आपको पानी या दूध पी लेना है। तुलसी में थोड़ी मात्रा में मर्करी की मौजूदगी होती है, जो आपके दांतों में पीलापन ला सकता है  ऐसे में इसे चबाने के तुरंत बाद यदि आप पानी या दूध पी लेते हैं, तो इससे यह दूर हो जाता है।

Facebook Comments