Designer Printed Face Mask: कोरोना वायरस से पहले की बात करें तो दुनिया भर के लोग मास्क का इस्तेमाल विशेष रूप से वायु प्रदूषण से बचने के लिए करते थे। लेकिन कोरोना वायरस जैसी महामारी ने मास्क को लोगों के जीवन का अहम हिस्सा बना दिया है। इसकी मांग आज हर देश में इतनी ज्यादा है कि, बिक्रेता और मास्क बनाने वाली कंपनियां लोगों की मांग को पूरी नहीं कर पा रही है। N95 मास्क की कमी ने उनलोगों के लिए रोजगार का एक माध्यम पेश किया जिनके पास काम नहीं था। लोगों तक मास्क पहुंचाने के लिए अब मार्केट में होममेड और डिज़ाइनर मास्क की धूम मच गई है। बहुत से मशहूर फैशन डिज़ाइनर ने अपने कलेक्शन में मास्क को भी जोड़ लिया है। आइये जानते हैं इन डिज़ाइनर मास्क की कहानी और आप कहाँ से इन्हें खरीद सकते हैं।

डिज़ाइनर मास्क बनाने की होड़ में ये डिज़ाइनर भी हुए शामिल

designer printed face mask
The Statesman

इंडियन फैशन इंडस्ट्री में मसाबा गुप्ता और रितु कुमार बड़े नाम हैं। इन दोनों फैशन डिज़ाइनर के कपड़े खरीदने के लिए लोग लाइन लागकर भी खड़े हो सकते हैं। अब जरा सोचिये अगर ये लोग मास्क भी मार्केट में उतार दें तो लोग उसे क्यों नहीं खरीदेंगें। मसाबा गुप्ता और रितु कुमार ने भी वक़्त की मांग को समझते हुए मार्केट में डिज़ाइनर मास्क उतारें हैं। बहरहाल अब आपको बोरिंग और बिना किसी रंग के मास्क पहनने की जरुरत नहीं है। अब आप सुंदर और स्टाइलिश मास्क पहनकर एक स्टाइल स्टेटमेंट भी मेंटेन कर सकते हैं। अलग-अलग दामों में मिलने वाले इन मास्क को आप किसी भी रंग में खरीद सकते हैं। बता दें कि, ज्यादातर ये सभी डिज़ाइनर मास्क फिलहाल ऑनलाइन ही उपलब्ध हैं। कपड़ों से बनाए गए इन मास्क की सबसे बड़ी ख़ासियत यह है कि, इन्हें एक बार इस्तेमाल करने के बाद आप दोबारा भी उपयोग में ला सकते हैं।

सोशल मीडिया पर मची डिज़ाइनर मास्क की धूम

यदि आप सोशल मीडिया पर एक्टिव रहते हैं तो आपने भी जरूर देखा होगा लोग डिज़ाइनर मास्क के कितने दीवाने हैं। आपको खासतौर से इंस्टाग्राम पर ऐसी बहुत सी तस्वीरें देखने को मिल सकती हैं, जिसमें लॉकडाउन के दौरान शादी करने वाले कपल अपने शादी के कपड़ों से मैचिंग मास्क पहने नजर आ रहे हैं।

सुंदर और कढ़ाई के इस्तेमाल से बनाए गए ये डिज़ाइनर मास्क वास्तव में देखने में भी अच्छे लगते हैं और लोगों को मास्क पहनने के लिए भी प्रेरित करते हैं। देखा जाए तो डिज़ाइनर मास्क आजकल लोगों को ज्यादा से ज्यादा मास्क का उपयोग करने के लिए भी प्रेरित कर रही है, जो कि मौजूदा हालात की मांग भी है। इस बारे में एक मशहूर फैशन डिज़ाइनर पायल सिंघल ने बताया कि, उन्होनें डिज़ाइनर प्रिंटेड मास्क को फ़रवरी में पेरिस फैशन वीक में प्रस्तुत किया था। उन्होनें उस समय उन मास्क को भविष्य में उपयोग आने के तौर पर पेश किया था। सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि दुनिया के अन्य देशों में भी डिज़ाइनर मास्कों का काफी उपयोग किया जा रहा है। अफ्रीका में कुछ फैशन डिजाइनरों ने अब फेस मास्क पर अपने ट्रेडमार्क डिजाइन को शामिल करना शुरू कर दिया है। इसके अलावा आइसलैंड के एक अन्य डिजाइनर ने 3 डी निटवेअर मास्क बनाकर ध्यान आकर्षित किया।

जहाँ तक भारत में इन डिज़ाइनर मास्क के कीमतों की बात है तो आपको बता दें कि, ये डिज़ाइनर मास्क आपको आसानी से अमेज़न पर दो सौ से तीन रूपये में मिल जाएंगे। गुणवत्ता और प्रिंट के आधार पर 900 रुपये तक के मास्क भी आपको ऑनलाइन मिल सकते हैं । मिसाल के तौर पर फैब इंडिया चार रुपये के सेट में प्लीटेड मास्क लगभग 170 रुपये में बेच रही है, जबकि प्रिंटेड मास्क 150 रुपये में बेचे जा रहे हैं। दूसरी ओर मसाबा के डिज़ाइनर मास्क 750 रुपये से शुरू होते हैं।

Facebook Comments