(Fusion Jewellery Designs) आज युवतियां एकसाथ अनेक मोर्चों पर सक्रिय हैं। घर संभालने के साथ ही वर्कप्लेस की तमाम जिम्मेदारियों को वे बखूबी संभालती हैं। फलस्वरूप अपने लिए ज्वेलरी सेलेक्ट करते समय वह चाहती हैं ऐसी अनूठी डिजाइंस, जिनमें भी समाए हों आकर्षण के अनेक अर्थ। उनके व्यक्तित्व की इस बहुरंगी छटा का प्रतिबिंब है फ्यूजन ज्वेलरी।

यह ज्वेलरी कई मायनों में खास है। (Fusion Jewellery Designs)

सौंदर्य के साथी हैं आभूषण, पर वक्त के साथ उनकी डिजाइंस में नजर आ रही है बदलाव की दस्तक। बात अगर ब्राइडल ज्वेलरी की करें तो इन दिनों युवतियों के बीच तेजी से लोकप्रिय हो रही है फ्यूजन ज्वेलरी। ज्वेलरी निर्माण के दो या अधिक बिल्कुल अलग स्टाइल के मेल से बनी यह ज्वेलरी कई मायनों में खास है।

क्लासिक व मॉडर्न का मेल

Mirraw

एक दौर था जब पारंपरिक डिजाइंस में सोने के आभूषण अधिक पसंद किए जाते थे। उसके बाद सोने में कुंदन और अनकट डायमंड, अन्य प्रेश्यस व सेमी प्रेश्यस स्टोन से तैयार जड़ाऊ ज्वेलरी का फैशन बढ़ा। डायमंड, प्रेशस व सेमी प्रेशस स्टोन स्टडेड ज्वेलरी है मॉर्डन स्टाइल। अब इन तीनों का फ्यूजन मिलकर दे रहा है ब्राइडल ज्वेलरी को क्लासिक एंड मॉडर्न अपील। किसी भी एक ज्वेलरी पीस में जब जड़ाऊ कुंदन और फाइन फिनिश के डायमंड्स, प्रेशस, सेमी प्रेशस स्टोन्स एक साथ हों तो यह बनती है बेमिसाल फ्यूजन डिजाइन।

इंटरनेशनल डिजाइन का फ्यूजन 

wedmegood.com

इंटरनेट व सेटेलाइट कम्युनिकेशन के जमाने में जब पूरी दुनिया आपस में जुड़ चुकी है तो उसका असर हमारी चॉइस पर पड़ना भी लाजमी है। इस क्रम में मिस्र और रोमन जैसी प्राचीन सभ्यताओं की खास जूइॅल्रि मेकिंग आर्ट का फ्यूजन भी युवतियों को खूब लुभा रहा है। सॉलिड गोल्ड की इजिप्शियन डिजाइन के साथ पर्ल और डायमंड को पिरोना इसका ही एक उदाहरण है।

हर आउटफिट के संग परफेक्ट मैच 

Aliexpress

आजकल शादी की खरीददारी करते समय युवतियां चाहती हैं कि उनकी ज्वेलरी कुछ ऐसी हो, जो न सिर्फ दुल्हन के पारंपरिक परिधान के साथ भरपूर मैच करे, बल्कि जिसे वह बाद में अन्य मौकों पर भी डिफरेंट आउटफिट्स और एलीगेंस के साथ कैरी कर सके। मॉडर्न और ट्रेडीशनल स्टाइल की फ्यूजन ज्वेलरी इस लिहाज से एकदम परफेक्ट है। गोल्ड में सेट इस ज्वेलरी का पारंपरिक अंदाज साड़ी व लहंगे जैसे परिधानों के साथ जंचता है, वहीं उसमें स्टडेड डायमंड्स, प्रेशस व सेमी प्रेशस स्टोन्स उसे मॉर्डन लुक देने के साथ ही वेस्टर्न वेयर के साथ पहनने के लिए उपयुक्त जूइॅल्रि पीस बनाते हैं।

फैशन रहेगा सदा

News State

आजकल युवतियां मल्टीटास्कर हैं। गोल्ड में कुंदन, पोलकी, फ्लोरल पैटर्न में मीनाकारी और फाइन फिनिश वाले डायमंड्स को एक साथ पिरोती फ्यूजन ज्वेलरी उनके इस बोल्ड एंड ब्यूटीफुल अंदाज को भी बयां करती है। इसके साथ ही इसमें समाया है मॉडर्न व ट्रेडीशनल डिजाइन का ऐसा अनूठा आकर्षण, जिसकी वजह से इसका फैशन कभी आउट होने की भी कोई गुंजाइश नहीं है।

पॉकेट फ्रेंडली

Ways2GoGreen Blog

फ्यूजन ज्वेलरी की एक खासियत यह भी है कि यह पॉकेट पर भारी नहींपड़ती, जबकि आकर्षण प्रदान करने के मामले में यह बेजोड़ रहती है। चूंकि इसमें कई स्टाइल्स का मेल रहता है और डायमंड के साथ पर्ल और सेमीप्रेशस स्टोन्स भी कंबाइन किए जा सकते हैं, इसलिए इनकी कीमत भी कम रहती है। इस फ्यूजन जूइॅलरि के मुकाबले प्योर डायमंड, रूबी, ब्लू सैफायर नेकलेस की कीमत काफी अधिक होगी।

लोकप्रिय ज्वेलरी पीस

youtube.com

फ्यूजन ज्वेलरी पीस के रूप में सबसे अधिक लोकप्रिय हैं चौड़े ब्रेसलेट, बड़े पेंडेंट, ओवरसाइज ईयरिंग्स इत्यादि। ब्रॉड डिजाइंस में विभिन्न स्टाइल को बेहतरीन तरीके से एक साथ प्रस्तुत करने की गुंजाइश रहती है। फ्यूजन ज्वेलरी की लोकप्रियता ने ज्वेलरी डिजाइनर्स की कल्पना और रचनात्मकता को नए आयाम दिए हैं। गोल्ड में तैयार टेंपल जूइॅल्रि की डिजाइन पारंपरिक है, पर अब उसमें भी रूबी, डायमंड और पर्ल का फ्यूजन पसंद किया जा रहा है। इस तरह टेंपल ज्वेलरी में भी नजर आने लगा है मॉडर्न और ट्रेडीशनल का मिला-जुला व अनूठा आकर्षण है।

Facebook Comments