Haldi Doodh ke Fayde: दूध को संपूर्ण आहारा माना जाता है। क्योंकि दूध कई पोषक तत्वों से भरपूर है। बच्चों के लिए तो दूध को वरदान माना गया है। लेकिन हर उम्र में दूध का सेवन बहुत जरूरी है। क्योंकि दूध कैल्शियम का मुख्य स्त्रोत है। कई लोग सुबह नाश्ते में दूध पीते हैं तो कुछ लोगों को सोने से पहले दूध पीने की आदत होती है। कुछ लोग प्लेन दूध पीना पसंद नहीं करते। वो या तो कोई सप्लीमेंट मिलाते हैं खासतौर से बच्चे या फिर कुछ लोग हल्दी वाला दूध पसंद करते हैं। जो आपकी सेहत के लिए कितना फायदेमंद है शायद आप भी नहीं जानते होंगे। जी हां…थोड़ी सी हल्दी बड़े काम की चीज़ है बशर्ते आपको इसका इस्तेमाल करना ठीक से आता हो। यानि हल्दी को दूध में कैसे और कितना मिलाना है ये आपको पता होना बेहद जरूरी है। क्योंकि अगर इसमें गलती करेंगे तो फायदे की बजाय आपको नुकसान भी उठाना पड़ सकता है। लिहाज़ा हम आपको हल्दी को दूध में मिलाने का सही तरीका और हल्दी वाले दूध के फायदे आपको बताएंगे ताकि आप भी इसका लाभ उठा सके और अपने स्वास्थ्य को और बेहतर बना सके।

haldi doodh ke fayde
food dee dum

ऐसे बनाएं हल्दी वाला दूध (How to make Haldi Milk)

दूध- 1 गिलास

हल्‍दी- 2 चुटकी

आपको 1 गिलास दूध में 2 चुटकी हल्‍दी मिलाकर अच्‍छे से उबाल लेना चाहिए। फिर इसे थोड़ा ठंडा होने दें और रात को सोने से कम से कम 1 घंटा पहले पी लेना चाहिए।

हल्दी दूध पीने के फायदे (Haldi Doodh ke Fayde)

यूं तो प्लेन दूध भी काफी फायदेमंद माना जाता है लेकिन उसमें अगर हल्दी मिला दी जाए तो फिर कहने ही क्या। दिमाग से लेकर शरीर तक हर अंग के लिए फायदेमंद होता है हल्दी वाला दूध। तो चलिए जानते हैं हल्दी वाले दूध के फायदे।

  1. अगर रात को हल्दी वाला दूध सोने से पहले पीया जाता है तो बॉडी से सभी जहरीले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। साथ ही आपका डाइजेस्टिव सिस्‍टम भी स्ट्रॉन्ग रहता है।
  2. अगर आप हल्दी वाला दूध पीते हैं तो आपको पेट संबंधी बीमारियों जैसे गैस, एसिडिटी, कब्‍ज से छुटकारा मिल सकता है।
  3. हल्दी वाला दूध त्वचा में गजब का निखार भी लाता है। इसमें एंटीसेप्टिक व एंटीबैक्टीरियल जैसे गुण मौजूद होते हैं जो स्किन संबंधी बीमारियों से आपको बचाता है। और आपकी स्किन ग्लोइंग बनती है।
  4. दूध में कैल्शियम भरपूर मात्रा में होता है जिससे आपकी हड्डियां मजबूत होती है। अगर आप हल्दी वाला दूध पीती हैं तो इससे आपकी हड्डियों को और भी मजबूती मिलती है।
  5. शरीर में दर्द या चोट को जल्दी ठीक करने का काम हल्दी वाला दूध ही करता है। अगर आपको कभी चोट लग जाए या शरीर में दर्द हो तो आपको नियमित रूप से हल्दी वाले दूध का सेवन करना चाहिए।
  6. हल्दी वाला दूध आपकी इम्यूनिटी को भी बढ़ाता है। जिससे आप जल्दी जल्दी कम बीमार होते हैं।
  7. जो महिलाएं रात को नींद न आने की समस्या से पीड़ित हैं उनके लिए हल्दी वाला दूध काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। अगर आप रात को अच्छी नींद चाहती हैं तो ये घरेलू नुस्खा आपको जरूर अपनाना चाहिए।
Facebook Comments