Cinnamon milk benefits: भारतीय रसोई में जो मसाले इस्तेमाल में लाए जाते हैं, वे केवल आपके भोजन के स्वाद को ही नहीं बढ़ाते हैं, बल्कि सेहत को भी कई तरीके से ये फायदा पहुंचाते हैं। दालचीनी की भी गिनती इन्हीं मसालों में होती है। एक तरफ तो दालचीनी आपके खाने का जायका बढ़ा देती है तो दूसरी ओर आपके सेहत के लिए भी यह बहुत ही लाभदायक होती है। कई तरह के औषधीय गुणों से यह भरपूर होती है। सेहत के लिए फायदेमंद होने के साथ-साथ खूबसूरती को निखारने में भी दालचीनी इस्तेमाल में आती है।

अपने-आप में है औषधि

वैसे तो अपने आप में ही दालचीनी एक औषधि मानी जाती है, मगर इसे दूध के साथ मिलाकर पीने से बहुत से लाभ मिलते हैं। दालचीनी वाले दूध का सेवन यदि नियमित रूप से किया जाए तो कई तरह की बीमारियों से छुटकारा मिल जाता है। यहां हम आपको बता रहे हैं कि दालचीनी वाले दूध को पीने से क्या-क्या लाभ मिलते हैं।

मिलती है अच्छी नींद

Health benefits of cinnamon milk
Public Domain Pictures

दूध में दालचीनी मिलाकर पीने से नींद बहुत ही अच्छी आती है। दालचीनी में जो एमिनो एसिड मौजूद होते हैं, वे दिमाग को शांत करने का काम करते हैं। इससे नींद बहुत अच्छी आती है। वहीं, जो गर्म दूध का सेवन आप करते हैं, इससे शरीर की थकावट तो दूर हो ही जाती है, साथ में तनाव भी एकदम कम हो जाता है।

डायबिटीज में कारगर

डायबिटीज में शरीर में इंसुलिन की मात्रा घटने लगती है। ऐसे में इंसुलिन को बढ़ाने के लिए दालचीनी को सबसे सस्ता उत्पाद माना जाता है। शरीर में ब्लड शुगर को दालचीनी नियंत्रित कर देती है। जो लोग मधुमेह की समस्या से पीड़ित हैं, उन्हें दालचीनी वाले दूध का सेवन हर हाल में करना चाहिए। कई अध्ययनों में यह पता चला है कि दालचीनी में मौजूद औषधीय गुण ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने का काम बड़े प्रभावी तरीके से करते हैं।

हड्डियों की मजबूती

cinnamon milk health benefits
Pexels

दालचीनी में कैल्शियम, फाइबर और मैंगनीज पाए जाते हैं। ये हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करते हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक हड्डियों की मजबूती के लिए बहुत पहले से ही लोग दालचीनी वाले दूध का सेवन करते चले आ रहे हैं। यही नहीं, दालचीनी वाले दूध का जो लोग नियमित रूप से सेवन करते हैं, उन्हें कभी गठिया की समस्या नहीं होती है।

यह भी पढ़े

त्वचा और बालों के लिए

दालचीनी वाले दूध का सेवन यदि नियमित रूप से किया जाए तो इससे त्वचा से संबंधित भी कई तरह की परेशानियां दूर हो जाती हैं। दालचीनी में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। इससे त्वचा संबंधी रोग तो दूर होते ही हैं, साथ ही कई तरह के संक्रमण से त्वचा का बचाव हो पाता है। साथ में बालों की समस्या को भी दूध और दालचीनी मिलकर दूर करने का काम करती है। दूध के अतिरिक्त दालचीनी और शहद के मिश्रण का इस्तेमाल किया जाए तो बालों की समस्याएं दूर होती हैं। यही नहीं, यीस्ट इंफेक्शन भी दालचीनी होने से रोकती है।

Facebook Comments