आंवला आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। आंवले का इस्तेमाल लोग कई तरीको से करते है। जैसे की आंवले का आचार, मुरब्बा इतियादी। वैसे तो लोग इसको कच्चा भी खाते है। यह शुरू में खाने में थोड़ा खट्टा लगता है बाद में हल्का हल्का मिठास आने लगता है।

कुदरत ने मनुष्य को आंवला एक अनमोल उपहार दिया है। आंवले के रस के पीने से शरीर में पैदा हो रही सारी बीमारियां ख़त्म हो जाती है। रोजाना सुबह उठकर आंवला का जूस पीने से काफी फायदे होते है। आंवले के जूस में विटामिन सी और आयरन बहुत अच्छी मात्रा में मिलता है। हर व्यक्ति को प्रतिदिन 50mg विटामिन सी की जरूरत होती है। जिसे आप आंवले का जूस पी कर या फिर कच्चा आंवला खा कर पूरी कर सकते हो। आइये जानते है कि आंवले के जूस पीने से सेहत को क्या फायदे होते है।

amla juice ke fayde
india

आंवला जूस के फायदे (Amla Juice ke Fayde)

त्वचा के लिए फायदेमंद: आंवले के जूस में एंटीऑक्सीडेंट बहुत मात्रा में पाया जाता है। जो बढ़ती उम्र का असर आपके चेहरे पर नहीं आने देता। लगातार आंवले के जूस पीने से आप काफी लम्बे समय तक जवां दिखाई देते है। प्रतिदिन आंवले के जूस में शहद मिलाकर पीने से चेहरा चमकदार बनता है।

बालों के लिए फायदेमंद: आंवले के जूस पीने से बाल लम्बे, घने, चमकदार और काले बनते है। आंवला बालों को तेजी से बढ़ने में और मजबूत बनाने में मदद करता है। यह बालों को सफ़ेद होने से भी बचाता है।

आँखो के लिए फायदेमंद: आंवला आँखो के लिए बहुत फायदेमंद होता है। प्रतिदिन आंवले का जूस पीने से आँखो की रौशनी बढ़ती है।

मुँह के छालो का इलाज: बहुत से लोगो को मुँह में छाले हो जाते है। इस जूस को पीने से मुँह में छाले नहीं होते, क्युकी आंवला पेट की गैस को ख़त्म कर देता है।

पीरियड की प्रॉब्लम: अगर आपको पीरियड के समय में बहुत ज्यादा ब्लीडिंग होती है या फिर हो रही है। इसको रोकने के लिए दिन में 2 से 3 बार आंवले के जूस के साथ केला खाये। जिस से प्रॉब्लम काफी हद तक कम हो जाती है।

कैंसर से बचाये: रोजाना एक गिलास आंवले का जूस पीने से आप कैंसर से बच सकते है। आंवले में एंटी-इन्फेमेटरी, विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते है। ये सभी तत्व हमारे शरीर को कैंसर जैसी बीमारी से बचाये रखते है।

यौन शक्ति: सेक्स पावर को बढ़ाने के लिए विटामिन सी की बहुत ज्यादा जरूरत होती है। अगर आप अपनी सेक्स लाइफ बेहतर बनाना चाहते है। तो रोजाना आंवले के जूस का सेवन करे।

आंवले के जूस के नुकसान (Amla Juice ke Nuksan)

आपने ऊपर पढ़ा ही है कि आंवला बालों से लेके पैर तक सभी भागो के लिए फायदेमंद है। परन्तु इसके कुछ नुकसान भी है जो ज्यादा मात्रा में सेवन करने से होते है। आइये देखते है, कि कौन कौन से दुष्प्रभाव होते है।

  • आंवले का जूस बिना पानी पीने से आपको कब्ज हो सकती है।
  • आंवला त्वचा की नमी को काम कर देता है। त्वचा की नमी को बनाये के लिए ज्यादा मात्रा में पानी पीना चाहिए।
  • ज्यादा मात्रा में जूस पीने से गर्भवती महिलाओं के पाचन शक्ति पर गलत असर करता है।
  • आंवले का लम्बे समय तक सेवन करने से ये पथरी को भी जन्म दे सकता है।

आंवले का जूस कैसे बनाये (Amla Juice Banane ki Vidhi)

जूस बनाने के ताजे आंवले का प्रयोग करे। आंवले का जूस बनाने के लिए पहले इनको छोटा छोटा काट ले और फिर मिक्सी में बारीक़ पीस ले। उसके बाद एक साफ कपडा लेकर उसको छान ले और आंवले का जूस तैयार है। अगर आप आंवले का जूस घर पर नहीं बनाना चाहते तो आप बाजार से रेडीमेड जूस खरीद सकते है।

Facebook Comments