वैसे तो पूरी दुनिया में ऐसे बहुत सारे फल हैं जो हमारी अच्छी सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है, मगर बात ये आती है कि इस तरह के सभी फल आसानी से हर किसी को मिल नहीं पाते। सामान्य रूप से हर कोई आम, सेब, संतरा, केला, अनार जैसे फलों से ज़्यादातर परिचित हैं और इनका ही अधिकतर सेवन भी करते हैं। लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इसके अलावा भी और कई सारे ऐसे फल हैं जो ना सिर्फ स्वाद में बेमिसाल हैं बल्कि इनके सेवन से बहुत सारे स्वास्थ्य लाभ भी मिलते हैं। इन्हीं में से एक फल है अंजीर जो मनुष्य के लिए काफी स्वास्थ्य वर्धक माना गया है। जी हां, वैसे तो यह फल दिखने में नाशपति के आकार का होता है मगर इस छोटे से फल की अपनी ढेर सारी विशेषताएं हैं।

सेहत के लिए वरदान है अंजीर

anjeer ke fayde

आमतौर पर देखा जाता है कि सभी फलों में किसी तरह की उनकी अपनी एक हल्की-हल्की सुगंध होती है मगर अंजीर की कोई सुगंध नहीं होती। इसके बावजूद यह फल बेहद ही रसीला और गूदेदार होता है। आयुर्वेद ग्रंथ में अंजीर खाने के कई लाभ बताये गए हैं। यह कई प्रकार के रोगों को दूर करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इस फल को हम गुदे के सहित भी खा सकते हैं और छिलके के साथ भी। अंजीर में कई प्रकार के प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, सेलोलुज़ पाए जाते हैं जो कि रोगों का खात्मा करने के लिए किसी वरदान से कम नहीं हैं। आपको यह भी बता दें कि अंजीर का फल खाने से पित और कफ़ संबंधित रोग भी ख़त्म हो जाते हैं। आज हम आपको अंजीर के कुछ ऐसे गजब के फायदे बताने जा रहे हैं, जिन्हें जान कर यकीनन आप भी हैरान रह जाएंगे। तो चलिये जानते हैं अंजीर खाने से होने वाले फायदों के बारे में।

हड्डियों को करे मजबूत

anjeer ke fayde

सबसे पहले तो आपको बता दें कि अंजीर में भारी मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है जो कि हड्डियों के लिए काफी ज्यादा लाभदायक माना जाता है। यदि इस फल का नियमित रूप से सेवन किया जाए तो हमें जोड़ों के दर्द से छुटकारा मिल सकता है, साथ ही हमारी हड्डियां मजबूत हो जाती हैं। हाइपरटेंशन को करे दूर आमतौर पर देखा जाता है कि मनुष्य के शरीर में पोटैशियम और सोडियम की मात्रा यदि कम हो जाए तो हाइपरटेंशन जैसे रोग उसे अपना शिकार बना लेते हैं। अंजीर में पोटैशियम भारी मात्रा में मिलता है। साथ ही इसमें सोडियम की मात्रा भी काफी कम होती है जिससे यह हमें हाइपरटेंशन से बचाने में काम आता है। इसलिए ऐसी स्थिति में अंजीर का सेवन काफी ज्यादा लाभदायक माना जाता है।

कब्ज़ से मिलेगी राहत

anjeer ke fayde

आज कल के खान-पान की बिगड़ी आदतों के चलते हमारी पाचन शक्ति काफी कमजोर हो चुकी है। ऐसे में पेट ठीक तरह से साफ नहीं रहता और कब्ज़ की समस्या बनी रहती है। यदि आप भी इस समस्या से पीड़ित हैं तो अंजीर के फायदे आपके लिए रामबाण साबित हो सकते हैं। बता दें कि कब्ज जैसी समस्या से निजात पाने के लिए आप 1-2 पके हुए अंजीर के फल को दूध में उबाल लें और रात में सोने से पहले सेवन करें। आप चाहें तो रात में अंजीर को पानी में भिगो कर सुबह भी खा सकते हैं। इससे आपकी कब्ज़ की समस्या हमेशा के लिए गायब हो जाएगी।

अस्थमा से छुटकारा

anjeer ke fayde

अस्थमा में मरीज का सांस लेना काफी मुश्किल हो जाता है। ऐसे में इसकी गिनती एक गंभीर रोग के रूप में होती है। यदि आप भी अस्थमा से परेशान हैं तो अंजीर के फायदे आपके काम आ सकते हैं। इसके लिए आप 2 से 4 अंजीर के फल सुबह-शाम दूध में मिला कर पी लें। इससे आपकी खांसी भी ठीक हो जाएगी और साथ ही गले में जमा कफ भी निकल जाएगा।

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा। पसंद आने पर लाइक और शेयर करना न भूलें।

Facebook Comments