Alsi ke Beej ke Fayde

अलसी के बीज यानि Flax seeds….इन छोटे से बीज़ों को अगर सेहत का खजाना कहें तो कुछ गलत ना होगा। बड़े से बड़े मर्ज़ की दवा है अलसी के ये बीज। चाहे दिल की कोई गंभीर बीमारी हो या फिर बालों की बढ़ानी हो खूबसूरती, बढ़ते वज़न को रोकना हो या त्वचा को बनाना हो मखमली…हर किसी में अलसी के बीज फायदेमंद होते हैं। इसीलिए आज हम आपको अलसी के बीजों से जुड़ी पूरी जानकारी देंगे। आखिर ये कितना फायदेमंद है और आप इसका इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं। सबसे पहले बात करते हैं अलसी के फायदों की।

अलसी के बीज के फायदे (Benefits of Flax Seeds in Hindi)

1. अलसी के बीज़ वज़न को नियंत्रित रखने के साथ-साथ बढ़े हुए वज़न यानि Weight Loss में भी मदद करते हैं। अलसी में डाइटरी फाइबर काफी मात्रा में होने से इसे खाने पर जल्दी भूख नहीं लगती। लिहाज़ा खाने के नियंत्रित होने के चलते वज़न भी कंट्रोल में रहता है।

2. अलसी का एक फायदा ये है कि इसमें कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। Alsi ke beej में प्रोटीन, आयरन, जिंक, पोटैशियम, फोस्फोरस, विटामिन बी काम्प्लेक्स, कैल्सियम, विटामिन C, विटामिन E, मैगनिशियम, मैगनीस, कॉपर, जिंक, सेलेनियम, फाइबर और कैरोटीन होता है जो हमारे शरीर के लिए बेहद ज़रूरी है।

3. ओमेगा-3 से भरपूर होते हैं अलसी के बीज। ओमेगा-3 हमारे लिए बहुत ज़रूरी है जो सबसे ज्यादा समुद्री मछलियों से प्राप्त होता है। लेकिन अगर आप शाकाहारी हैं तो अलसी का सेवन कर ओमेगा-3 भरपूर मात्रा में हासिल कर सकते हैं।

4. ओमेगा-3 की मौजूदगी के चलते ही अलसी खून के जमने या थक्का बनने से रोकता है, जो हार्ट-अटैक का कारण बनता है। यह खून में मौजूद कोलेस्ट्रॉल को भी कम करने में मदद करता है।

5. अलसी बालों के लिए वरदान माना जाता है। अलसी बालों की जड़ों से लेकर सिरों तक को पोषित करता है। इससे बाल लम्बे और मजबूत बनते हैं। वहीं अगर आप बाल झड़ने की समस्या से परेशान हैं तो अलसी के बीद आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकते हैं। इसके सेवन से  डैंड्रफ यानि रूसी की समस्या भी नहीं होती।

6. अलसी से बढ़ती उम्र को रोका जा सकता है। झुर्रियों, महीन रेखाओं को दूर करना है या कील मुहांसों से आप परेशान हैं तो अलसी के बीज कारगर साबित हो सकते हैं।

7.अलसी के सेवन से हाथ-पैर के नाखून भी मजबूत और चिकने बनते हैं। अलसी स्किन कैंसर से बचाव भी करता है। जाड़ों में अलसी का तेल स्किन पर लगाने से त्वचा नर्म और मुलायम बनी रहती है।

8. अलसी का सेवन औरतों को कई गंभीर रोगों से निजात दिला सकता है। अलसी के बीज महिलाओं के हार्मोनल बैलेंस के लिए लाभदायक होता है। जिन औरतों का मासिक धर्म अनियमित हो या तेज़ दर्द की शिकायत हो उन्हे अलसी के बीजों का सेवन ज़रूर करना चाहिए।

9. गर्भवती स्त्रियों और स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए भी अलसी का सेवन करना लाभदायक होता है लेकिन संतुलित मात्रा में।

10. बढ़ती हुई उम्र के पुरुषों में प्रोस्टेट कैंसर, ब्लैडर कैंसर होने का खतरा ज्यादा रहता है। लेकिन अगर अलसी का सेवन रोज़ाना किया जाए तो कैंसर की आशंकाओं से काफी हद तक बचा जा सकता है।

कैसे करें अलसी का सेवन (How to use Alsi)

चलिए अब आपको बताते हैं कि अलसी के बीज का सेवन आप कैसे करें।

1.अलसी के साबुत बीज कई बार पचता नहीं है लिहाज़ा इन बीजों को पीसकर ही इस्तेमाल करना चाहिए।

2. 20 ग्राम यानि लगभग 1 टेबलस्पून अलसी पाउडर को सुबह खाली पेट हल्के गर्म पानी के साथ लेना शुरू करें।

3. अगर ऐसे ना ले सकें तो इसे आप फल या सब्जियों के ताजे जूस के साथ-साथ दही -छाछ में भी इसे मिलाकर पी सकते हैं। अगर ऐसे भी आप इसे ना खा सकें तो इसे रोटी, परांठे, दलिया में मिलाकर भी खाया जा सकता है।

4. वहीं इस बात का भी ध्यान रखें कि अलसी के बीज हल्का भून कर ही खाएं क्योंकि बहुत ज्यादा सेंकने या फ्राई करने से अलसी के बीज में मौजूद औषधीय गुण नष्ट हो सकते हैं। वहीं एक दिन में 2 चम्मच से ज्यादा अलसी के चूर्ण का इस्तेमाल ना करें।

Facebook Comments