Benefits of Hypnotherapy: हिप्नोथेरेपी एक ऐसा शब्द है जिसके बारे में आपने सुना जरूर होगा, भले ही असल जिंदगी में देखा ना हो लेकिन फिल्मों में तो जरूर देखा होगा। आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको हिप्नोथेरेपी के बारे में विस्तार से पूरी जानकारी देने जा रहे हैं। यहाँ आप जान सकते हैं कि, आखिर क्या है हिप्नोथेरेपी और इससे आपको क्या फायदे हो सकते हैं।

हिप्नोथेरेपी क्या है? (Benefits of Hypnotherapy)

Benefits of Hypnotherapy
IStock

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, हिप्नोथेरेपी एक ऐसी प्रक्रिया है जिसका इस्तेमाल मुख्य रूप से मनोचिकित्सा पद्धति में की जाती है। हिप्नोथेरेपी को सम्मोहन चिकित्सा के नाम से भी जाना जाता है। हिप्नोथेरेपी को करने के लिए हमेशा इसके एक्सपर्ट की मदद ही लेनी चाहिए। मेडिकल साइंस में इस प्रोसेस को लेकर आज भी बहुत तरह के सवाल उठते हैं, कुछ लोग इसे बेकार मानते हैं जबकि कुछ इसे अपनी मेमोरी को सहेजने का एक अच्छा जरिया समझते हैं। इस प्रोसेस के दौरान व्यक्ति को नींद की अवस्था में लाया जाता है और मानसिक रूप से व्यक्ति जिस चीज से परेशान होता है उस बात को उससे कहलवाया जाता है।

कई बार ऐसा होता है जब व्यक्ति अपने साथ घटित किसी घटना का जिक्र खुलकर किसी से नहीं कर पाता। ऐसी स्थिति में व्यक्ति अक्सर डिप्रेशन में चले जाते हैं। हिप्नोथेरेपी के माध्यम से हम कह सकते हैं कि, व्यक्ति के मन के गुबार को बाहर निकालने का काम किया जाता है। हालांकि ये तभी सफल हो सकता है जब इस प्रक्रिया को कोई प्रशिक्षित एक्सपर्ट करे। इस प्रक्रिया में विशेष रूप से मनुष्य के अवचेतन मन को सक्रिय कर उसमें घटित तमाम घटनाओं के बारे में जानकारी मिल सकती है। व्यक्ति को किस चीज से डर लगता है, वो किस चीज को लेकर ज्यादा सजग रहता है इन सभी चीजों की जानकारी इस थेरेपी द्वारा मिल सकती है। इसकी मदद से मनोचिकित्सक को रोगी का इलाज करने में काफी सहायता मिलती है।

कैसे किया जाता है हिप्नोथेरेपी ? (Benefits of Hypnotherapy)

Benefits of Hypnotherapy
TimesOfIndia

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, किसी भी व्यक्ति के साथ हिप्नोथेरेपी की प्रक्रिया तब तक नहीं की जा सकती जब तक वो खुद ना चाहे। इस प्रक्रिया में विशेष रूप से हिप्नोथेरेपिस्ट आपको गहरी नींद की अवस्था में ले जाते हैं। इस दौरान आपके मस्तिष्क का एक हिस्सा सक्रिय होता है और एक हिस्सा असक्रिय। कुछ लोगों को इस प्रक्रिया के लिए यह गलतफ़हमी होती है कि व्यक्ति का इस दौरान खुद पर कोई कंट्रोल नहीं रहता है।

जबकि ऐसा नहीं है हिप्नोथेरेपी के दौरान व्यक्ति पूरी तरह से अपने काबू में रहता है। वो जब चाहे इस सम्मोहन से बाहर निकल सकता है। हिप्नोथेरेपी की इस स्थिति में मनोचिकित्सक आपकी स्थिति से संबंधित कुछ सवाल पूछते हैं जिसका जवाब मिलने के बाद वो पुनः व्यक्ति को नींद से बाहर लाते हैं। कई बार एक ही सिटींग में व्यक्ति की समय का पता चल जाता है लेकिन कुछ केस में डॉक्टर को एक से ज्यादा सिटींग का उपयोग भी करना पड़ सकता है।

यह भी पढ़े

हिप्नोथेरेपी से आपको क्या फायदे हो सकते हैं

Benefits of Hypnotherapy
Belightfuldesign

हिप्नोथेरेपी अलग-अलग व्यक्तियों में अलग ढंग से किया जा सकता है। इसे आपको निम्नलिखित फायदे मिल सकते हैं। यदि व्यक्ति को किसी चीज से फोबिया हो या डर लगता हो तो इस स्थिति से निजात पाने के लिए हिप्नोथेरेपी की सहायता ली जा सकती है। व्यक्ति यदि किसी चीज को लेकर तनाव में है तो उस स्थिति से भी उन्हें निजात मिल सकती है। डिप्रेशन और चिंता की स्थिति से बाहर निकलने में भी हिप्नोथेरेपी की मदद ली जा सकती है। यदि किसी को नींद ना आने की समस्या हो तो उस स्थिति में भी व्यक्ति हिप्नोथेरेपी की मदद ले सकते हैं। इस प्रक्रिया के द्वारा व्यक्ति के मन में दबी किसी अपने को खोने के दर्द को भी कम करने में मदद मिल सकती है।

Facebook Comments