Health Tips: अच्छी सेहत पाने के लिए बड़ी मेहनत करनी पड़ती है। इसके लिए नियमित रूप से जहां एक्सरसाइज करने की जरूरत होती है, वहीं अपने खान-पान को भी बढ़िया बनाए रखना जरूरी होता है। टहलना भी अच्छी सेहत के लिए बहुत ही जरूरी माना जाता है। बहुत से लोग पार्क में टहलने के लिए जाते हैं। वे जूते पहनकर पार्क में टहलते हैं, लेकिन आपको शायद यह जानकर हैरानी होगी कि जूतों की बजाय यदि आप नंगे पांव घास पर चलते हैं तो इससे ज्यादा फायदा आपको मिलता है। यहां हम आपको बता रहे हैं कि पार्क में यदि आप नंगे पांव घास पर टहलते हैं तो किन-किन खतरनाक बीमारियों से आपको छुटकारा मिल सकता है।

नहीं होगी पैरों में सूजन – Health Tips

benefits of walking barefoot on grass
Patrika

उम्र जैसे-जैसे बढ़ती जाती है, वैसे-वैसे लोगों को पैरों में सूजन की समस्या होने लगती है। डॉक्टर के पास मरीज जितनी बार जाते हैं, उतनी बार उनकी फीस तो भरनी ही पड़ती है, साथ में टेस्ट कराने और दवाई खरीदने में भी काफी पैसे खर्च हो जाते हैं। बैंक अकाउंट भले ही आपका खाली हो जाए, लेकिन राहत नहीं मिल पाती है। ऐसे में आप घास पर नंगे पांव टहल कर इस परेशानी से निजात पा सकते हैं। ऐसा करने से ऑक्सीजन युक्त ब्लड का आपके शरीर में ठीक से प्रवाह होता है और पैरों में सूजन नहीं आती है।

दूर होती है अनिद्रा

काफी कोशिश करके भी आपको यदि नींद नहीं आती है तो यह एक बीमारी है। इसे अनिद्रा के नाम से जानते हैं। एक तरह का यह स्लीपिंग डिसऑर्डर ही है। यदि इस बीमारी की चपेट में आप आ गए हैं तो नींद आपको ठीक तरीके से नहीं आती है। ऐसे में यदि आप घास पर नंगे पांव टहलते हैं तो इस परेशानी से आपको आजादी मिल सकती है। शाम के वक्त आपको रोजाना घास पर नंगे पांव 15 मिनट के लिए टहलना पड़ेगा।

यह भी पढ़े:

Health Tips – तेज होगी आंखों की रोशनी

benefits of walking barefoot on grass
News Track

दरअसल हम सभी के पैरों में एक प्रेशर प्वाइंट रहता है। घास पर जब सुबह या शाम के वक्त नंगे पांव हम चलते हैं तो यह प्रेशर पॉइंट एकदम मजबूत बना रहता है। ऐसा कहा जाता है कि घास के हरे रंग पर जब हमारी नजरें पड़ती हैं तो इससे आंखों को बड़ी राहत मिल जाती है। सुबह के वक्त जो घास पर ओस की बूंदें होती हैं, आंखों के लिए उन्हें भी बड़ा ही लाभदायक माना जाता है।

दुरुस्त होगा नर्वस सिस्टम

जब आप नंगे पांव घास पर चलते हैं तो इससे पैरों के जो विशिष्ट एक्यूपंक्चर पॉइंट होते हैं, वे पूरी तरह से उत्तेजित हो जाते हैं। इससे हमारा नर्वस सिस्टम भी उत्तेजित होने लगता है। नर्वस सिस्टम में सुधार लाने में यह बड़ा ही मददगार होता है। नियमित रूप से यदि आप नंगे पांव घास पर चलना शुरू कर देते हैं तो इससे वैरिकोज वेंस के कारण होने वाले दर्द में भी आराम मिल जाता है। खासतौर पर डायबिटीज के मरीजों में जो यह दर्द होता है, उसे बहुत हद तक कम किया जा सकता है।

Facebook Comments