आज के समय में लोग कम मेहनत करके ज्यादा अच्छा परिणाम पाने की अपेक्षा करते हैं और उसका जांच जीता जागता उदाहरण है बॉडी शेपर कपड़े आज आधुनिक युग में बॉडी शेपर कपड़े एक ऐसा विकल्प है। जिसे पहन कर महिलाएं तत्काल रूप से सुडौल तो दिखने लगती हैं लेकिन शरीर पर पड़ने वाले इसके दुष्प्रभाव जानलेवा भी हो सकते हैं। बॉडी शेपर कपड़े आपकी शरीर को चुस्त और दुरुस्त लुक देते हैं। आज हर जगह इन कपड़ों के बारे में चर्चा है।

body shaper nuksan
Boldsky Hindi

टेलीविजन पर भी आज के समय में शरीर को एक बेहतर आकार देने के लिए इस तरह के अंडर गारमेंट के विज्ञापन को धड़ल्ले से दिखाया जा रहा है और लोग इन कपड़ों को खरीद भी रहे हैं ताकि वे इन कपड़ों को पहनकर अच्छे लिखें। लेकिन चिकित्सकों की माने तो यह बॉडी शेपर कपड़े शरीर के लिए सबसे हानिकारक है। इन कपड़ों के इस्तेमाल से न केवल पेट की बीमारियां बढ़ती हैं बल्कि नर्वस सिस्टम को भी नुकसान होने लगता है। यहां तक कि इसके ज्यादा इस्तेमाल से शरीर में ब्लड क्लॉट्स भी बनने शुरू हो जाते हैं।

बॉडी शेपर कपड़ों का इस्तेमाल महिलाएं इस लिए करती हैं ताकि उन्हें सपाट पेट और सुडोल वक्ष मिले। इन कपड़ों को पहनने के बाद उन्हें यह चीजें मिल तो जाती है लेकिन इसका एक गंभीर दुष्प्रभाव पड़ता है। जिसके कारण खून का प्रवाह पूरी तरह से बाधित हो जाता है। बॉडी शेपर कपड़े ज्यादा उम्र की महिलाओं को तो नुकसान पहुंचाता ही है। साथ ही यह किशोरियों के बीच स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव डालता है। जिसके बाद उन्हें चिकित्सक सहायता लेनी पड़ती है। डॉक्टर का कहना है कि यदि यह बॉडी शेपर कपड़े शरीर के लिए जरूरत से अधिक तंग होते हैं तो वह पेट के निचले हिस्सों से लेकर फेफड़ों तक में खून के प्रवाह को पूरी तरह से रोक देते हैं।

body shaper
Newchic

बॉडी शेपर कपड़ों के दुष्प्रभाव के बारे में पिछले दिनों एक अंग्रेजी अखबार में स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉक्टर का लेख छपा था। जिसमें उन्होंने लिखा था कि इस तरह के कपड़े पहनकर महिलाएं शरीर को बर्बाद कर रही हैं। जब महिलाएं इन अंडर गारमेंट्स का इस्तेमाल करती हैं तो इससे ब्लड फ्लो धीमा पड़ जाता है और शरीर में खून के थक्के जमने लगते हैं। यह थक्के फेफड़ों और मस्तिष्क तक पहुंचकर मौत का कारण तक बन जाते हैं। हालांकि बॉडी शेपर की श्रेणी में मौजूद हर कपड़े नुकसान देह नहीं होते हैं। बशर्ते इसे चुनने से पहले इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि कहीं यह जरूरत से ज्यादा तंग तो नहीं है। यह कपड़े तत्काल रुप से आपके शरीर को एक बेहतर शेप तो दे देते हैं। लेकिन यह कपड़े आपका वजन कम करने का बेहतर विकल्प कभी नहीं बन सकते हैं।

नर्वस सिस्टम से जुड़े रोग विशेषज्ञों का कहना है कि ऐसे कपड़े पहनकर महिलाएं अपने शरीर को बर्बाद कर रही हैं। जिससे नर्वस सिस्टम पर तो बुरा असर पड़ ही रहा है साथ ही साथ शरीर के किसी अंदरूनी अंग पर जरूरत से ज्यादा दबाव पढ़ता रहता है।

Facebook Comments