खांसी…एक बार हो जाए तो फिर जाने का नाम ही नहीं लेती और जब तक रहती है तब तक परेशान ही करती है। खांसी भी कोई एक तरह की नहीं होती। किसी को सूखी खांसी तो किसी को कफ वाली खांसी की परेशानी झेलनी पड़ती है। अंग्रेज़ी दवाओं का कितना ही सेवन कर लें लेकिन रह-रहकर हमें ये दिक्कत सताती ही है। ऐसे में हर कोई इस खांसी की अचूक दवा चाहता है। इसीलिए हम लाए हैं खांसी के इलाज के वो घरेलू नुस्खे जिससे आपको इस खांसी से तो छुटकारा मिलेगा ही साथ ही आपको बार-बार ये परेशानी नहीं झेलनी पड़ेगी।

खांसी के प्राकृतिक घरेलू उपाय (Natural Cough Home Remedies In Hindi)

1. खांसी का पहला और सबसे आसान इलाज है गर्म पानी और नमक। जी हां…अगर बार-बार खांसी से आपके गले में दर्द है तो बस आपको गर्म पानी में चुटकी भर नमक डालकर उससे गरारे करने हैं इससे दर्द में तो आराम मिलेगा ही साथ ही आपकी खांसी भी कुछ समय के लिए बंद हो जाएगी।

2. अगर नमक ना भी डालें तो भी केवल गर्म पानी पीने से भी आपको काफी आराम मिल सकता है। गर्म पानी गले में जमे कफ से राहत दिलाता है।

3.खांसी की एक और घरेलू रामबाण दवा है जिसे आप आसानी से घर में ही बना सकते हैं। इसके लिए आपको केवल आधा चम्मच शहद में एक चुटकी इलायची और कुछ नीबू का जूस डालना होगा। इसका सेवन आप दिन में दो से तीन बार करें। इससे आपको काफी आराम मिलेगा।

4. हल्दी वाला दूध। जब भी आपको गलें में खराश, खांसी या दर्द हो तो आप हल्दी वाले दूध का ही सेवन करें। ये आपको आराम तो देगा ही साथ ही ये कई नज़रियों से भी काफी फायदेमंद होता है। हल्दी वाले दूध में एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटी वायरल और एंटी बैक्टीरियल गुण भी होते हैं, जो आपकी इम्यूनिटी बढ़ाकर इंफेक्शन से लड़ने में मदद करते हैं।

5. अगला नुस्खा है लहसुन। इसे आप घी में भूनकर गर्म-गर्म खा लें। इससे आपको खांसी में काफी आराम मिलेगा।

6. अगर कफ वाली खांसी से परेशान हैं तो अदरक के जूस का सेवन करें। खाली अदरक का जूस पीने की बजाय इसमें शहद मिला लें। इससे ये ज्यादा तीखा भी नहीं लगेगा और आपके लिए ज्यादा फायदेमंद भी साबित होगा।

7. अदरक के टुकड़े पर नमक लगाकर खाने से भी आपको खांसी में काफी आराम मिलेगा।

8. अनार के रस में थोड़ा सा पिपली पाउडर और अदरक डालकर उसका सेवन करें। इससे आपको काफी आराम मिलता है।

9. अगर खांसी से आप ज्यादा परेशान हैं और जल्दी आराम चाहते हैं तो काली मिर्च को देसी घी में मिलकार इसका सेवन करें इससे आपको काफी राहत मिलेगी।

10. आमतौर पर लोगों में धारणा है कि जब खांसी हो तो नींबू का सेवन बंद कर दें। लेकिन ये सच नहीं है नींबू कफ वाली खांसी दूर करने में काफी अहम होता है। गर्म पानी में नींबू की कुछ बूंद निचोड़कर इसे घूंट-घूंट कर रोजाना पीने से खांसी में आराम मिलता है।

Facebook Comments