Health Benefits: गर्मियां शुरू होते ही शरीर में कई तरह की परेशानियां भी शुरू होने लगती है। पेट में गड़बड़ी होने के साथ ही इम्युनिटी भी कम होने लगती है। यदि शरीर का ध्यान इस मौसम में ना रखा जाए तो आपको कई तरह की परेशानी हो सकती है। इसलिए गर्मियों में विशेष रूप से बॉडी को डेटॉक्स करना बेहद आवश्यक माना जाता है। शरीर को डेटॉक्स करने के बहुत से तरीके हैं, जिनमें से कुछ का प्रयोग कर आप भी आसानी से गर्मियों में बॉडी को डेटॉक्स कर अपनी इम्युनिटी को बढ़ा सकते हैं। आइये जानते हैं बॉडी को डेटॉक्स करने के कुछ आसान और प्रभावी तरीकों के बारे में।

Health Benefits – गर्मियों में बॉडी को डेटॉक्स करना क्यों जरूरी है

Health Do body detoxes to increase immunity in summer
Healthline

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, गर्मियों में विशेष रूप से बॉडी को डेटॉक्स करना बेहद जरूरी है। इसकी मुख्य वजह ये है कि, गर्मी के दिनों में शरीर में खाना पचाने की क्षमता कम होने लगती है। विषाक्त पदार्थों का शरीर में मौजूद रहने की वजह से इसका प्रभाव पाचन क्रिया पर पड़ने के साथ ही साथ आपकी इम्युनिटी पर भी पड़ती है। चूँकि इस समय कोरोना वायरस से भी लोग संक्रमित हो रहे हैं इसलिए शरीर का इम्म्यून सिस्टम मजबूत होना बेहद जरूरी है। इसलिए शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों को बाहर निकलने के लिए बॉडी को डेटॉक्स किया जाता है।

इस तरह से करें गर्मियों में बॉडी को डेटॉक्स

डेटॉक्स वाटर – Health Benefits

Health Do body detoxes to increase immunity in summer
Healthline

शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकलने के लिए सबसे ज्यादा प्रभावी डेटॉक्स वाटर को माना जाता है। डेटॉक्स वाटर आप आसानी से घर पर भी तैयार कर सकते हैं। एक बोतल पानी लें उसमें कुछ नींबू के स्लाइस काटकर डालें, तीन से चार स्लाइस खीरा के डालें और पांच से छह पुदीने की पत्तियां डाल दें। अब इस बोतल को एक घंटे के लिए यूँ ही छोड़ दें और उसके बाद पूरे दिन में इस डेटॉक्स वाटर को थोड़ा-थोड़ा करके पिएं। ये शरीर से ना केवल विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मददगार है बल्कि वेट लॉस के लिए भी रामबाण इलाज है।

सीजनल फल

Health Do body detoxes to increase immunity in summer
Onlymyhealth

बॉडी को डेटॉक्स करने और शरीर को हाइड्रेटेड रखने में गर्मियों के सीजन में मिलने वाले फल भी आपकी बॉडी के लिए ख़ासा लाभदायक है। इस मौसम में मिलने वाले फल विशेष रूप से तरबूज, संतरा, आम, लीची आदि के साथ ही नींबू, टमाटर और खीरा जैसी सब्जियों का सेवन भी बेहद फायदेमंद माना जाता है। इसलिए यदि आप गर्मियों में शरीर को डेटॉक्स करना चाहते हैं तो इन फलों का सेवन जरूर करें। इन सभी फलों और सब्जियों को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। इन सभी में मौजूद फाइबर की मात्रा खासतौर से पेट को साफ़ करने में भी ख़ासा फायदेमंद हैं। इसलिए गर्मियों में इनका सेवन आपकी पाचन क्रिया को भी सुचारु रखती है और इम्युनिटी बढ़ाने में भी मददगार है

यह भी पढ़े: तरबूज ही नहीं बल्कि उसके छिलके भी हैं आपके शरीर के लिए फायदेमंद !

लहसुन को जरूर करें डाइट में शामिल

Health Do body detoxes to increase immunity in summer
Onlymyhealth

लहसुन की तासीर गर्म होने की वजह से आमतौर पर लोग इसे गर्मियों में खाने से बचते हैं। लेकिन आपको बता दें कि, ठंड का मौसम हो या फिर गर्मी का रोजाना एक लहसुन का सेवन करने से आपको काफी लाभ मिल सकता है। लहसुन को विशेष रूप से एंटीबैक्टेरियल और एंटीवायरल गुणों का खजाना माना जाता है। इसमें काफी अधिक मात्रा में सल्फर पाया जाता है जिसे शरीर के लिए कई मायनों में फायदेमंद माना जाता है। लिहाजा रोजाना एक लहसुन की एक कली का सेवन आपकी बॉडी को डेटॉक्स करने में सहायक है।

Facebook Comments