Watermelon Peel Benefits: गर्मियां शुरू हो चुकी हैं और इसके साथ ही साथ मार्केट में तरबूज भी आ चुका है। गर्मियों में विशेष रूप से तरबूज का जूस और सलाद खाना विशेष फायदेमंद माना जाता है। लो फैट होने के साथ ही साथ तरबूज गर्मियों में शरीर को ठंडापन देता है और आपको हाईड्रेटेड रखता है। आमतौर पर लोग तरबूज का पल्प यानी की लाल हिस्सा ही खाते हैं। इसके छिलके और बीजों को लोग फेंक देते हैं, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी की तरबूज के जिस सफ़ेद हिस्से को आप बेकार समझकर फेंक देते हैं वो भी आपके शरीर के लिए बेहद फायदेमंद हैं। जी हाँ आज इस आर्टिकल में हम आपको खासतौर से तरबूज के छिलके और बीज आपके शरीर के लिए किस तरह से फायदेमंद है इस बारे में बताने जा रहे हैं। आइये जानते हैं तरबूज के छिलके और बीज में छुपे विशेष गुणों के बारे में।

तरबूज को क्यों शरीर के लिए फायदेमंद माना जाता है – Watermelon Peel Benefits

watermelon peel benefits for our body
Healthline

आपको बता दें कि, तरबूज में मुख्य रूप से एक ख़ास तत्व सीट्रूलाइन पाया जाता है। ये विशेष रूप से शरीर को फ्री रेडिकल्स से बचाने में मदद करता है। सीट्रूलाइन एक विशेष प्रकार के एमिनो एसिड का रूप है। गर्मियों में तरबूज खाने से आपका इम्युनिटी सिस्टम तो मजबूत होता ही है, इसके साथ ही ये दिल की विभिन्न बीमारियों से बचाने में भी मददगार है। तरबूज में विशेष रूप से विटामिन ए, विटामिन सी, पोटासियम, कार्बोहायड्रेट और मैग्निसियम विशेष रूप से पाए जाते हैं। ये सभी तत्व शरीर के लिए कई मायनों में लाभकारी हैं।

तरबूज के छिलके और बीज से होने वाले फायदे

Watermelon Peel Benefits – दिल के लिए फायदेमंद

watermelon peel benefits for our body
Times of India

तरबूज के छिलके विशेष रूप से आपके दिल के लिए ख़ासा फायदेमंद साबित हो सकते हैं। ये धमनियों में खून के प्रवाह को ठीक रखने का काम करता है, इसमें मौजूद सीट्रूलाइन दिल की विभिन्न बीमारियों जैसे कोरोनरी आर्टरी डिजीज और हार्ट फेलियर आदि से बचाने में विशेष रूप से मददगार है। आपको बता दें कि, तरबूज के छिलकों का सेवन हाई बीपी को भी बहुत हद तक कंट्रोल रखने में सहायक है। हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को तरबूज का सेवन जरूर करना चाहिए।

वजन घटाने में मददगार

बता दें कि, तरबूज में किसी भी प्रकार का फैट नहीं पाया जाता है। इसलिए यदि वेट लॉस के लिए भी आप तरबूज या उसके छिलकों का सेवन करते हैं तो इससे आपको लाभ मिल सकता है। इसमें मौजूद फाइबर की मात्रा पेट को ज्यादा समय के लिए भरा हुआ रखती है। बहरहाल वजन घटाने में तरबूज काफी लाभकारी है। वेट लॉस डाइट में इसे जरूर शामिल करें।

नींद ना आने की शिकायत करे दूर

watermelon peel benefits for our body
Economictimes

जैसे कि, हमनें आपको बताया तरबूज में मैग्निसियम की मात्रा काफी ज्यादा पाई जाती है। मैग्निसियम एक ऐसा तत्व है जो नींद ना की समस्या को दूर करने में बेहद सहायक है। नींद ना की समस्या को दूर करने में भी तरबूज के छिलके ख़ासा फायदेमंद हैं। इसलिए यदि आप नियमित रूप से तरबूज का सेवन करते हैं तो इससे आपको नींद ना आने की शिकायत कभी नहीं होगी।

यह भी पढ़े:

किडनी के लिए फायदेमंद

तरबूज का सेवन आपकी किडनी के लिए बेहद लाभदायी है। तरबूज के छिलकों में काफी मात्रा में पोटासियम पाया जाता है, ये किडनी की सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है। किडनी से जुड़ी बीमारियां जैसे यूटीआई आदि से छुटकारा पाने में भी तरबूज फायदेमंद है। ऐसी कोई समस्या होने पर नियमित रूप से तरबूज के साथ ही उसके छिलकों का जूस पीना काफी लाभकारी साबित हो सकता है।

शरीर के सूजन को कम करें

watermelon peel benefits for our body
Boldsky

तरबूज के छिलके और बीजों का सेवन करने से शरीर में इंफ्लामेशन या सूजन की समस्या से छुटकारा मिल सकता है। गौरतलब है कि, इसका सेवन आर्थराइटिस की समस्या को दूर करने में भी फायदेमंद हो सकती है। इंफ्लमैशन की वजह से होने वाले मुहांसों की समस्या को दूर करने में भी तरबूज लाभकारी है। तो दोस्तों अगली जब भी आप तरबूज खाएं तो केवल पल्प ही नहीं बल्कि उसके सफ़ेद हिस्सों का भी सेवन करें।

Facebook Comments