Fat Loss Tips: देश में इस समय लॉकडाउन चल रहा है। प्रधानमंत्री मोदी ने कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के चलते 21 दिन का लॉकडाउन बढ़ाकर 3 मई तक का कर दिया है। ऐसे में सभी लोग घर पर ही हैं। न सुबह जल्दी उठकर ऑफिस जाने की टेंशन न ही कॉलेज जाने की। ऐसे में लोग अपने घर पर फैमिली टाइम इंजॉय कर रहे हैं और इस बीच घर पर तरह-तरह की डिशें भी बन रही हैं।

और बनें भी क्यों न? स्ट्रीट फूड के खाने की क्रेविंग को भी तो दूर करना है। जब घर पर मज़ेदार पकवान बनते हैं तो उसे खाए बिना तो आप भी नहीं रह पाते होंगे। ऐसे में बहुत से लोगों का वजन भी बढ़ रहा होगा। आप घर पर बैठे बैठे और मोटे न हो जाएं इसीलिए हम आपको बताने जा रहे हैं कि ये कुछ बातों का ध्यान रखकर आप कैसे मोटापे को नियंत्रित कर सकते हैं। आईए जानते हैं-

Fat Loss Tips – खाने की प्लानिंग करें

fat loss tips If you are too fat in lockdown
Bupa UK

सुबह से ही सोच लें कि आप आज पूरे दिन में क्या-क्या खाने वाले हैं। आप पहले से खाने का एक चार्ट बना लें। तेज़ भूख लगने पर तला-भूना खाना खाने की जगह कुछ हल्का और हैल्दी खाएं। इसके अलावा आप एक बार में ज्यादा खाना न खाएं, थोड़ा-थोड़ा करके खाएं।

बेडरूम में खाना खाने से बचें – Fat Loss Tips

fat loss tips If you are too fat in lockdown
Showbiz

अक्सर हम लोग बैड पर बैठकर खाना खाना पसंद करते हैं। इससे मोटापा बढ़ता है क्योंकि शरीर का पोस्चर ठीक नहीं रहता। खाने की प्लेट को बैडरूम में लेकर जाएं। जब भी खाना खाएं तो डाइनिंग टेबल पर बैठ कर खाएं। अगर आप बैड पर बैठ कर खाना खाएंगे तो आपको आलस आएगा और आप खाने के तुरंत बाद ही लेट जाएंगे। खाने के बाद लेटने से मोटापा बढ़ता है।

लिक्विड डाइट लें

fat loss tips If you are too fat in lockdown
Patrika

अपनी डाइट में जितना हो सके लिक्विड की मात्रा अधिक लें। शरीर में लिक्विड खाने से आपको आलस नहीं आता और शरीर भी फिट रहता है। आप डिनर में सूप, सलाद, दलिया या खिचड़ी खा सकते हैं। लिक्विड खाने से भूथ भी कम लगती है।

धैर्य से खाना खाएं

fat loss tips If you are too fat in lockdown
FIT Hindi

लॉकडाउन में आपको कोई ट्रेन पकड़ने तो नहीं जाना इसलिए भोजन को जल्दी-जल्दी नहीं बल्कि जितना हो सके खाने को चबा-चबा कर धीरे धीरे खाना चाहिए। इससे आपका पाचन ठीक रहता है।

यह भी पढ़े Lockdown 2.0: घर में डिप्रेशन से बचाएंगे दिनचर्या में ये बदलाव

अपना प्लान फॉलो करें

fat loss tips If you are too fat in lockdown
Bariatric Eating

आपने शेड्यूल बना तो लिया पर सबसे अहम बात है इसे रोज़ाना फॉलो करना। शुरूआत में यह थोड़ा आगे पीछे हो सकता है लेकिन हर रोज़ शेड्यूल फॉलो करने के प्रयास से आप इसे फॉलो करने लगेंगे और आपको बेहद फर्क पड़ेगा।

एक्सरसाइज़ है बहुत ज़रूरी

fat loss tips If you are too fat in lockdown
CNET

सुबह उठकर सबसे पहले एक्सरसाइज़ करना बेहद ज़रूरी है। आप चाहें तो योगासन भी कर सकते हैं। चाहे 10 मिनट ही सही लेकिन एक्सरसाइज़ स्किप न करें।

नींबू पानी पीएं

fat loss tips If you are too fat in lockdown
Prabhashakti

सुबह उठते ही आप सबसे पहले गर्म पानी या नींबू पानी पीएं। यह डिटोक्सीफाई ड्रिंक है जिसे पीने के बाद आपके शरीर में फ्रेशनस आती है और यह आपकी अतिरिक्त चर्बी काटने का भी काम करता है।

चाय को करदें बाय
fat loss tips If you are too fat in lockdown
NDTV Food

जितना हो सके चाय पीने से बचें। चाय से मोटापा बढ़ता है साथ ही इससे पाचन संबंधी परेशानियां भी आ सकती हैं। अगर आप चाय पीने के बहुत आदि हैं तो आप पूरे दिन में सिर्फ एक ही बार चाय पीएं। चाय की जगह आप ग्रीन टी, ब्लैक टी, ब्लैक कॉफी पी सकते हैं। यह मोटापा कम करने में काफी कारगार साबित होती हैं।

Facebook Comments