Ginger Benefits: सेहत के लिए अदरक बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। ऐसा कहा जाता है कि यदि नियमित रूप से अपने आहार में अदरक को शामिल कर लिया जाए तो उसके बहुत से फायदे मिलते हैं। यहां हम आपको बता रहे हैं कि अदरक में कौन-कौन से गुण पाए जाते हैं? इसे खाने से क्या फायदे मिलते हैं और किस तरीके से इसे आप अपने आहार का हिस्सा बना सकते हैं?

अदरक में पाए जाने वाले गुण

ऐंटीइंफ्लामेट्री गुण अदरक में पाए जाते हैं, जिसकी वजह से यह शरीर में सूजन नहीं होने देता है। न ही यह गांठ बनने देता है और ना ही सिस्ट को पनपने देता है। अदरक में एंटीबैक्टीरियल गुण भी होते हैं, जिसकी वजह से हानिकारक बैक्टीरिया और वायरस शरीर में नहीं पनप पाते हैं। बदलते मौसम में जो सर्दी, खासी, वायरल फीवर या जुकाम हो जाते हैं, उससे भी यह बचाता है। ऑक्सीजन का स्तर शरीर में यह बढ़ा देता है, जिससे शरीर की ऊर्जा बनी रहती है।

क्यों खाना चाहिए अदरक?

Ginger Benefits in Changing Weather
AajTak

अदरक का सेवन इसलिए करना चाहिए, क्योंकि शरीर के लिए यह दो तरीके से फायदेमंद है। एक तो शरीर में यह किसी बीमारी को पैदा होने से रोकता है, क्योंकि शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को यह बढ़ा देता है और दूसरा यह कि यदि शरीर किसी भी तरह की बीमारी की चपेट में आ गया है तो यह उस बीमारी को जल्द ठीक होने में मदद करता है।

अदरक के साथ दिन का आगाज

चाय के अलावा आप सुबह के वक्त अदरक की चाय पी सकते हैं। खासकर मौसम बदल रहा हो तो। ब्लैक टी या फिर दूध की चाय लेते हैं तो इसमें कुछ बूंदें अदरक के रस की भी आप मिला सकते हैं।

नाश्ते में यूं लें अदरक

नाश्ते में यदि आप पराठा खा रहे हैं या फिर रोल या पेटीज ले रहे हैं तो आप इसमें अदरक की महीन कटी हुई स्लाइड्स ऐड कर सकते हैं। ब्रेड टोस्ट खाते वक्त भी आप ऐसा ही कर सकते हैं।

ड्रिंक में करें शामिल

भावनात्मक रूप से यदि आप खुद को कमजोर महसूस कर रहे हैं या इतने अधिक थक चुके हैं कि काम में भी आपका मन नहीं लग रहा है तो आपको अदरक वाली ड्रिंक लेनी चाहिए। आप चाहें तो जिंजर कैंडी भी खा सकते हैं। इससे न केवल आपका मूड बढ़िया हो जाएगा, बल्कि आपकी ऊर्जा का स्तर भी ऊंचा उठ जाएगा।

सॉस और चटनी के रूप में

Ginger Benefits in Changing Weather
Foodviva

शरीर के मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में अदरक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। हानिकारक बैक्टीरिया से भी यह बचाव करता है। इसके अलावा शरीर में हो रहे दर्द को न केवल यह दूर करता है, बल्कि पीरियड्स के दौरान जो क्रैम्प्स होते हैं, उसमें भी राहत मिलती है। ऐसे में आपको नाश्ते में अदरक को कद्दूकस कर लेना चाहिए और शहद के साथ इसे मिलाकर सॉस या चटनी बनाकर इसका सेवन करना चाहिए।

यह भी पढ़े

केवल चाय और खाने का स्वाद नहीं बढ़ाता अदरक, इसके 7 औषधीय गुण हैरान कर देंगे

सब्जी में मिलाकर

आप चाहें तो जब सब्जी बना रहे हैं, उस दौरान भी अदरक को उपयोग में ला सकते हैं। इसे आपको छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लेना है या पीस लेना है और सब्जी बनाते वक्त आपको इसमें डाल देना है। सब्जी का मसाला बनाने के दौरान भी अदरक को आप इस्तेमाल में ला सकते हैं। यही नहीं, फ्राई कर देने के बाद भी ऊपर से अदरक का चूरा चाहें तो आप डाल सकते हैं।

जैम के रूप में

Ginger Benefits in Changing Weather
Twitter

आजकल बाजार में हर तरह की चीज मिल जा रही है, जिसकी हमें जरूरत है। बस इसे खोजने की जरूरत होती है। इसी तरह से अदरक का जैम भी अब मिलने लगा है। इसे भी आप बाजार से खरीद सकते हैं और ब्रेड, बिस्किट या फिर कुकीज आदि पर आप इसे लगाकर खाने में इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। कई इंडियन फूड स्टोर में भी आपको रियल अदरक कैंडी मिल जाएंगे। बिल्कुल आंवला कैंडी की तरह ही अब इनकी उपलब्धता हो गई है।

Facebook Comments