Adrak ke Fayde: हमारा देश भारत सदियों से मसाले के लिए प्रसिद्ध रहा है। यहां के मसालों की बात ही कुछ और होती है जो अन्य किसी देश में नहीं मिलती। उन्हीं मसालों में से एक है अदरक जो कि लगभग सभी घरों में बराबर इस्तेमाल होता है। इसके इस्तेमाल से ना सिर्फ हमारे घर में पकने वाली सब्जियों का स्वाद शानदार हो जाता है बल्कि इसके इस्तेमाल से और भी बहुत सारे फायदे होते हैं। आमतौर पर लोग अदरक के बारे में इतना ही जानते हैं कि इसका इस्तेमाल खाने में, चाय में या फिर मसाले के रूप में किया जाता है। मगर आज हम आपको अदरक के और भी ढेर सारे फायदों(Adrak ke Fayde) के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके बारे में आप शायद ही जानते होंगे।

अदरक के फायदे(Adrak ke Fayde)

GINGER
awesomechef

सबसे पहले तो आपको बता दें कि अक्सर ही जब भी कभी सर्दियों के मौसम में लोगों को खांसी-जुकाम की परेशानी होती है तो उस दौरान अदरक का प्रयोग(Uses of Ginger in Hindi) बेहद ही कारगर माना जाता है। यह अरूची और हृदय रोगों में भी काफी फायदेमंद मानी जाती है। इसके अलावा भी अदरक कई और बीमारियों के लिए भी फ़ायदेमंद मानी गई है, तो चलिए जानते हैं अदरक के फायदे(Adrak ke fayde) के बारे में।

गठिया दर्द में राहत

gaathiya
stylecapture

बता दें कि अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज होती हैं, जो जोड़ों के दर्द को खत्म करने में सहायक है। अदरक को खाने से या इसका लेप लगाने से भी दर्द खत्म होता है। इसका लेप बनाने के लिए अदरक को अच्छे से पीस लें, उसमें हल्दी मिला लें और इस पेस्ट को दिन में दो बार लगाएं। कुछ ही दिनों में आपको फर्क दिखाई देने लगेगा।

अदरक हृदय के लिए लाभकारी 

ginger for heart
ingwerteeseite

अदरक सालों से हृदय रोगों के उपचार में इस्तेमाल होती रही है। बताया जाता है कि अदरक के उपचारात्मक गुण हृदय को मजबूत बनाते हैं। हृदय रोगों से बचाव और उसके उपचार में अक्सर अदरक के तेल का प्रयोग किया जाता था। इस जड़ी-बूटी के तत्व कोलेस्ट्रॉल को कम करने, ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने, रक्त प्रवाह में सुधार लाने और अवरुद्ध आर्टरियों तथा रक्त के थक्कों से बचाव करने का काम करते हैं। ये सारी चीजें हृदयाघात और स्ट्रोक के जोखिम को कम करती हैं।

पाचन शक्ति बढ़ाता है

digestion
msprebiotic

अदरक पाचन शक्ति को मजबूत करने में मदद करता है। अदरक के सेवन(Uses of Ginger in Hindi) से पित्त की थैली से पित्त निकालने में मदद मिल सकती है। इसके अलावा, यह गैस के कारण पेट में होने वाली ऐंठन व दस्त जैसी समस्या से राहत दिलाने में भी मदद करता है।

सांस संबंधी बीमारी 

breathing
webmd

इसके अलावा आपको यह भी बता दें की यदि आप अदरक का रोज सेवन(Adrak khane ke fayde) करते हैं तो इससे सांस संबंधी रोगों में कमी लाई जा सकती है। वहीं, अदरक में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स एलर्जी और संक्रमण से भी बचाते हैं।

मिलती है एनर्जी

बताना चाहेंगे कि वैसे तो अदरक का सेवन किसी भी मौसम में किया जा सकता है लेकिन अगर आप सर्दियों में अदरक खाते हैं तो इससे शरीर गर्म तो रहता ही है साथ ही उसे एनर्जी भी मिलती है। रोजाना सुबह अदरक वाली चाय पीने से शरीर में चुस्ती-फुर्ती बनी रहेगी।

माइग्रेन का भी करता है इलाज

migraine
edu

अगर आपको माइग्रेन का दर्द होता है, तो अदरक वाली चाय पी सकते हैं। इसके अलावा, आप माइग्रेन का दर्द होने पर अदरक का पेस्ट अपने माथे पर लगा सकते हैं। एक शोध के दौरान ये बात भी सामने आई है कि अदरक प्रोस्टाग्लैंडिन को रक्त वाहिकाओं में सूजन पैदा करने से रोकता है। इस वजह से माइग्रेन की समस्या से राहत मिलती है।

बालों के लिए भी है फायदेमंद

अगर आप घने और चमकदार बाल चाहते हैं तो अदरक जूस का नियमित उपयोग आपकी यह इच्छा पूरी कर सकता है। इसे आप पी भी सकते हैं और सीधे सिर की त्वचा पर भी लगा सकते हैं। आपको सिर्फ यह ध्यान रखना है कि आप शुद्ध जूस सिर पर लगाएं, जिसमें पानी की मात्रा बिलकुल न हो या न के बराबर हो। यह न केवल आपके बाल स्वस्थ बना देगा बल्कि यह आपको रूसी से भी छुटकारा दिला देगा।

तो यह थे अदरक खाने के फायदे, अगर आप और भी चीज़ो के फायदे जानना चाहते है जैसे :

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा। पसंद आने पर लाइक और शेयर करना न भूलें।

Facebook Comments