Benefits of Coconut Milk: स्वस्थ रहने के लिए आप गाय का दूध पीते हैं तो कभी भैंस का तो कभी बकरी का। वैसे, इनके अलावा भी अन्य कई तरह के दूध हमारे आस-पास उपलब्ध होते हैं। सेहत के लिए ये भी बड़े लाभकारी होते हैं, क्योंकि ये शरीर को सुरक्षा कवच प्रदान करके कई तरह की बीमारियों से बचाव करते हैं। यहां हम आपको एक ऐसे फल के दूध के बारे में बता रहे हैं, जो भी कई बीमारियों से आपके शरीर को बचाता है। Benefits of Coconut Milk नारियल के दूध के फायदों की यहां हम बात कर रहे हैं। नियमित रूप से इसका यदि आप सेवन करें तो कई गंभीर बीमारियों से आप बचे रहेंगे।

दूर रहेगा प्रोस्टेट कैंसर

Coconut Benefit
Image Source – Pixabay.com

वैसे तो कई कारणों से प्रोस्टेट कैंसर का शिकार लोग हो जाते हैं, लेकिन इसका एक प्रमुख कारण हानिकारक दूध भी पीना है। वैज्ञानिक अध्ययनों में भी इस बात की पुष्टि की जा चुकी है। कई अध्ययनों में बताया गया है कि नारियल के दूध का सेवन यदि नियमित रूप से किया जाए तो कई गुना तक प्रोस्टेट कैंसर की चपेट में आने का खतरा कम हो जाता है। फिलहाल इस पर और वैज्ञानिक अध्ययन चल रहे हैं।

कम होता है डायबिटीज का जोखिम

Coconut milk for diabetes
Image Source – Beatoapp.com

डायबिटीज यदि आपको अपनी चपेट में ले ले तो इससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता घटने लगती है। ऐसे में शरीर कई तरह की बीमारियों का शिकार होने लगता है। नारियल के दूध में एंटी डायबिटिक गुण मौजूद होते हैं। आपको ये डायबिटीज से बचाए रखने में मददगार होते हैं। साथ ही नारियल के दूध Benefits of Coconut Milk का सेवन करने से डायबिटीज के कारण जो शरीर में परेशानियां पैदा हो सकती हैं, उनसे भी शरीर का बचाव हो पाता है।

वजन कम करने में मददगार

Coconut milk for weight loss
Image Source – Pexels

मोटापे की समस्या से यदि आप जूझ रहे हैं तो नारियल का दूध आपके लिए मददगार हो सकता है। एक वैज्ञानिक अध्ययन में यह पता चला है कि नारियल के दूध में विशेष प्रकार के फैटी एसिड की मौजूदगी होती है, जो कि वजन को कम करने में मददगार होता है। बढ़े हुए वजन की वजह से टाइप 2 डायबिटीज और कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में नियमित रूप से आपको नारियल का दूध पीना चाहिए, ताकि आपका वजन ज्यादा न बढ़े।

ठीक करता है मुंह के छाले

coconut milk for mouth ulce
Image Source – Healthline.com

पेट जिनका ठीक से साफ नहीं होता है, वे मुंह के छाले से अक्सर परेशान रहते हैं। ऐसे में पेट की सफाई बहुत ही जरूरी होती है। नारियल के दूध का सेवन यदि आप करते हैं तो इससे अल्सर की समस्या बहुत हद तक कम हो जाती है। एक बार इसका सेवन करना शुरू कर देंगे तो इसके सकारात्मक परिणाम आपको खुद अपने शरीर में दिखने शुरू हो जाएंगे।

बचाता है बैक्टीरियल इंफेक्शन से (Health Benefits of Coconut Milk)3

coconut milk for bacterial infection
Image Source – Thehealthjournals.com

मौसम के बदलने के कारण या फिर कई बार दूषित भोजन करने के कारण बैक्टीरियल संक्रमण की चपेट में आप आ जाते हैं। ऐसे में एंटीबैक्टीरियल फूड्स को आपको अपने आहार में शामिल करना जरूरी हो जाता है। नारियल के दूध में एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगल और एंटी वायरल गुण मौजूद होते हैं, जो कई तरह के संक्रमण और बीमारियों से आपको सुरक्षा प्रदान करते हैं।

यह भी पढ़े

त्वचा को मिलती है नमी

Coconut Milk For skin
Image Source (Womensg.com)

बढ़ती हुई उम्र का प्रभाव चेहरे पर कम दिखे, इसके लिए त्वचा में नमी जरूरी होती है। नारियल के दूध में मॉइश्चराइजिंग करने वाला गुण पाया जाता है। नारियल का दूध यदि आप पीते हैं तो इससे आपकी त्वचा में नमी बनी रहती है और आपके चेहरे की चमक भी बरकरार रहती है। फेस पैक के रूप में भी नारियल के दूध का इस्तेमाल आप कर सकते हैं।

इस तरह से नारियल का दूध आपके शरीर के लिए बड़ा ही लाभदायक होता है। आपको इसे अपने आहार में शामिल कर ही लेना चाहिए।

Facebook Comments