Milk and Gulkand Benefits: एक ऐसे खाद्य पदार्थ के रूप में गुलकंद की पहचान है, जिसे आप घर पर ही तैयार कर सकते हैं। गुलाब की पत्तियों से इसे तैयार किया जाता है। खाने में नियमित रूप से बहुत से लोग इसे इस्तेमाल में लाते हैं। इसका स्वाद बेहद लजीज होता है। खुशबू भी इसकी बहुत अच्छी लगती है। गर्मियों में यदि गुलकंद का सेवन किया जाए तो अपनी ठंडी तासीर की वजह से यह बड़ा ही लाभकारी माना जाता है। यहां हम आपको बता रहे हैं कि गुलकंद का सेवन करने से किन-किन बीमारियों का खतरा कम हो जाता है।

आंखों के लिए (Milk and Gulkand Benefits for Eyes)

Milk and Gulkand Benefits for Eyes.
RapidLeaks

आंखों की अच्छी सेहत के लिए गुलकंद बहुत ही जरूरी है। वैज्ञानिक अध्ययन में भी इस बात की पुष्टि की जा चुकी है कि आंखों की रोशनी बढ़ाने में गुलकंद का सेवन करना मददगार होता है। कई तरह की आंखों की बीमारियों से गुलकंद हमें बचा कर रखता है। इसमें विटामिन ए मौजूद होने की वजह से दूध के साथ इसका सेवन करने से बड़े लाभ मिलते हैं।

अल्सर को करता है ठीक (Milk and Gulkand Benefits for Ulcer)

अल्सर की समस्या गुलकंद का सेवन करने से ठीक हो जाती है। पेट की गर्मी की वजह से ज्यादातर अल्सर की समस्या होती है। गुलकंद में विटामिन बी ग्रुप के करीबन सभी विटामिन मौजूद होते हैं। वैज्ञानिक रूप से भी अल्सर को ठीक करने में विटामिन बी ग्रुप को प्रभावकारी माना गया है। गुलकंद का सेवन नियमित रूप से करने से मुंह के छाले भी ठीक हो जाते हैं।

बूस्ट करें मेमोरी पावर को (Milk and Gulkand Benefits for Memory)

Milk and Gulkand Benefits for Memory
Makeup and Beauty

दूध और गुलकंद का मिश्रण बनाकर यदि आप इसका सेवन करते हैं तो इससे आपकी याददाश्त मजबूत बनती है। एंटीऑक्सीडेंट गुलकंद में होते हैं, जिससे याददाश्त बढ़ने लगती है। तासीर इसकी ठंडी होती है, जिससे कि दिमाग को भी शांत रखने में यह मददगार होता है।

वजन कम करने के लिए (Milk and Gulkand Benefits for Weight Lose)

जो लोग मोटापे का सामना कर रहे हैं, अपने वजन को घटाने के लिए वे तरह-तरह के खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं। मोटापे की वजह से टाइप 2 डायबिटीज और कैंसर जैसी घातक बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में मोटापे को कम करने के लिए गुलकंद का सेवन आपको करना चाहिए। नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन के मुताबिक यदि आप गुलकंद का सेवन करते हैं तो वजन घटाने की दिशा में यह आपके प्रयासों को गति देता है।

कब्ज से राहत दिलाता है गुलकंद (Milk and Gulkand Benefits for Constipation)

Milk and Gulkand Benefits for Constipation
Medical News Today
पाचन क्रिया ठीक से न चलने से कब्ज की समस्या हो जाती है। मैग्नीशियम पोषक तत्व कब्ज को ठीक करने में मददगार होता है। गुलकंद में इसकी मौजूदगी होती है। दूध के साथ गुलकंद का सेवन करने से कब्ज की समस्या दूर हो जाती है।

दूर करता है स्ट्रेस (Milk and Gulkand Benefits for Stress)

एक शोध बताता है कि स्ट्रेस को कम करने में एंटीऑक्सीडेंट मददगार होता है। ऐसे में गुलकंद का सेवन रात में दूध के साथ मिलाकर आप यदि करते हैं तो इससे इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट आपको स्ट्रेस से राहत दिलाते हैं। स्ट्रेस को कम करना जरूरी है, क्योंकि यह शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को नुकसान पहुंचाता है।

Facebook Comments