Health Tips: अधिकांश लोगों को नाख़ून चबाने की आदत होती है। कोई किसी टेंशन के मारे नाख़ून चबाने लगता है तो किसी को बचपन से ये आदत पड़ जाती है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि, आपकी ये आदत आपको मुसीबत में डाल सकती है। जी हाँ एक शोध में ये बात सामने आई है कि, नाख़ून चबाने से आपको स्वास्थ्य संबंधी बहुत सी मुसीबतों का सामना करना पड़ सकता है। आज इस आर्टिकल में हम आपको विशेष रूप से नाख़ून चबाने से होने वाले नुकसानों के बारे में भी बताने जा रहे हैं। आइये जानते हैं नाख़ून चबाने से आप किन परेशानियों से घिड़ सकते हैं।

Health Tips – नाख़ून चबाना सेहत के लिए है बेहद हानिकारक

health tips nail biting can give you serious problem
Beauty South Africa

चूँकि हम हर काम हाथ से ही करते हैं, चाहे वो सफाई का काम हो या फिर किसी अन्य तरह का ही क्यों ना हो। ऐसे में नाख़ून को हाथ का वो हिस्सा माना जाता है जहाँ सबसे ज्यादा कीटाणु होते हैं। इसलिए जब भी आप नाख़ून चबाते हैं तो उसमें मौजूद बक्टेरिया और गंदगी आपके मुँह से होते हुए पेट में पहुँच जाते हैं। ये बैक्टेरिया कई बार बेहद खतरनाक हो सकते हैं जो आपको बीमार बनाने के लिए काफी है। नाख़ून चबाने की वजह से आपके दांत भी ख़राब हो सकते हैं। साफ़ शब्दों में कहें तो नाख़ून चबाने का सीधा मतलब है कीटाणु और बैक्टेरिया को अपने शरीर में आमंत्रण देना।

यह भी पढ़े जानिए क्या होता है नाभि का खिसकना, इसके लक्षण, कारण और उपचार

नाख़ून चबाने से हो सकती है ये परेशानियां भी

health tips nail biting can give you serious problem
Shape Magzine

गौरतलब है कि, नाख़ून चबाने से उसमें मौजूद कीटाणु आपके मसूढ़ों से चिपक जाते हैं। इस वजह से आपको दांत और मुँह से जुड़ी समस्याएं भी हो सकती है। इसके अलावा नाखूनों में मौजूद कीटाणुओं और बैक्टेरिया की वजह से कई बार आपको सांस लेने में भी तकलीफ़ हो सकती है। आप विभिन्न प्रकार की बीमारियों से अपनी इस आदत की वजह से तो घिड़ ही सकते हैं, इसके साथ ही साथ परिवार के लोगों को भी नुकसान पहुंचा सकते हैं। एक अच्छे स्वास्थ्य के लिए अपनी इस आदत को त्यागना ही बेहतर है। जब भी आपको नाख़ून चबाने का मन हो तो, उस वक़्त खुद को किसी अन्य काम में बीजी करें। जहाँ तक हो सकें इस आदत को इग्नोर करें और जल्द से जल्द इससे निजात पाएं।

Facebook Comments