नमस्कार दोस्तों आज हम आपके लिए लेकर आए हैं आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में जो बीमारी इंसान को बाकी आगे बढ़ रहे लोगों से पछाड़ रही है। उससे जुड़ी कुछ बातें। जी हां दोस्तों आज हम बात करेंगे ‘हार्ट अटैक’ यानी कि ‘दिल का दौरा’ के कुछ जरूरी और महत्वपूर्ण लक्षणों के बारे में। जिससे कि आप पता लगा सकते हैं कि किसी सामने वाले को या आपके परिवार में किसी को कहीं हार्ट अटैक तो नहीं है। तो ऐसे ही कुछ जरूरी संकेत और लक्षण के बारे में आज हम आपको बताएंगे तो चलिए देखते हैं।

दोस्तों जैसे कि आप लोग जानते ही हैं की दिल का दौरा एक बहुत बड़ी आजकल के इंसानों में पाई जाने वाली बीमारी है। जिससे लोग बहुत परेशान हैं असल में दिल का दौरा तब होता है। जब दिल में रक्त का प्रभाव कम हो जाता है या रुक जाता है। वैसे तो यह आमतौर पर वसा का निर्माण की वजह से होता है। इसलिए जब भी शरीर में रक्त प्रवाह रुक जाता है। तो इससे मांसपेशियों पर असर पड़ता है और हो सकता है मांसपेशियों पर इतना असर पड़े कि वह नष्ट भी हो जाए।
दिल के दौरे की लक्ष्ण की बात करें तो छाती में दर्द होना या फिर बेचैनी होना। यह सब दिल मैं दौरे का मुख्य लक्षण है। जरूरी नहीं है की दिल का दौरा इतना तेज हो की सीधा आपकी छाती पर पूरा दर्द आ जाए। कई बार दिल का दौरा धीरे-धीरे भी आता है जिससे हल्का दर्द और बेचैनी पैदा होने शुरू हो जाती है।

 

Heart Attack Symptoms

Snopesहम आपको बता दें कि कई लोग पूर्णहृदोर्ध और दिल के दौरे मैं उलझन में आ जाते हैं। चलिए हम आपको कुछ महत्वपूर्ण लक्षण बताते हैं। जिससे आपको यह पता लग जाएगा कि क्या आपको या किसी और को दिल का दौरा तो नहीं पड़ने वाला।

तो चलिए देखते हैं। (Heart Attack Symptoms)

सीने में बेचैनी:

ऐसे में बेचैनी होना दिल के दौरे का एक आम लक्षण है जब किसी इंसान को छाती में हल्का दर्द हो या किसी तरह का सीने में दबाव जैसा महसूस हो या निचोड़ने जैसा अगर महसूस होता है। तो यह दिल के दौरे का लक्षण है। यह दर्द, दबाव और निचोड़ना कुछ समय के लिए जा भी सकता है, और फिर वापस भी आ सकता है। और हो सकता है कि यह आगे भी बढ़ जाए जैसे सीने से बाह और पीठ में भी या सिर और गर्दन वगैरह में भी फैल सकता है ।

जबड़ा दर्द, दांत दर्द, सिर दर्द:

जबड़ा दर्द होना या पीठ में दर्द होना दिल के दौरे के लक्षण हैं खास करके तब जब ऐसा कोई दर्द जब हम किसी तरह का परीक्षण करते हैं तब होता है। और जब हम कोई कसरत या व्यायाम करते हैं तो वापस चला जाता है। तो यह मूल रूप से दिल के दौरे का लक्षण है हमको तुरंत चिकित्सक को दिखाना चाहिए।

सांस की कमी:

सांस की कमी भी दिल के दौरे का एक आम लक्षण है जैसे अगर हम कोई परिश्रम कर रहे हैं और हम आफ रहे हैं तो हो सकता है कि हमारे दिल में दौरा पड़ जाए।

मतली :

मतली होना दिल के दौरे का एक लक्षण है लेकिन यह समान लक्षण नहीं है। आपको इसी तरह की उपज की भावना महसूस हो सकती है। कभी कभी हो सकता है कि आपको मतली के साथ ही डकार भी आ जाए यह लक्षण औरतों में ज्यादा देखे जाते हैं।

उल्टी:

कभी कभी मत ली इतनी ज्यादा गंभीर भी हो सकती है। कि मनुष्य को बोलती आ जाए तो हम को समझ लेना चाहिए कि यह दिल के दौरे का लक्षण है।

पसीना आना :

दोस्तों अगर बिना किसी तरह के परिश्रम करें और बिना किसी वजह के अगर हम को पसीना आता है। तो यह दिल के दौरे का सामान्य संकेत हो सकता है।

निष्कर्ष:

दोस्तों हार्टअटैक एक बहुत बड़ी और खतरनाक बीमारी है इसके बारे में हम सबको इतना ज्ञान होना ही चाहिए कि हार्ट अटैक के लक्षण क्या होते हैं। जैसे हम अपनी और दूसरों की रक्षा कर सकें। इसलिए आप यह अच्छे से पढ़े और समझे और अपने दोस्तों के साथ भी इसको शेयर करें।

Facebook Comments