आजकल जिसे देखो वो अपने बढ़ते वज़न या बड़ी होती तोंद से परेशान है। हर जतन करके देख लिया लेकिन फिर भी कोई असर नहीं हो रहा…तो आज हम एक ऐसा नुस्खा लेकर आए हैं जो आपके बढ़ते वजन को कम करने में मददगार साबित हो सकता है। जी हां…हम बात कर रहे हैं कलौंजी की जो आपकी इस परेशानी का हल जरूर कर देगी। दरअसल कहा जाता है कि कलौंजी में फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है जिससे आप ओवरवेट होने से आसानी से बच सकते हैं। सिर्फ वज़न को घटाने में ही नहीं बल्कि कलौंजी कई और कारणों से भी स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक होती है।

तो चलिए सबसे पहले आपको बताते हैं कि किस तरह इस्तेमाल करने से कलौंज़ी आपकी बैली फैट और बढ़ते वज़न को कम कर सकती है।

कलौंजी कम करेगी वज़न (Weight Loss by Kalaunji)

कलौंजी, जिसे अंग्रेज़ी में Nigella Seeds कहा जाता है हर भारतीय घर में आसानी से आपको मिल जाएगी। भई…जब ये मसाला है ही इतना फायदेमंद तो फिर हर घर में इसकी मौजूदगी जरूरी हो ही जाती है। कलौंजी का इस्तेमाल खाद्य पदार्थों में किया जाता है। कहते हैं इसमें कई तरह के अमीनो एसिड और प्रोटीन होते हैं तो साथ ही ये आयरन, सोडियम, कैल्शियम, पोटेशियम और फाइबर से भरपूर भी होती है। यही कारण है कि इसे स्वास्थ्य के लिए बेहद गुणकारी माना गया है। आइए आपको बताते हैं कि वज़न कम करने के लिए इसका इस्तेमाल कैसे करें।

  1. पहला तरीका ये है कि एक ग्लास गर्म पानी में आप नींबू का रस ड़ालें और इसे पी लें। पीने के बाद थोड़ी कलौंजी लें और गर्म पानी के साथ निगल लें और ऊपर से 1 चम्मच शहद खा लें।

2.दूसरा तरीका ये है कि एक कटोरी में कुछ कलौंजी के बीज लें और उसमें नींबू का रस डाल दें। अब इस मिश्रण को धूप में तब तक रखें जब तक कलौंजी के बीज सूख न जाएं।

Facebook Comments