Lockdown: पिछले बीते 3 माह में कोरोना वायरस से फैली महामारी ने समस्त संसार को एक ठहराव की स्तिथि में ला कर खड़ा कर दिया है। आप को बता दें कि वैश्विक आंकड़ों को ध्यान में रखा जाए तो अब तक 13 लाख से ज़्यादा कोरोना वायरस के केस दुनिया के सामने मौजूद हैं जिनमें 9.5 लाख से ज़्यादा केस अभी एक्टिव केस की श्रेणी में हैं। इन 13 लाख लोगों में कोरोना वायरस के संक्रमण से औसतन 2.5 लाख लोग अब तक रिकवर हो चुके हैं। वहीं संक्रमण से मरने वालों की संख्या का आंकड़ा 75000 के भी पार चला गया है।

Lockdown – भारत में कोरोना के बढ़ते आंकड़े बन सकते है मुसीबत

वर्तमान स्तिथि में भारत में कोरोना वायरस के मामलों का आंकड़ा लगभग 4800 के पार है। जिनमें 4300 से अधिक पॉजिटिव केस हैं, और संक्रमण से रिकवर हुए लोगों की संख्या करीब 380 है। भारत में संक्रमण से अब तक 130 से अधिक मौत हो चुकी है। भारत में इस महामारी से बढ़ रहे मामले और लोगों की हो रही मृत्यु पर लगाम लगाने के लिए, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 21 दिन के देशव्यापी लॉकडाउन Lockdown की घोषणा भी की है साथ ही लोगों से अपने घरों में रहने और सामाजिक दूरी का अभ्यास करने की अपील भी की है। आपको बता दें कि कोरोना वायरस जैसे संक्रमित महामारी से बचने का ये एक उचित उपाय है।

संक्रमण से कैसे रखें खुद को सुरक्षित

यदि आप Lockdown के अंतराल में कुछ भी आवश्यक समान खरीदने के लिए घर से बाहर निकलते हैं, तो आप को नीचे दी गयी टिप्स ध्यान में जरूर रखनी चाहिए-

  1. घर लौटने पर पहला काम ये करें कि बिना किसी चीज़ को हाथ लगाए पहले अपने हाथों को 20 से 30 सेकंड तक साबुन से अच्छी तरह से धोएं। हाथों को दिन में कई बार धोना इस महामारी से बचने का सबसे अच्छा उपाय है।
  2. घर से निकलने या बाहरी किसी व्यक्ति से मिलने पर सामाजिक दूरी या सोशल डिस्टेंसिंग को अपनाएं। किसी भी भीड़ भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचें। ऐसा करना आप के और आपके सामज के लोगों के लिए बेहतर होगा।
  3. घर के किसी सदस्य को यदि खांसी, सर्दी या ज़ुकाम हो तो उन्हें रुमाल या टिशू का उपयोग करने की सलाह दें। और ऐसे समय में बीमार लोगों से उचित दूरी बना कर रखें।
  4. अपने आंख, नाक और मुंह को छूने से बचें। चहरे और हाथों को दिन भर में कई बार पानी और साबुन से धोते रहें। सैनिटाइजर और मास्क का भी उपयोग भी एक बेहतर विकल्प है।
  5. सब्जियों और फलों को उपयोग में लाने से पहले अच्छी तरह धोएं साथ ही बाज़ार से खरीदे गए खाद्य पदार्थों के पैकेट को भी खोलने व खाने से पहले पानी या अल्कोहल वाले सैनिटाइजर से अच्छी तरह साफ कर लें।
  6. बाज़ार या किराने की दुकान से सामान लेते वक्त पॉलीबैग के बजाय कपड़े के थैलों का इस्तेमाल करें।
  7. संक्रमण से बचने के लिए इंसान का खुद साफ रहना बहुत जरूरी है। इसलिए रोज़ नहाएं या फिर हाथ, पैर, मुंह और बालों को अच्छी तरह जरूर साफ करें।
  8. कोरोना वायरस का संक्रमण गंदे कपड़ों के ज़रिए भी फैल सकता है। इसलिए अपने कपड़ों को धुलते रहना एक समझदारी है। क्योंकि लंबे समय तक पहने गए कपड़े आपके संक्रमित होने की संभावना को बढ़ा देते हैं।
  9. घर मे मौजूद ऐसी चीज़ें जिनमें दिन भर हाथ लगता है जैसे कि मोबाइल फोन, रिमोट, कुर्सी, टेबल, बिस्तर आदि को साफ सुथरा रखें। इन चीज़ों से संक्रमण आसानी से इंसान तक फैल सकता है।
  10. जितना अधिक हो सके घर के भीतर ही रहने का प्रयास करें और घर पर मौजूद संसाधनों से ही अपना काम चलाएं

यह भी पढ़े कोरोना से बचने के लिए खानपान और बाहर निकलने पर बरतें ये सतर्कता

यदि इस दौर में लोग इन बताई गई बातों का ध्यान रखें और इन्हें एक बेहतर विकल्प के रूप में अपने जीवन में इनकी आदत डाल लें तो कोरोना वायरस जैसी चुनौती को मात देना दुनिया के प्रत्येक व्यक्ति के लिए आसान हो जाएगा।

Facebook Comments