Coronavirus Inhaler: वैश्विक महामारी बन चुका कोरोना वायरस से इस समय दुनिया भर में 55 लाख लोग संक्रमित हो चुके हैं। इस महामारी का वैक्सीन बनाने में अमूमन सभी देशों के वैज्ञानिक जुटे हैं। लेकिन अभी तक पूरी तरह से सफलता किसी को भी नहीं मिल पाई है। वैक्सीन ना सही लेकिन अब वैज्ञानिकों ने इसका दूसरा इलाज ढूंढ निकाला है। वैज्ञानिकों ने एक ऐसा इनहेलर बनाया है जिससे कोरोना के वायरस को खत्म किया जा सकता है। आइये आपको बताते हैं क्या है इस इनहेलर की विशेषता और ये कैसे काम करता है।

कोरोना के पहले लक्षण से निजात दिलाता है इनहेलर – Coronavirus Inhaler

Inhaler to fight coronavirus
Image Source: Aajtak

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, वैज्ञानिकों ने इस इनहेलर को बनाने के बाद ऐसा दावा किया है कि, इस इनहेलर से कोरोना के पहले लक्षण को दूर करने में मदद मिलती है। जानकारी हो कि, कोविड 19 से निजात दिलाने के लिए एक ब्रिटिश कंपनी सिनायर्जन ने एक ख़ास तकनीक का इस्तेमाल करते हुए SNG001 नाम का इनहेलर बनाया है। कंपनी ने इसकी वैधता जांचने के लिए पहले इस इनहेलर का प्रयोग करीबन 220 लोगों पर किया। ये वैसे लोग हैं जो कोरोना के शुरूआती लक्षणों से पीड़ित हैं।

इस बारे में विशेष जानकारी देते हुए सिनायर्जन कंपनी के सीईओ ने बताया है कि, अगर वो इस टेस्ट में सफल हो जाते हैं तो दुनिया के लिए ये बड़ी राहत होगी। उनका कहना है कि, यदि इस टेस्ट में उन्हें सफलता मिलती है तो इससे कोरोना वायरस की वजह से लंग्स और रेस्पेरिटरी सिस्टम को होने वाले खतरे से बचाया जा सकता है।

फेफड़ों पर इस तरह से काम करेगा इनहेलर

Inhaler to fight coronavirus
Image Source: Aajtak

सिनायर्जन कंपनी के सीईओ ने बताया कि, वो इस इनहेलर के फर्स्ट ट्रायल से काफी खुश हैं। गौरतलब है कि, अब तक करीबन सौ से ज्यादा रोगियों पर इसका प्रयोग किया जा चुका है। हालाँकि इससे उन्हें कितना लाभ हुआ इसका संपूर्ण डेटा आने वाले जुलाई में जारी किया जाएगा। अब सवाल यह उठता है कि, ये इनहेलर व्यक्ति के फेफड़ों पर किस तरह से काम करता है। आपको बता दें कि, इसमें प्राकृतिक प्रोटीन जिसे इंटरफेरॉन बीटा कहते हैं को इनबिल्ट किया गया है। लिहाजा इस इनहेलर को जब रोगी खींचतें हैं तो ये प्रोटीन उनके फेफड़ों में जाता है। ये प्रोटीन विशेष रूप से एंटी वायरल का काम करता है और सेल्स को डैमेज होने से बचाता है। इस वजह से कोरोना के एक से ज्यादा सेल्स फेफड़ों में डेवेलप नहीं हो सकते।

Inhaler to fight coronavirus
Image Source: Aajtak

सिनायर्जन कंपनी ने SNG001 इनहेलर को लेकर ऐसा दावा किया है कि, कोरोना जैसी महामारी को दूर करने में ये महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर सकती है। अगर इस इनहेलर का टेस्ट रिजल्ट पॉजिटिव आता है तो एक महीने के अंदर इस इनहेलर को ब्रिटेन में आम लोगों के लिए उपलब्ध करवा दिया जाएगा। इसके साथ ही इसे दुनिया के अन्य देशों में भी लॉन्च करने की तैयारी की जाएगी। फिलहाल इस इनहेलर के टेस्ट रिजल्ट आने बाकी हैं, अब ये तो वक़्त ही बताएगा इसका उपयोग कोरोना के मरीजों पर कितना प्रभावी होता है।

यह भी पढ़े:

Facebook Comments