Kala Namak Ke Fayde: नमक की एक वैरायटी में से काला नमक भी काफी मशहूर है। आपके घर की रसोई में भी ये नमक जरूर होगा, भले ही आप इसका उपयोग काफी कम करते हों। आम भारतीय घरों में काला नमक आपको मिल तो जरूर जाएगा लेकिन कुछ चीजों में उसका उपयोग करने के अलावा, उसके विभिन्न फायदों के बारे में सभी को मालूम नहीं है। आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको मुख्यतौर पर काला नमक से होने वाले विभिन्न फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं। आइये जानते हैं काला नमक के प्रयोग से आपको कौन-कौन से लाभ मिल सकते हैं।

काला नमक क्या है ?

Kala Namak Ke Fayde
Livehindustan

काला नमक, नमक का एक मुख्य प्रकार है, इसे मुख्य रूप से हिमालयन रॉक साल्ट भी कहा जाता है। पूरी दुनिया में इस नमक का सबसे ज्यादा उपयोग दक्षिण एशिया में किया जाता है। चूँकि इस नमक की उत्पत्ति हिमालय क्षेत्रों में ज्यादा होता है इसलिए भी इसे हिमालयन साल्ट के नाम से लोग जानते हैं। स्वास्थ्य के लिए मुख्य रूप से इस नमक को बेहद फायदेमंद माना जाता है। इसमें पाए जाने वाले करीबन 60 से 70 खनिज पदार्थ हमारी सेहत के लिए विशेष रूप से लाभकारी है।

काला नमक के प्रयोग से आपको ये फायदे हो सकते हैं – (Kala Namak Ke Fayde)

डायबिटीज कंट्रोल करने में सहायक

Kala Namak Khane Ke Fayde
WebDuniya

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, काला नमक का इस्तेमाल मधुमेह के रोगियों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। खाने में काला नमक का प्रयोग करने से हाई ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में किया जा सकता है। काला नमक का सेवन करने से खून में ग्लूकोज के स्तर को सामान्य रखने में मदद मिल सकती है। इसलिए डायबिटीज के मरीजों को सफ़ेद नमक की जगह पर काला नमक का प्रयोग करने की सलाह दी जाती है।

एसिडिटी दूर करने में फायदेमंद

Black Salt Benefits
NDTV

अनियमित खानपान और दिनचर्या की वजह से, हर आए दिन लोगों में एसिडिटी की समस्या होना आज आम बात हो गई है। ऐसे में अगर आप काला नमक का सेवन करते हैं तो आपको काफी लाभ मिल सकता है। एसिडिटी की समस्या होने पर एक ग्लास पानी में एक छोटी आधा चम्मच काला नमक मिलाकर पीने से आपको लाभ मिल सकता है। जानकारी के लिए बता दें कि, काला नमक को तासीर में ठंडा माना गया है, इसलिए इसके इस्तेमाल से पाचन क्रिया सुचारु रहती है और आपको एसिडिटी और जलन आदि की समस्या से छुटकारा मिल सकता है।

कोलेस्ट्रॉल कम करने में सहायक

Kala Namak Khane Ke Fayde
MeriSaheli

आम सफ़ेद नमक की तुलना में काला नमक का इस्तेमाल करने से कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी कम करने में काफी हद तक सहायता मिल सकती है। हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को भी काला नमक का सेवन करने की सलाह दी जाती है। ये हार्ट बीट को कंट्रोल करती है और आपको दिल की विभिन्न बीमारियों से भी बचा सकती है। इसके नियमित सेवन से हार्ट अटैक और कार्डियक अरेस्ट के रिस्क को काफी हद तक कम किया जा सकता है।

वेट लॉस में सहायक

Kala Namak Ke Fayde
Thehealthsite

मोटापे की समस्या से ग्रसित लोगों के लिए भी काला नमक काफी सहायक साबित हो सकता है। इसके सेवन से मेटाबोलिज्म रेट हाई होता है और वेट लॉस में सहायता मिल सकती है। एक रिसर्च के अनुसार काला नमक में सोडियम की मात्रा सफ़ेद नमक की तुलना में काफी कम पाई जाती है इसलिए इसका इस्तेमाल वजन कम करने में काफी हद तक असरदार साबित हो सकता है।

यह भी पढ़े

पानी में नमक मिला कर नहाने से कई रोगों का होता है अंत (Benefits of Salt Water Bath)

मानसिक तनाव और डिप्रेशन से निजात

Kala Namak Khane Ke Fayde
ZeeNews

आजकल बहुत सी बीमारियों का मुख्य कारण मानसिक तनाव और डिप्रेशन को माना जाता है। आपको बता दें, नियमित रूप से काला नमक युक्त पानी पीने से काफी हद तक डिप्रेशन और मानसिक तनाव से भी निजात पाया जा सकता है। इसमें दो ख़ास प्रकार के तत्व पाएं जाते हैं जो स्ट्रेस लेवल को कम करके रात को अच्छी नींद लेने में भी सहायक साबित हो सकता है।

इसके अलावा काला नमक के इस्तेमाल से आर्थराइटिस के दर्द से भी निजात पाया जा सकता है। घुटनों में होने वाले दर्द से राहत पाने के लिए एक कपड़े में काला नमक बाँध कर उसे गर्म करके सेंकने से दर्द से छुटकारा पाया जा सकता है। इसके साथ ही नहाने के पानी में काला नमक मिलाकर नहाने से स्किन की विभिन्न समस्याओं से मुक्ति मिल सकती है।

Facebook Comments