Lauki ke Fayde: लौकी जिसे कई जगहों पर घीया के नाम से भी जाना जाता है, हमारे शरीर के लिए बेहद फ़ायदेमंद होती है। यह ना सिर्फ हमारी सेहत बल्कि हमारी खूबसूरती को बढ़ाने में भी बेहद कारगर है। इसके अलावा लौकी में कई ऐसे गुण भी होते हैं जो कुछ गंभीर बीमारियों में औषधि की तरह काम करते हैं। लौकी की सबसे अच्छी बात यह है कि यह बहुत आसानी से बाजार में मिल जाती है।

आमतौर पर देखा जाता है कि लोग खासकर छोटे बच्चे लौकी खाने से बचते हैं। कुछ को इसका टेस्ट पसंद नही होता और कुछ को यह पता नहीं होता कि यह कितनी फायदेमंद होती है। अगर आपको भी यह लगता है कि लौकी खाने से कोई फ़ायदा नहीं होता तो आपको बता दें कि आप गलत हैं। लौकी भले ही उतनी स्वादिष्ट ना हो लेकिन यह बेहद फायदेमंद सब्जी है, जिसके इस्तेमाल से आप कई तरह कि छोटी-बड़ी बीमारियों से राहत पा सकते हैं।

आइये जानते हैं लौकी के कुछ बेहतरीन फ़ायदे [Lauki ke Fayde]

louki benefits
1mg

वजन कम करने में मददगार [Lauki ka Juice for Weight Loss in Hindi]

louki juice
Healthunbox

यह बात कम ही लोग जानते होंगे कि लौकी खाने से वजन भी कम होता है। आपको शायद इस बात पर यकीन ना हो लेकिन किसी भी दूसरी चीज की तुलना मेंलौकी बहुत तेजी से वजन कम करती है। वजन कम करने के लिए या तो आप लौकी का जूस नियमित रूप से पी सकते हैं या आप इसे उबालकर, नमक डालकर भी खा सकते हैं।

नेचुरल ग्लो के लिए [Lauki Juice Benefits for Skin in Hindi]

louki juice for skin
Bollywoodshaadis

बाहर से हरी और अंदर से सफेद दिखने वाली लौकी में लगभग 96% पानी होता है। ऐसे में इसके नियमित इस्तेमाल से प्राकृ‍तिक रूप से चेहरे की रंगत निखरती है। आप चाहें तो इसके जूस का सेवन कर सकते हैं या फिर उसकी कुछ मात्रा हथेली में लेकर चेहरे पर मसाज भी कर सकते हैं। इसके अलावा लौकी की एक स्लाइस को काटकर चेहरे पर मसाज करने से भी चेहरे पर निखार आ जाता है।

मधुमेह के रोगियों के लिए [Lauki for Diabetes]

louki for diabetes
Diabetes

मधुमेह के मरीजों के लिए लौकी किसी वरदान से कम नहीं है। रोज सुबह उठकर खाली पेट लौकी का जूस पीना मधुमेह के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने के लिए 

louki for digestive system
Hindigenius

यदि आपको पाचन क्रिया से जुड़ी किसी समस्या का शिकार हैं तो लौकी का जूस आपके लिए बेहतरीन उपाय है। लौकी का जूस काफी हल्का होता है और इसमें कई ऐसे तत्व होते हैं जो कब्ज और गैस की समस्या में राहत देने का काम करते हैं।

पोषक तत्वों का ख़जाना [Lauki Nutritional Benefits]

louki nutritional
ndtv

लौकी में कई प्रकार के प्रोटीन, विटामिन और लवण पाए जाते हैं। इसमें विटमिन ए, विटमिन सी, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटाशियम और जिंक पाया जाता है। ये पोषक तत्व शरीर की कई आवश्यकताओं की पूर्ति करते हैं और शरीर को बीमारियों से सुरक्षित भी रखते हैं।

कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने मे सहायक [Lauki Benefits for Cholesterol]

cholesterol
Lostempireherbs

लौकी का इस्तेमाल करना दिल के लिए बेहद फायदेमंद होता है। कोलेस्ट्रॉल की मात्रा अधिक होने से दिल से जुड़ी कई बीमारियों के होने का खतरा बढ़ जाता है। लौकी का सेवन हमारे कोलेस्ट्रॉल लेवल को नियंत्रित करता है और इसके बढ़ने से होने वाली सभी बीमारियों से भी बचाता है।

Facebook Comments