Nariyal Tel ke Fayde: नारियल का तेल लोकपिर्यो लोकप्रिय तेलों में से एक माना जाता है। यह सबसे ज्यादा उपयोग किए जाने वाले तेलों में आता है। इसकी इतनी अधिक लोकप्रियता इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्वों के कारण होती है। नारियल तेल का प्रयोग लगभग सभी घरो में किया जाता है। इसका इस्तेमाल खाने से लेकर अपनी खूबसूरती को सवांरने में करते है।

आज हम आपको नारियल तेल के फायदे और प्रयोग के बारे में बताने वाले है। नारियल का तेल हमारे शरीर के स्किन और बालों को प्राकृतिक रूप से मुलायम और चमकीला बनाता है। त्वचा को मॉइस्चराइजर करने के लिए नारियल तेल सबसे बेस्ट विकल्प माना जाता है।

नारियल तेल के फायदे [Benefits of Organic Coconut Oil in Hindi]

सूरज की तेज किरणों से बचाव – अक्सर आज के समय में  भागदौड़ की जिंदगी जी रहे है। काम के लिए जब हम बाहर जाते है तो सूरज की पराबैंगनी किरणें हमारी त्वचा पर पड़ती है। नारियल का तेल इन किरणों से बचाव करता है। यह हमारी त्वचा पर झुर्रियां दाग धब्बे पड़ने देता।  सूरज की पराबैंगनी किरणों से त्वचा के कैंसर होने के चांस ज्यादा हो जाते है। नारियल का तेल सूरज की किरणों का 20 प्रतिशत भाग को रोक कर हमारी त्वचा को बचाता है।

त्वचा को मॉइस्चराइजर – नारियल का तेल एक बहुत अच्छे मॉइस्चराइजर के रूप में काम करता है। अगर आपके चेहरे की त्वचा भी रूखी सूखी है तो आप इसका इस्तेमाल चेहरे पर भी कर सकते है। नारियल का तेल फटी हुई एड़ी को सही करने के लिए भी कर सकते है। एड़ी को सही करने के लिए आपको नारियल का तेल अच्छे से लगा कर मोज़े पहन कर रात भर के लिए ऐसे ही सो जाना है।

पेट की वसा को कम – नारियल का तेल पेट की वसा को कम करने भी बहुत कारगार साबित होता है। इसके अलावा ये आंत की वसा को भी कम करने में सहायता करता है। आंत की वसा दिल की बीमारी और मधुमेह जैसी बीमारी का कारण बन जाती है। इसलिए नारियल का तेल हमारे शरीर के लिए बहुत लाभदायक होता है।

बालों के लिए – नारियल के तेल का प्रयोग बालों को स्वस्थ रखने के लिए किया जाता है। यह बालों में होने वाली प्रोटीन की हानि को कम कर देता है। बालों में शैम्पू करने से पहले या फिर बाद में नारियल तेल के प्रयोग करने से बालों की छती को कम कर देता है। इसके अलावा नारियल का तेल बालों का रूखापन दूर करता है।

नवजात शिशु की मालिस – नारियल के तेल से नवजात शिशु की मालिस करने से उसके संपूर्ण विकास शरीर की वृद्धि अच्छे से होती है। इस तेल की मालिस करने से शिशु का वजन में वृद्धि की जा सकती है।

नारियल तेल के नुकसान

नारियल तेल के ज्यादा उपयोग करने से एलर्जी भी हो सकती है। इसका अधिक सेवन करने से आपको दस्त भी लग सकते है। इसलिए नारियल के तेल का एक लिमिट में ही सेवन करे। बहुत से लोगो की नारियल के तेल त्वचा फट जाती है इसलिए मालिस करने या तेल लगाने से पहले थोड़ा सा तेल हाथ पर लगा कर देख ले अगर इसका कोई गलत प्रभाव नहीं पड़ता है तो इसका उपयोग जारी रखे।

प्रशांत यादव

Facebook Comments