Obesity and Coronavirus: आज वैश्विक माहमारी बन चुकी कोविड 19 का फिलहाल कोई पुख्ता इलाज सामने नहीं आया है। इसे लेकर अलग-अलग देशों के वैज्ञानिक रिसर्च कर रहे हैं और आए दिन इससे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियां भी हमें प्राप्त हो रही है। जैसा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा पहले ही बताया जा चुका है, इस वायरस का खतरा डायबिटीज, दिल और मादक पदार्थों का सेवन करने वालों को सबसे ज्यादा है। डायबिटीज और दिल संबंधी बीमारियों का जहाँ तक सवाल है तो ये दोनों ही बीमारियां मोटे लोगों में सबसे ज्यादा होती है। इसलिए अब नए शोध में ये बात सामने आई है कि, मोटापे के शिकार लोग कोरोना वायरस की चपेट में आसानी से आ सकते हैं। यहाँ आपको घबराने की जरुरत नहीं है बल्कि कुछ नियमों का पालन करने की आवश्यकता है। आइये आपको इस बारे में विस्तार से जानकारी देते हैं।

मोटापे के हैं शिकार तो ऐसे बचें कोरोना वायरस से

कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया को अपनी चपेट में लिया हुआ है। चूंकि इसका कोई इलाज नहीं है इसलिए इस वायरस से बचाव के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा कुछ बेहद ख़ास उपाय ही बताए गए हैं जिन्हें लोग सुरक्षा के मद्देनजर फॉलो कर रहे हैं। कोरोना वायरस पर किए गए नए शोध में इस बात की जानकारी मिलती है कि, मोटापे के शिकार लोगों में इस वायरस के होने का खतरा सबसे ज्यादा है, खास करके उन्हें जिन्हें मोटापे के साथ ही कोई ऑटो इम्म्यून बीमारी है। ऐसे लोगों को इस वायरस से बचने के लिए कुछ ख़ास नियमों का पालन जरूर करना चाहिए। मोटापे के शिकार लोगों को इस वायरस से बचने के लिए इन ख़ास नियमों का पालन जरूर करना चाहिए।

  • जहाँ तक संभव हो इस दौरान अपने घरों पर ही रहें, बाहर निकलने की गलती करना आपके लिए भारी पड़ सकता है।
  • ध्यान रखें अगर आप किसी वजह से बाहर जा भी रहें हैं तो मास्क लगाकर ही बाहर निकलें।
  • विटामिन सी का ज्यादा से ज्यादा उपयोग करें, खुद एक्टिव रखें और घर पर ही नियमित रूप से कुछ देर एक्सरसाइज जरूर करें।
  • विटामिन सी को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें और खान पान हेल्दी ही रखें। ऐसी चीजों का सेवन ना करें जो आपके वजन को बढ़ाता हो।
  • नियमबद्ध हो कर हाथों को साबुन और हैंडवाश से धोना बिल्कुल ना भूलें।
  • बाहर से आने वाली हर चीज को सैनीटाइज़ करें और हाथों अपर भी सैनिटाइज़र का उपयोग समय-समय पर करते रहें।

यह भी पढ़े यह सॉफ्टवेयर मिनटों में बताएगा, आप कोरोना पॉजिटिव हैं या नहीं?

विश्व स्वास्थ्य संगठन के इन मानकों का जरूर ध्यान रखें

मोटापे के शिकार और बुजुर्ग लोगों में कोरोना वायरस होने का खतरा सब ज्यादा है। इसलिए उनकी सुरक्षा के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कुछ ख़ास नियम बताए हैं। यदि आपके घर में कोई बुजुर्ग हैं तो इस समय उनकी डाइट पर विशेष ध्यान दें। खासतौर से विटामिन सी युक्त भोजन उन्हें जरूर दें। मोटापे के शिकार और बुजुर्ग लोगों को विशेष रूप से इस समय इम्युनिटी बूस्टर वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करना करना चाहिए। डब्बा बंद और बाहर का खाना खाने से परहेज रखें।

Facebook Comments