Sattu ke Fayde: सत्तू के कई सारे औषधिय लाभ होते हैं। यह एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जो केवल स्वाद में ही नहीं बल्कि स्वास्थ लाभ के लिए भी बेहद फायदे मंद होता है। मुख्यतौर पर सत्तू का इस्तेमाल बिहार और झारखंड के प्रसिद्ध भोजन लिट्टी के लिए किया जाता है। लेकिन गर्मी के मौसम में कई जगहों पर सत्तू पेय पदार्थ के तौर पर भी पिया जाता है। अगर आपने सत्तू नहीं पिया और आपको घर में सत्तू का पेय बनाने नहीं आ रहा है तो आप गर्मी के मौसम में कहीं भी सड़क के किनारे इसे बिकते हुए देख सकते हैं। सत्तू देसी चना से तैयार किया जाता है। वैसे तो चने की तासीर गर्म होती है। लेकिन इसे पानी में फुला देने या आग पर भुन देने से इसकी तासीर ठंडी हो जाती है। सत्तू चने को बालू में भुन कर ही बनाया जाता है। यही कारण है कि सत्तू हमारे सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। चलिए कुछ और ऐसे ही सत्तू से होने वाले फायदे के बारे में जानते हैं जो ज्यादातर लोग नहीं जानते होंगे।

sattu ke fayde
live hindustan

1. गर्मी के मौसम में सत्तू का प्रभाव हमारे शरीर को ठंडा रखता है। गर्मी के मौसम में इसका सेवन करने से लू भी नहीं लगती और यह गर्मी के प्रभाव को कम करता है।

2. जो लोग डाइटिंग पर है और बार-बार भूख लगने की समस्या से परेशान हैं। तो ऐसे में वह सत्तू का प्रयोग कर सकते हैं। सत्तू खाने या फिर इसका शरबत बनाकर पीने से लंबे समय तक भूख का एहसास नहीं होता है।

3. सत्तू में प्रोटीन की अच्छी खासी मात्रा होती है। सत्तू प्रोटीन के मुख्य स्रोतों में से एक है। यह पेट की गड़बड़ियों को भी ठीक करता है। जो लोग नियमित रूप से सत्तू का सेवन करते हैं उनका लीवर मजबूत हो जाता है साथ ही एसिडिटी की समस्या भी खत्म हो जाती है। क्योंकि सत्तू आसानी से पच भी जाता है, जिसके कारण कब्ज की समस्या नहीं होती है।

4. अगर किसी व्यक्ति को डायबिटीज की परेशानी है तो उसे चने के साथ जौ मिला हुआ सत्तू का इस्तेमाल करना चाहिए। इसके सेवन से डायबिटीज के मरीज को काफी राहत मिलती है। इसका सेवन पानी में घोलकर शरबत के रूप में किया जा सकता है या फिर आटे की तरह गूंद कर भी इसे खाया जा सकता है।

5. सत्तू एक तरह के एनर्जी ड्रिंक के रूप में भी काम करता है। जो लोग कमजोरी महसूस करते हैं, अगर वह सत्तू का सेवन करें, तो सत्तू उनके लिए एक ऊर्जा वर्धक का काम कर सकता है। यह कमजोरी को दूर कर आपको ऊर्जावान बनाए रखने में कारगर है। इसमें कई तरह के पोषक तत्व भी मौजूद होते हैं जो शरीर को पोषण देते हैं।

6. उच्च रक्तचाप के लोगों के लिए सत्तू का सेवन काफी फायदेमंद होता है। जिन लोगों को इसकी समस्या है। वह सत्तू में नींबू, नमक, जीरा और पानी मिलाकर अगर इसका नियमित रूप से सेवन करें। तो रक्तचाप भी सामान्य हो जाता है और यह स्वाद में भी बढ़िया होता है।

7. जो लोग मोटापे से परेशान हैं उनके लिए सत्तू एक रामबाण उपाय है। जौ से बना सत्तू प्रतिदिन खाने से पाचन तंत्र भी सुचारु रूप से कार्य करता है और मोटापा कम होकर आप छरहरी काया पा सकते हैं।

Facebook Comments