How to Sleep Through the Night: रात में नींद न आने की समस्या से क्या आप भी परेशान हैं? क्या आप भी रात भर में बिस्तर में करवटें ही बदलते रह जाते हैं? सोने की बड़ी कोशिश करते हैं, लेकिन आपको नींद ही नहीं आती? बार-बार घड़ी आप देखते हैं कि कितना बज गया है? दिमाग में बहुत सी बातें चलती रहती हैं, लेकिन नींद नहीं आती आपको? यदि ये चीजें आपके साथ हो रही हैं तो आप अनिद्रा (Insomnia) की समस्या का शिकार हो गये हैं और आपकी डाइट से इसका गहरा नाता है।

अच्छी नींद आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। रात में यदि आप अच्छी नींद लेने में नाकाम रहते हैं तो इसकी वजह से अगले दिन आपको दिनभर थकान और सुस्ती महसूस होती है। किसी भी काम में आपका दिल नहीं लगता। यही नहीं, ठीक से शरीर को आराम न मिलने की स्थिति में कई तरह की स्वास्थ्यपरक समस्याएं भी आपको अपनी गिरफ्त में ले लेती हैं।

संभावित वजहें (Reason for No Sleep at Night)

reason for no sleep at night
Image Source: (findmecure.com)

आखिर रात में नींद क्यों नहीं आती? यह सवाल आप जरूर करते होंगे, मगर इसके वास्तविक कारणों का पता लगाना थोड़ा मुश्किल भरा है। हो सकता है कि आपके काम की वजह से ऐसा हो रहा हो। तनाव भी इसकी वजह हो सकती है। आपकी सेहत की वजह से भी ऐसा हो सकता है। संभव है कि आपकी डाइट के कारण आपको नींद ठीक से न आ रही हो। यहां तक कि पर्यावरण भी आपको अच्छी नींद न आने के लिए जिम्मेवार हो सकता है।

दवाओं से बचें

नींद नहीं आने की समस्या के उपचार के लिए दवाएं तो कई उपलब्ध हैं, मगर इन्हें न लेने की सलाह अक्सर चिकित्सक देते हैं, क्योंकि कहीं-न-कहीं ये अलग तरीके से शरीर में दुष्परिणामों को जन्म दे सकते हैं और इनकी आदत आपकी नींद को हमेशा के लिए बिगाड़ भी सकती है। ऐसे में अच्छी नींद पाने के लिए आपको अपने डाइट में तुरंत बदलाव करके देखना चाहिए।

काम आएंगे ये उपाय (Diet for Good Sleep at Night)

Diet for Good Sleep at Night
Image Source:(diva.aktuality.sk)

रात में यदि आप चाहते हैं कि आपको नींद न आने की समस्या न हो तो इसके लिए आपको भोजन जल्दी कर लेना चाहिए। सोने से कम-से-कम दो से तीन घंटे पहले। इससे एसिड रिफ्लक्स की समस्या आपको नहीं होगी और न ही पाचन संबंधी समस्याएं, जो कि आपकी नींद को बाधित करती हैं।

यदि आपको काॅफी या चाय पीने की लत लगी हुई है तो इस बात का ध्यान रखें कि दिन के अंत में आप कैफीन का सेवन कम करें या न करें। आपकी नींद में ये खलल डालने का काम करते हैं। यदि आप पीना ही चाहते हैं तो इनकी जगह अपनी डाइट में हर्बल चाय को शामिल कर लें।

कई शोध में यह भी पता चला है कि दिन में यदि आप जंक फूड का सेवन कर रहे हैं तो यह आपकी रातों की नींद हराम कर देता है। नींद यदि आपको रात को नहीं आ रही है तो आपको वसा वाले भोजन को अपनी डाइट से दूर या कम कर देना चाहिए।

पानी पीने की आदत यदि आपको दिनभर है तो यह एक अच्छी आदत है, क्योंकि शरीर के लिए पानी बहुत ही जरूरी है, लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि जब आप रात में सोने के लिए बिस्तर में जा रहे हैं तो इस दौरान आप पानी ज्यादा न ही पीएं। ऐसा करने से रात में आपको पेशाब महसूस होगी और नींद आपकी बाधित होगी।

किसी भी तरह के मादक पेय पदार्थों जैसे कि शराब आदि का सेवन आपकी रातों की नींद को बिगाड़ सकता है। जितना अधिक ड्रिंक आप करते हैं, आपकी रातों की नींद उतनी ही खराब होती है।

इस तरह से नींद न आने की अपनी समस्या का इलाज आप अपने डाइट में बदलाव करके आसानी से कर सकते हैं। बस अपने इरादों को मजबूत बनाये रखें।

Facebook Comments