Depression Symptoms: बीते दिनों बॉलीवुड के उभरते सितारे सुशांत सिंह राजपूत ने मुंबई स्थित अपने घर में फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। उनके आत्महत्या के पीछे मुख्य वजह डिप्रेशन यानी कि मानसिक तनाव को माना जा रहा है। सुशांत के पोस्टमार्टम रिपोर्ट के अनुसार भी फांसी लगाने का शुरुआती कारण डिप्रेशन को ही माना जा रहा है। मुंबई पुलिस के बयान के अनुसार सुशांत पिछले छह महीने से मानसिक तनाव से जूझ रहे थे। लेकिन यहाँ सबसे बड़ा सवाल यह उठता है कि, क्या मानसिक तनाव में इतनी क्षमता होती है जिससे लोग जिंदगी से हार मान लेते है। आइये विस्तार से जानते हैं आखिर मानसिक तनाव का लोगों के जीवन पर क्या असर पड़ता है।

मानसिक स्वास्थ्य का ध्यान रखना है बेहद आवश्यक

symptoms of depression
Image Source (Promisesbehavioralhealth.com)

बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत के अचानक ही आत्महत्या कर लेने की वजह से ये सवाल बार-बार लोग उठा रहे हैं कि, मानसिक स्वास्थ्य पर ध्यान देना क्यों आवश्यक है। आपको बता दें कि, भारतीय आबादी का आधा हिस्सा मानसिक तनाव से ग्रसित है। हर व्यक्ति को किसी ना किसी वजह से तनाव होता है, लेकिन इस दौरान ध्यान देने वाली बात ये है कि, आप इससे खुद को कैसे बचाते हैं। लोगों की जिंदगी में कुछ ऐसी घटनाएं घटित होती हैं जिससे वो कभी उभर नहीं पाते हैं। ऐसी स्थिति में व्यक्ति अपने आस पास किसी को आने नहीं देना चाहता है और अधिकतर समय अकेले ही गुजारना पसंद करता है। डिप्रेशन में जाने की वजह अक्सर प्रोफेशनल या पर्सनल लाइफ से जुड़ी होती है। आदमी अपनी जिंदगी से इस कद्र निराश हो जाता है कि, उसके पास जीवन को खत्म कर लेने के अलावा और कोई दूसरा रास्ता नहीं बच जाता है। इस बारे में विशेषज्ञों की माने तो कुछ स्थितियों में जिंदगी को खत्म करने के क्रम में शरीर के हॉर्मोन की भी मुख्य भूमिका होती है।

क्या है डिप्रेशन के लक्षण और कैसे पाएं इससे निजात

डिप्रेशन या मानसिक तनाव का कारण जो भी हो लेकिन इसके लक्षणों को जानना बेहद आवश्यक है। जिंदगी में चल रही उथल-पुथल से जब लोग डील नहीं कर पाते हैं तो अंत में मौत को गले लगा लेते हैं। लेकिन ऐसे वक़्त में यदि मानसिक तनाव के लक्षणों का पता लगा लिया जाए तो काफी हद तक किसी भी अनहोनी को घटित होने से रोका जा सकता है।

  • अकेले रहना
  • किसी भी चीज में ख़ुशी ना तलाश पाना
  • जीवन के प्रति उदासीन रवैया
  • अधिकतर समय सिरदर्द की शिकायत होना

जहाँ तक मानसिक तनाव से निजात पाने की बात है तो इसके लक्षणों के बारे में जानने के बाद सबसे पहले आपको अपने किसी करीबी से उस बात को डिस्कस करनी चाहिए। आपकी जो भी समस्या है उसे अपने करीबी से बताए, लेकिन यदि आपकी जिंदगी में ऐसा कोई नहीं है तो जल्द से जल्द बिना किसी देरी के मनोचिकित्सक की परामर्श जरूर लें।

यह भी पढ़े

मानसिक तनाव व डिप्रेशन से निजात पाने के लिए अपनी दैनिक रूटीन को बैलेंस्ड रखना बेहद जरूरी है। इसके साथ ही साथ आठ घंटे की नींद को पूरा करना भी बेहद आवश्यक माना जाता है। यदि इन सभी बातों पर ध्यान दे रहे हैं तो आप निश्चित रूप से डिप्रेशन से बाहर आ सकते हैं।

Facebook Comments