WHO issued alert on Coronavirus: कोरोना वायरस का कहर दिन ब दिन कई देशों में बढ़ता जा रहा है, तो कहीं इसकी रफ्तार कम भी हो रही है, लेकिन इन सब के बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन के एक बयान ने पूरी दुनिया को टेंशन में डाल दिया है। जी हां, WHO ने एक कार्यक्रम में कोरोना वायरस को लेकर चेतावनी जारी की है, जिसकी वजह से टेंशन का माहौल बन गया है। तो चलिए जानते हैं कि पूरी खबर क्या है?

डब्ल्यूएचओ में इमरजेंसी प्रोग्राम के प्रमुख डॉक्टर माइक रियान ने चेतावनी जारी करते हुए कहा कि विश्व अभी भी कोरोना वायरस की पहली लहर के मध्य में है, जिसकी दूसरी लहर की शुरुआत होनी अभी बाकी है। कुल मिलाकर, कोरोना के मामले जहां कई देशों में घट रहे हैं, तो वहीं, सेंट्रल और साउथ अमेरिका समेत साउथ एशिया जैसे जगहों पर इसका कहर बरप रहा है, जिसे ध्यान में रखते हुए इस तरह का अलर्ट जारी किया गया है।

सावधानी घटी, तो संक्रमण फैलेगा – WHO issued alert on Coronavirus

WHO issued alert on coronavirus tension around the world increased
Image Source: Navbharattimes

माइक रियान ने अपनी चेतावनी में कहा कि यदि कोरोना वायरस को लेकर किसी भी तरह की ढील दी गई, तो मामला गंभीर हो सकता है और एक बार फिर से यह पूरी दुनिया में पैर पसार सकता है। मतलब साफ है कि जिन देशों में कोरोना की रफ्तार थमी है, उन्हें इस मामले में ढील देने की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि संक्रमण कभी भी फिर से अटैक कर सकता है। इतना ही नहीं, जिन देशों में संक्रमण फैल रहा है, उन देशों के लिए उन्होंने कहा कि वहां पर टेस्टिंग सुनिश्चित करवाना चाहिए, ताकि कोरोना का संक्रमण फैले न।

कोरोना की आ सकती है दूसरी लहर

WHO issued alert on coronavirus tension around the world increased
Image Source: Navbharattimes

डॉक्टर ने अपनी बात को आगे बढ़ाते हुए कहा कि कोई भी महामारी लहर के रुप में ही आती है, ऐसे में फिलहाल हम कोरोना की पहली लहर को देख रहे हैं, जबकि इसकी दूसरी लहर में उछाल भी देखने को मिल सकती है। दरअसल, उनका कहना है कि जिन देशों में इसकी रफ्तार कम हुई है, उन्हें फिलहाल ढील देने की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि खतरा कभी भी फिर से बढ़ सकता है।

यह भी पढ़े:

WHO issued alert on Coronavirus – कोरोना ने ली लाखों लोगों की जान

WHO issued alert on coronavirus tension around the world increased
Image Source: Navbharattimes

बात अगर कोरोना के आकड़ों की करें, तो इस समय में पूरी दुनिया में कोरोना संक्रमण के मामले बढ़कर 55 लाख के पार जा चुके हैं। इसके अलावा, दुनिया भर में लगभग साढ़े तीन लाख लोगों की मौत कोरोना वायरस की वजह से हो चुकी है। वहीं बात अगर भारत की करें, तो भारत में कोरोना मरीजों की संख्या 1 लाख 45 हजार पार हो चुकी है।

Facebook Comments