Winter Health Tips In Hindi: सर्दी ने दस्तक दे दी है और लोगों के स्वेटर, रजाई के साथ ही गर्म चीजें भी निकल गई हैं। सर्दी का मौसम होता ही ऐसा है। इसमें गर्म चीजें खाने और पहनने का खूब मन होता है इसके साथ ही ठंडा खाने का भी मन होता है और ऐसे में इंसान को बीमारी पकड़ती है क्योंकि उन्हें अपनी Health का बिल्कुल ख्याल नहीं रहता है। जबकि सर्दी के मौसम में ही व्यक्ति लापरवाह हो जाता है और यही उनकी बीमारियों का कारण बनती है। ऐसे में डॉक्टर के पास जाने से अच्छा है कि आपको कुछ घरेलू चीजों से खुद को ठीक करना चाहिए।

ठंड में Health का ख्याल इस तरह रखें [Health Care Tips In Winter]

Winter Health Tips In Hindi
hartsteinpsychological

मौसम के बदलने और बारिश के में बीमारियां फैलने का खतरा ज्यादा होता है। ये बीमारियां आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को प्रभावित करके कई बार आपके आंतरिक अंगों पर वार करता है। इनसे बचने के लिए सावधानी रखी तो जाती है लेकिन फिर भी लोग मौसम की चपेट में आ जाते हैं और सर्दी जुकाम या दर्द से परेशान हो जाते हैं। एलोपैथिक दवाईयां तो शरीर के दर्द व बुखार को खत्म कर देती हैं लेकिन घरेलू उपचार से आपकी बीमारी अंदर से खत्म हो जाती है।

सूप (Soup)

Winter Health Tips In Hindi
serious eats

जिन लोगों को अस्थमा की बीमारी होती है और उनके लिए सर्दी में सूप बहुत लाभदायक माना जाता है। चिकन सूप में एमिनो एसिड पाया जाता है जिससे सर्दी के दौरान अस्थमा में आराम मिलता है। इसकी भाप लेने से भी आराम मिलता है और बुखार आने पर सूप का सेवन तो बहुत लाभकारी होता है। ये पौष्टिक होने के साथ ही बुखार में मुंह के स्वाद को भी बदल देता है और भूख की कमी भी दूर हो जाती है। आप अगर नॉनवेज सूप नहीं पी सकते है तो टमाटर या दूसरे वेजिटबल का सूप बनाकर पी सकते हैं लेकिन याद रहे सूप गर्म पीने से ही आराम मिलता है।

काढ़ा 

Winter Health Tips In Hindi
thehealthsite

औषधियां सर्दी में काफी कार्यगर साबित होती हैं खासकर औषधि वाली गर्म चाय तो रामबाण होती है। इसके सेवन से आपके गले की खराश और दर्द सही हो जाता है और आपको काफी आराम मिलता है। इसमें आप दालचीनी, कालीमिर्च, जायफल, लौंग, अदरक, तुलसी, जरा सी चायपत्ति, जरा सी चीनी और जरा सी घी मिलाकर पहले इसका भाप सिर ढककर लें फिर इसे गर्म-गर्म पी जाएं। इसके अलावा ग्रीन-टी और काली चाय भी सेहत के लिए बहुत अच्छी होती है। इनसे दर्द में आराम मिलता ही है इसके साथ ही रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढती है।

विटामिन सी (Vitamin C)

Winter Health Tips In Hindi
goop

सर्दी के समय विटामिन सी की बहुत जरूरत होती है और सर्दी या दूसरी मौसमी बीमारियों से बचने के लिए आपको विटामिन सी युक्त चीजों को खाना पीना चाहिए। विटामिन सी की सौ मिलीग्राम खुराक रोज लेने से सर्दी में आराम तो मिलता ही है और साथ ही ये मौसमी समस्याओं में काफी फायदेमंद साबित होता है। लेकिन अगर आपने इसे ज्यादा मात्रा में ले लिया तो आपकी पाचन शक्ति कमजोर हो जाएगी। इसलिए विटामिन सी जरूरी तो है लेकिन सीमित मात्रा में इसका उपयोग करिए या प्राकृतिक रूप से विटामिन सी आंवले, नींबू, संतरा जरूर खाएं।

फल (Fruits)

Winter Health Tips In Hindi
snopes

मौसमी बीमारियों में फलों का सेवन करना अच्छा होता है। ये आपको अंदर से मजबूती देता है और फलों में पाए जाने वाले पोषक तत्व आपके अंगर की कमजोरी को दूर करता है और शरीर में कार्यक्षमता को बढ़ाता है। इससे भूख भी बढ़ती है और तबियत भी अच्छी रहती है। मौसमी बीमारियों से बचने के लिए मौसमी फलों का आनंद जरूर लेना चाहिए ये बहुत जरूरी होता है।

हल्दी वाला दूध (Milk with Turmeric)

Winter Health Tips In Hindi
cleananddelicious

बचपन में ज्यादातर लोगों ने सर्दियों के समय हर रात सोने से पहले हल्दी वाला दूध पिया होगा। हल्दी वाला दूध कई मामलों में गुणकारी है क्योंकि हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो कीटाणुओं से हमारी रक्षा होती है। रात में सोने से पहले इसे पीने से तेजी से आराम मिलता है और हल्दी में एंटी बैक्टीरियल और एंटी वायरल प्रॉपर्टीज मौजूद होता है जो इंफेक्शन से लड़ने में मदद करता है। इसकी एंटी इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज सर्दी, जुकाम और खांसी में आराम देता है।

गर्म पानी और नमक

Winter Health Tips In Hindi
healthunbox

बड़े-बुजुर्ग हमेशा सर्दी जुकाम होने पर गर्म पानी से गरारे करने को बोलते हैं। गर्म पानी में चुटकी भर नमक मिलाकर गरारे करें, इससे खांसी-जुकाम में राहत मिलती है। इससे गले को राहत मिलेगी तो खांसी में भी आराम मिलेगा। ये बुजुर्गों द्वारा अपनाया काफी पुराना टोटका है जिसे आज भी कई घरों में अपनाया जाता है।

Facebook Comments