Hot Oil Manicure in Hindi: नियमित रूप से मैनीक्योर करवाने के कई सारे फायदे होते हैं। ज्यादातर महिलाएं अपने हाथ और पैर को स्वच्छ और साफ सुथरा रखने के लिए मेनीक्योर का सहारा लेती हैं। मेनीक्योर्ड करवाने से आपके हाथ और पैर सुंदर तो दिखते हैं साथ ही साथ इसे करवाने से नाखूनों में इन्फेक्शन का डर नहीं होता है। शरीर को कई सारे सेल्स आपके नाखूनों के द्वारा ही प्राप्त होते हैं। यूं तो मैनीक्योर कई तरह के होते हैं, लेकिन इन दिनों हॉट आयल मैनिक्योर सबसे ज्यादा चलन में है। इसे करवाने से शरीर में ब्लड सरकुलेशन ठीक हो जाता है और जॉइंट के लिए भी यह अच्छा होता है।

क्या है हॉट ऑइल मैनीक्योर [Hot Oil Manicure Kya Hai]

हॉट ऑयल मैनीक्योर एक तरह का लग्जरी ट्रीटमेंट है। यह फायदेमंद तो होता है। साथ ही साथ थोड़ा महंगा भी होता है। क्योंकि है थोड़ा अलग तरीके का मैनीक्योर है तो इसमें कई तरह के नरिशिंग और ऑर्गेनिक चीजों का इस्तेमाल भी होता है। ऐसा जरूरी नहीं कि आप इसे करवाने के लिए पार्लर में ही पैसे खर्च करें। अगर आप चाहें तो घर बैठे हैं हॉट आयल मैनीक्योर कर सकते हैं। इससे आपके पैसे की भी बचत होगी। तो चलिए जानते हैं कि कैसे घर पर हैं। किया जा सकता है हॉट ऑयल मैनीक्योर, साथ हैं हमें अभी जानेंगे कि इससे कौन कौन से फायदे होते हैं।

hot oil manicure
misskyra

घर पर करें हॉट ऑइल मैनीक्योर [Hot Oil Manicure at Home]

hot oil manicure
beautycareme

हॉट ऑयल मैनीक्योर घर पर करने के लिए सबसे पहले आपको जो सामान चाहिए वह है सनफ्लॉवर ऑइल, कैस्टर ऑइल, आमंड ऑइल, विटमिन ई ऑइल, टी ट्री ऑइल, ऑलिव ऑइल और विटमिन ई कैप्सूल की जरूरत पड़ेगी। सारे ऑइल्स को एक बोल में लेकर माइक्रोवेव में 30 सेकेंड्स गर्म करें। अब इसमें कैप्सूल तोड़कर डालें और मिक्सचर बना लें। अपनी उंगलियों को इस मिक्सचर में डुबाकर रखें, जब तक कि तेल ठंडा न हो जाए। इसे फिर से गरम करें और इससे पूरे हाथ और कलाइयों की अच्छे से मसाज करें। तेल अच्छे से अब्जॉर्ब हो जाए तो हाथ धो लें और सुखाकर इन पर मॉइश्चराइजर लगा लें। इस मैनीक्योर को हफ्ते में कम से कम दो बार करें। नियमित रूप से इसे इस्तेमाल करने से आपको फर्क जरूर नजर आएगा।

हॉट ऑइल मैनीक्योर के फायदे [Benefits of Hot Oil Manicure]

हॉट ऑइल मैनीक्योर के कई फायदे हैं। पहला तो यह हाथों पर बढ़ती उम्र के निशानों को आने से रोकता है। मसाज से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और स्किन के लिए भी अच्छी होती है। यह नेल्स को एक्सफॉलिएट करता है और नाखूनों को क्लीन लुक मिलता है। जो लोग कंप्यूटर पर पूरे दिन काम करते हैं उनकी कलाइयों के लिए भी यह बहुत अच्छा है।

त्‍वचा के लिए फायदेमंद

समय-समय पर हॉट ऑयल मैनीक्योर करने से हाथों की त्वचा स्वस्थ रहती है साथ ही यह मुलायम भी रहता है। कई सारी महिलाओं को घरेलू काम करना पड़ता है जिसके चलते उनकी उंगलियां कठोर हो जाती हैं। ऐसे में महिलाएं हॉट एयर मेनीक्योर्ड कर सकती हैं। इससे उंगलियां सॉफ्ट हो जाती हैं।

बढ़ती उम्र करे बेअसर

हॉट ऑयल मैनीक्योर करने से बढ़ती उम्र के कारण हाथो पर पड़ने वाली झुर्रियां कम होने लगती है। दरअसल हॉट ऑयल मैनीक्योर करने के लिए जो मिश्रण तैयार किया जाता है उसमें कई सारे महत्वपूर्ण तेल मौजूद होते हैं जो कि बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम करते हैं।

हड्डी की बीमारी का ट्रीटमेंट

ऑलिव ऑयल ना केवल हमारी स्किन के लिए फायदेमंद है बल्कि यह हड्डी की बीमारियों को भी ठीक करता है। हॉट ऑयल मैनीक्योर करने से हाथों की हड्डी भी मजबूत होती है। अगर किसी के जोड़ों में दर्द है तो वह इस तेल के मिश्रण को अपने जोड़ों में भी लगा सकता है।

ब्लड सरकुलेशन के लिए होता है फायदेमंद

कोई व्यक्ति अगर मैनीक्योर करता है, तो इससे उसके हाथों में होने वाले ब्लड सरकुलेशन भी ठीक हो जाती है। दरअसल मैनीक्योर करने के दौरान हाथों की मसाज की जाती है जो कि सीधे ब्लड सरकुलेशन पर असर डालता है।

एक्सफोलिएशन

मैनीक्योर हाथों को एक्सफोलिएट करने का इससे अच्छा उपाय है। इससे बेहतरीन और कोई उपाय नहीं हो सकता है। इससे हाथों के त्वचा पर से सारे डेड सेल्स हट जाते हैं। जिससे हाथों की त्वचा संबंधित कोई बीमारी नहीं होती। हम आपको बता दें की एक्सफोलिएट को बोलचाल की भाषा में हाथों से डेड स्किन का निकलना होता है।

Facebook Comments