How to Keep House Cool in Summer Naturally: गर्मी का दिन आ गया है। पंखा, कूलर और एयर कंडीशनर का इस्तेमाल घर को ठंडा रखने के लिए किया जा रहा है। हालांकि, इनके ज्यादा इस्तेमाल से कई तरह की परेशानियां भी शरीर में हो सकती हैं। कई घंटे एसी में बिताने के बाद धूप में आप जाते हैं तो बीमार पड़ने की आशंका बनी रहती है। ज्यादा एसी का इस्तेमाल करना शरीर में आलस्य जाता है। हड्डियां भी इससे कमजोर होने लगती हैं। ऐसे में प्राकृतिक तरीके से घर को ठंडा रखने के 10 खास तरीके यहां हम आपको बता रहे हैं।

ठंडा रखें छत (Keep Your Roofs Cold in Summer)

makaan

छठ की छत यदि गहरे रंग की होती है तो सूर्य से आने वाले सोलर विकरण को अवशोषित करके यह ज्यादा गर्म हो जाती है। ऐसे में सफेद पेंट या फिर पीओपी करने से छत 70 से 80 फ़ीसदी तक कम गर्म होती है, क्योंकि सफेद रंग रिफ्लेक्टर के तौर पर काम करता है।

ठंडक देंगे पर्दे (Cold from the Curtains)

Cold from the Curtains
decoist

धूप ज्यादा आती है तो कमरा इससे गर्म हो जाता है। पर्दों का इस्तेमाल ऐसे में आप करें। गर्मी को ये सोख लेते हैं। घर को ठंडा रखते हैं। धूप को अपनी ओर गहरे रंग के पर्दे खींच लेते हैं। हल्का सफेद और पेस्टल रंग धूप से बचाने का काम करते हैं। जितना हल्के रंग का पर्दा होगा, घर उतना ही ठंडा होगा।

न बिछाएं कालीन (Do not lay the Carpet in Summer)

Do not lay the Carpet
builddirect

घर में कालीन बिछी हो तो इससे घर गर्म हो जाता है। ऐसे में इसे हटा देना ही उचित होता है। फर्श खाली रहेगा तो ठंडा रहेगा। नंगे पैर ठंडे फर्श पर चलेंगे तो अच्छा लगता है।

ठंडक लाती हैं खिड़कियां (Cool from Windows)

cool from windows
carlsonsiding.

प्राकृतिक तरीके से घर खिड़कियों से ठंडा होता है। ऑफिस जब आप जा रहे हैं तो खिड़कियों को बंद कर दें, लेकिन रात में आप सभी खिड़कियां खोल दें। घर इससे ठंडा हो जाएगा।

बेडकवर हो हल्के रंग का (Light colored Bedcover in Summer)

Light colored Bed Covers
pinterest

गर्मी में जितने गहरे रंग का इस्तेमाल करेंगे, गर्मी का अनुभव उतना ज्यादा होगा। ऐसे में बेडरूम में जो बेडकवर है, उसका हल्के रंग का होना जरूरी है। सफेद, हल्का पीला या फिर गुलाबी रंग इसके लिए सही होगा। लाल या नीले रंग की चादर बिछाते हैं तो इससे गर्मी बढ़ती है।

ठंडक लाता है पानी (Cool water)

छठ को ठंडा रखेंगे तो घर भी ठंडा रहेगा। सुबह व शाम के वक्त आप छत पर पानी छिड़क सकते हैं। छत पर टाट भी रख सकते हैं, जो दीवारों के तापमान को कम करते हैं। टाट को पानी से भिगोकर टांग देंगे तो ठंडक घर में बनी रहेगी। कमरे में बाल्टी या टब में पानी भर कर रख देंगे तो पंखे की हवा इस से टकराएगी और इस तरह से घर को ठंडा कर देगी।

कम करें उपकरणों का इस्तेमाल (Device less Usage)

Device less Usage.
theladders

बिजली से जो उपकरण घर में चलते हैं, वे घर को बहुत गर्म भी कर देते हैं। इनसे गर्मी ज्यादा पैदा होती है। इसलिए जब जरूरत न हो तो वाशिंग मशीन, टेलीविजन, ओवन और डेस्कटॉप आदि उपकरणों का इस्तेमाल कम ही करना आपके लिए बेहतर होगा।

कम ही जलाएं लाइट (Light use less)

घर के तापमान को घटाने व बढ़ाने में लाइट की भी बड़ी भूमिका रहती है। ऐसे में कुछ बातों का ध्यान रखना आपके लिए मददगार होगा। ज्यादा चमकने वाले बल्ब आप ना लगाएं तो अच्छा है। जहां आप बैठते हैं, वहां सिर के ऊपर एकदम लाइट न रखें। सीलिंग लाइट ज्यादा गर्मी पैदा करती है।

पौधे देते हैं ठंडक (Cool from Plants in Summer)

cool from plants in summer
nurserylive

यदि आप पौधों को घर के प्रवेश द्वार पर या बरामदे में रख देते हैं तो गर्मी का प्रभाव इससे भी बहुत हद तक कम हो जाता है। ये आपके घर के तापमान को 6 से 7 डिग्री तक कम कर देते हैं। घर के अंदर भी आप पौधे रख सकते हैं। इससे हवा और शीतल हो जाती है। जो ऑक्सीजन ये पौधे छोड़ते हैं, उससे घर ठंडा बना रहता है।

Facebook Comments